scriptजहां बजती थी शहनाई अब वहां बनाए जा रहे हैं क्वारंटाइन सेंटर, बड़ी लड़ाई की तैयारी में सरकार | marrige garden became quarantine centre prevent coronavirus | Patrika News
भोपाल

जहां बजती थी शहनाई अब वहां बनाए जा रहे हैं क्वारंटाइन सेंटर, बड़ी लड़ाई की तैयारी में सरकार

क्वारंटाइन सेंटर बनाए गए मैरिज गार्डन में क्वारंटाइन किए गए लोगों की देख रेख जिला प्रशासन कर रहा है।

भोपालApr 24, 2020 / 11:11 pm

Faiz

news

जहां बजती थी शहनाई अब वहां बनाए जा रहे हैं क्वारंटाइन सेंटर, बड़ी लड़ाई की तैयारी में सरकार

भोपाल/ कोरोना वायरस का संक्रमण मध्य प्रदेश में बहुत तेजी से बढ़ रहा है। इंदौर के बाद राजधानी भोपाल के हालात प्रदेश में सबसे ज्यादा खराब हैं। हालांकि, सरकार और प्रशासन स्थितियों का मुकाबला करने में जी जान से जुटी हुई है। शहर के अस्पतालों के साथ साथ अब यहां के मैरिज गार्डनों में भी कोरोना के लक्षण दिखाई देने वाले मरीजों को मिलने वाले लोगों को क्वारंटाइन करने की व्यवस्था की जा रही है।

 

पढ़ें ये खास खबर- शरह क़ाजी ने की चांद दिखने की तस्दीक, शनिवार को होगा पहला रोजा


जरूरत पड़ने पर आगे और हालों को बनाया जाएगा क्वारंटाइन सेंटर

भोपाल में अब तक दो मैरिज गार्डनों और एक होटल को जिला प्रसाशन ने क्वारंटाइन सेंटर में तब्दील कर दिया है। क्वारंटाइन सेंटर बनाए गए मैरिज गार्डनों में मरीजों को रखकर उनकी देखरेख जिला प्रशासन की ओर से की जा रही है। हालांकि, ये शुरुआती कदम है, आगे और जरूरत पड़ने पर अन्य मैरिज गार्डनों को भी क्वारंटाइन सेंटर बनाया जाएगा। ताकि, सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए मरीजों की निगरानी की जा सके।

 

पढ़ें ये खास खबर- Corona Breaking : मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या हुई 1846, अब तक 92 ने गवाई जान


दो मैरिज गार्डन और एक होटल को बनाया गया क्वारंटाइन सेंटर

भोपाल में कोरोना पॉजिटिव मरीजों का ग्राफ तेजी से बढ़ता जा रहा है। इसके अलावा हजारों की संख्या में कोरोना के लक्षण दिखाई देने वाले मरीजों को भी क्वारंटाइन करके उनकी निगरानी की जा रही है। जिला प्रशासन ने दो मैरिज गार्डन और एक होटल को क्वारंटाइन सेंटर में बदल दिया है। इनमें लालघाटी स्थित सनसिटी मैरिज गार्डन में नौ लोगों को क्वारंटाइन किया गया है, जबकि लालघाटी के ही एक अन्य गुलशन मैरिज गार्डन में 51 लोगों को क्वारंटाइन किया गया है। इसके अलावा शहर के सूर्या होटल में भी कुछ लोग क्वारंटाइन पीरियड तक के लिए रखे गए हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- 6 साल की मासूम के साथ किया था जघन्य अपराध, दरिंदे को पुलिस ने 8 घंटे में किया गिरफ्तार


सुबह और शाम पहुंचती है मेडिकल टीम

क्वारंटाइन सेंटर के बाहर तैनात की गई प्रशासन की टीम का कहना है कि, क्वारंटाइन सेंटर में एक कमरे में एक ही व्यक्ति को ही रखा गया है। सुबह और शाम के समय डिकल टीम क्वारंटाइन किए गए लोगों का चेकअप करने आती है। इन सेंटर के बाहर जिला प्रशासन की टीम के तीन सदस्य और एक सुरक्षाकर्मी को तैनात किया गया है।

 

पढ़ें ये खास खबर- लॉकडाउन 2 : किसी की निराशा दूर कर सकता है आपका एक फोन, बस इन बातों का रखें ध्यान


लोगों को जागरूक करने होटल के मुख्य द्वार पर लगाया पोस्टर

कोरोना वायरस के चलते धूमधाम से की जाने वाली शादियों पर फिलहाल रोक लगाई गई है। शादियां न होने के कारण शहर के सभी मैरिज गार्डन खाली पड़े हुए हैं। जिला प्रशासन ने कोरोना वायरस के बढ़ते मरीजों के चलते 15 दिन पहले ही मैरिज गार्डन संचालकों को निर्देश दे दिए थे कि, वो किसी भी परिस्थिति के लिए अपने मैरिज गार्डनों को तैयार रखें। अब जरूरत पड़ने पर यहां कोरोना के लक्षण दिखाई देने वाले मरीजों को क्वारंटाइन कर निगरानी की जा रही है।

Home / Bhopal / जहां बजती थी शहनाई अब वहां बनाए जा रहे हैं क्वारंटाइन सेंटर, बड़ी लड़ाई की तैयारी में सरकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो