script‘अनुभूति’ में 3 लाख से अधिक विद्यार्थी होंगे शामिल | More than 3 lakh students will be included in 'Anubhuti' | Patrika News
भोपाल

‘अनुभूति’ में 3 लाख से अधिक विद्यार्थी होंगे शामिल

पहली बार अशासकीय विद्यालयों के 2 लाख विद्यार्थियो को ‘न लाभ-न हानि’ के आधार पर शुल्क लेकर कर अनुभूति शिविरों से जोड़ा जाएगा
पूर्व वर्षों की तरह इस वर्ष भी शासकीय विद्यालयों के विद्यार्थियों को कोई शुल्क नहीं देना होगा।

भोपालOct 12, 2021 / 09:23 pm

Ashok gautam

driving_school.jpg

ड्राइविंग ट्रेनिंग (File Photo)

‘अनुभूति’ में 3 लाख से अधिक विद्यार्थी होंगे शामिल
भोपाल। ईको पर्यटन विकास बोर्ड के ‘अनुभूति’ कार्यक्रम में प्रदेश के 3 लाख 20 हजार स्कूली विद्यार्थियों को शामिल किया जाएगा। पहली बार अशासकीय विद्यालयों के 2 लाख विद्यार्थियो को ‘न लाभ-न हानि’ के आधार पर शुल्क लेकर कर अनुभूति शिविरों से जोड़ा जाएगा। विद्यार्थियों में पर्यावरण के प्रति संवदेनशीलता विकसित कर उन्हें इसके संरक्षण के लिए जागरूक किया जाएगा। पूर्व वर्षों की तरह इस वर्ष भी शासकीय विद्यालयों के विद्यार्थियों को कोई शुल्क नहीं देना होगा।

तीन माह तक लगेंगे शिविर
शासकीय विद्यालयों के लिए यह शिविर माह दिसम्बर 2021 से प्रारंभ होकर मार्च 2022 तक आयोजित होंगे। प्रत्येक शिविर में 30 से 40 विद्यार्थियों को शामिल होंगे। इसी तरह अशासकीय विद्यालयों के लिए साल भर शिविर आयोजित होंगे। जिला कलेक्टर, विद्यालय के प्राचार्य और वन मण्डलाधिकारी द्वारा इनकी तिथि तय की जाएगी। इस कार्यक्रम में बच्चों को वन्य प्राणियों के रहन सहन, रहवास विकास के संबंध में जानकारी दी जाएगी।


विद्यार्थियों को किया गया जागरूक
ईको पर्यटन विकास बोर्ड के सीईओ सत्यानंद ने बताया कि वर्ष 2016 से 2020 तक की अवधि के दौरान क्षेत्रीय वन परिक्षेत्रों में 2720 शिविरों के जरिए 8999 विद्यालयों के साढ़े तीन लाख विद्यार्थियों को अनुभूमि कार्यक्रम से जोड़ा जा चुका है। इस कार्यक्रम में वन के परिस्थितिकीय तंत्र के घटकों की व्याख्या, पर्यावरण, वन संरक्षण, जैव औषधि और वन प्रबंधन की सामान्य जानकारी उपलब्ध कराई जाती है।
बताया जाता है कि यह प्रदेश में यह कार्यक्रम पिछले कई वर्षों से किया जा रहा है। इसमें अभी तक सिर्फ शासकीय कालेजों के विद्यार्थी ही शामिल होते थे। पिछले दो सालों से कोरोना के कारण अनुभूति कार्यक्रम नहीं हो पाया है। अब कोरोना का प्रभाव काफी कम हो गया है, इसके चलते इस कार्यक्रम में फिर से शुरू किया जा रहा है।

Home / Bhopal / ‘अनुभूति’ में 3 लाख से अधिक विद्यार्थी होंगे शामिल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो