scriptMP Budget Session: बजट सत्र का पहला दिन, राज्यपाल के अभिभाषण का विरोध, सदन में हंगामा | mp budget session budget 2022-23 first day 7 march | Patrika News

MP Budget Session: बजट सत्र का पहला दिन, राज्यपाल के अभिभाषण का विरोध, सदन में हंगामा

locationभोपालPublished: Mar 07, 2022 02:47:44 pm

Submitted by:

Manish Gite

budget 2022-23- बजट-सत्र शुरू, जानिए क्या है पहले दिन की अपडेट

vishansabha.jpg

भोपाल। मध्यप्रदेश का बजट सत्र 7 मार्च से शुरू हो गया। यह सत्र 25 मार्च तक चलेगा। इस दौरान कुल 13 बैठकें होंगी। इसी सत्र की 9 तारीख को शिवराज सरकार बजट पेश करेगी। यह बजट कई मायनों में खास है। क्योंकि इस बजट में चाइल्ड बजट, धार्मिक बजट, महिलाओं और किसानों के लिए विशेष फोकस किया जा रहा है। बजट इसलिए भी खास है कि अगले साल ही मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव भी होने वाले हैं, इसलिए सरकार कर्मचारियों को सौगातों के साथ कई योजनाएं ला सकती हैं।

 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x88mmuw

Live Updates

 

12.30 pm

जीतू पटवारी के ट्वीट पर नेता प्रतिपक्ष कमलनाथ ने दी सफाई। कमलनाथ ने कहा कि राज्यपाल के अभिभाषण का वहिष्कार जीतू पटवारी का व्यक्तिगत निर्णय है। कमलनाथ ने कहा कि कांग्रेस पार्टी निर्णय के साथ नहीं।

 

12.15 pm

जीतू पटवारी के ट्वीट पर सदन में हुई निंदा।

12.00 pm

कांग्रेस नेता एवं पूर्व मंत्री जीतू पटवारी के ट्वीट से बवाल। सदन में हुआ हंगामा। पटवारी ने राज्यपाल के अभिभाषण का विरोध किया। पटवारी ने कहा कि जन/प्रदेशहित में मैं राज्यपाल के अभिभाषण का बहिष्कार कर रहा हूं! क्योंकि, चिर निंद्रा में सोई #भाजपा सरकार को जगाना जरूरी है!

पटवारी ने यह भी लिखा-

– बेलगाम नौकरशाही!
– किसान भी हुआ शोषित!
– घर-घर पहुंची सस्ती शराब!
– सबसे ज्यादा गौहत्याएं मप्र में!
– जन-जन को बना दिया कर्जदार!

 

11.30 AM

राज्यपाल ने कहा कि इस बार प्रदेश में चाइल्ड बजट भी अलग से पेश किया जा रहा है। जो देशभर में एक अनोखी पहल है।
राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने कहा कि मेरी सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वर्ष 2024-25 तक देश की अर्थव्यवस्था 5 ट्रिलियन डालर पहुंचाने के लक्ष्य की पूर्ति में अपना अधिकतम योगदान देने के लिए कृत संकल्पित है। इस वर्ष प्रदेश का राज्य सकल घरेलू उत्पाद 10 लाख करोड़ रुपए से अधिक होना संभावित है, जो प्रदेश के इतिहास में एक नया अध्याय है।
11.15 Am

राज्यपाल मंगूभाई पटेल का अभिभाषण शुरू।

11.05 AM

राज्यपाल मंगूभाई पटेल सदन में पहुंचे।

11.00 AM
विधानसभा परिसर समेत चारों तरफ एक किलोमीटर के दायरे में विशेष पुलिस बल तैनात।

10.55 AM
विधानसभा के बजट सत्र से पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के नेतृत्व में विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम को शुभकामनाएं दीं।

10.50 AM
नई नेता विधानसभा परिसर में मौजूद।

10.45 AM
विधायकों के पहुंचने का सिलसिला शुरू।

10.30 AM
मध्यप्रदेश विधानसभा का बजट सत्र का पहला दिन

 

यह भी पढ़ेंः

मध्यप्रदेश विधानसभा का बजट सत्र 7 से 25 मार्च तक, इस बार है खास तैयारी

यह होगा आज

मध्यप्रदेश के विधानसभा सत्र के पहले दिन राज्यपाल मंगूभाई पटेल के अभिभाषण से शुरुआत होगी। उसके बाद 9 और 10 मार्च को अभिभाषण पर चर्चा की जाएगी। 9मार्च को शिवराज सरकार की ओर से वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए बजट प्रस्तुत किया जाएगा। खास बात यह है कि इस सत्र में दर्शक दीर्घाएं खुली रहेंगी, हालांकि प्रवेश सीमित संख्या में दिया जाएगा। इस बजट सत्र में हंगामे के आसार भी हैं। विपक्ष कई मुद्दों पर सरकार को घेरने की तैयारी में है।

 

इन मुद्दों पर घेरेगा विपक्ष

इधर, बजट सत्र में विपक्ष आक्रामक हो सकता है। गौवंश की सुरक्षा की मांग, एक साल में गौशालाओं को कितना अनुदान, इस मुद्दे को पटल पर रखने की मांग की जाएगी। वहीं गायों पर अत्याचार को बंद करने और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग की जाएगी। इसके अलावा पुरानी पेंशन योजना, महंगाई, सरकारी नौकरी, खाद की किल्लत, कर्मचारी, शिक्षक नियुक्ति, बीज और किसानों को मुआवजा दिलाने और बेरोजगारी के मुद्दे पर विपक्ष हंगामा खड़ा कर सकती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो