scriptनौकरी चाहिए? तो बस करें ये छोटा सा काम, सरकार घर भिजवाएगी आॅफर! | MP Government my mp rojgar portal | Patrika News

नौकरी चाहिए? तो बस करें ये छोटा सा काम, सरकार घर भिजवाएगी आॅफर!

locationभोपालPublished: May 22, 2018 01:53:55 pm

नौकरी चाहिए तो बस करें ये छोटा सा काम, सरकार घर भिजवाएगी आॅफर!

job at home

नौकरी चाहिए? तो बस करें ये छोटा सा काम, सरकार घर भिजवाएगी आॅफर!

भोपाल। मप्र में लगातार सामने आ रही बेरोजगारों की समस्या से निपटने के लिए अब सरकार ने इन्हे प्राइवेट सेक्टर में नौकरियां दिलाने की तैयारी कर ली है। इसी के लिए सोमवार को एक ‘रोजगार पोर्टल’ लांच किया गया।

रोजगार ? चाहने वालों को इसमें केवल अपनी प्रोफाइल बनानी है। कहा जा रहा है कि इसके बाद आपको आपकी शैक्षणिक योग्यता, क्षमता और रुचि के अनुसार नौकरी उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके साथ ही नियोक्ताओं को भी उनकी मांग के अनुसार कर्मचारी उपलब्ध कराए जाएंगे।

जानकारी के अनुसार युवा सशक्तिकरण मिशन के अंतर्गत मध्यप्रदेश कौशल विकास एवं रोजगार निर्माण बोर्ड द्वारा यह पोर्टल तैयार किया गया है।

ये करना होगा बेरोजगारों को…
जानकारी के अनुसार इस पोर्टल my mp rojgar portal के माध्यम से आप अपनी योग्यतानुसार स्वयं की प्रोफाइल रजिस्टर करें। साथ ही पोर्टल के माध्यम से वह अपनी पसंद के रोजगार की जगह, कार्य-क्षेत्र, सेक्टर एवं जॉब रोल का निर्धारण कर सकता है।

इसके साथ ही यहां प्रोफाइल एकाउंट में सर्च करने पर उसे मालूम हो सकेगा कि उसकी रुचि और योग्यता के आधार पर रोजगार देने वाले कितने नियोजक और कितने पद उपलब्ध हैं। पसंद आने पर अभ्यर्थी ऑनलाइन my mp rojgar portal ही इन कम्पनियों में नौकरी के लिये आवेदन भी कर सकेंगे।
ऑनलाइन अपडेट की सुविधा…
वहीं रोजगार एकाउंट में दी गई जानकारी को ऑनलाइन अपडेट किया जा सकेगा और नौकरी मिलने के बाद नई नौकरी के लिए भी रोजगार एकाउंटmy mp rojgar portal का उपयोग कर सकेगा। इसके साथ ही नियोजक कम्पनी भी इस पोर्टल पर नि:शुल्क नियोजक खाता खोल सकती है।
ये रहेगी जानकारी
खाते में वह उसके यहां नौकरी के लिये जरूरी योग्यता, प्रशिक्षण आदि की जानकारी रखेगा। जैसे ही नियोजक जॉब रोल/स्किल सेट अपडेट करेगा, वैसे ही ये पोर्टल my mp rojgar portal नियोजक के समक्ष जॉब प्राप्त करने वालों की लिस्ट और प्रोफाइल उपलब्ध करवा देगा। इसके बाद पोर्टल के माध्यम से ही नियोजक आवेदन आमंत्रित कर आवेदक को इंटरव्यू के लिए बुला सकेगा।
इस पूरी प्रक्रिया में सबसे खास ये है कि सरकार का दावा है कि वो आपको घर बैठे सारी सूचनाएं भेजेगी। आपकी प्रोफाइल के अनुसार आपको आॅफर भेजे जाएंगे। आप आॅनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इंटरव्यू और जॉब-फेयर की जानकारी रजिस्टर्ड ई-मेल व मोबाइल पर भेजी जाएगी।
वहीं यह भी कहा जा रहा है कि रोजगार को लेकर मध्यप्रदेश के बारे में कई बातें कहीं जाने के बाद सरकार की ओर से ये कदम उठाया गया है। वहीं कुछ इसे पॉलिटिकल फंडा भी बता रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो