scriptकमलनाथ ने जनता को दिया मंहगाई का तोहफा: पेट्रोल 2.91 मंहगा, डीजल-शराब में 5 फीसदी वैट बढ़ा | Petrol Diesel: Kamal Nath government increased vat in 5 percent | Patrika News

कमलनाथ ने जनता को दिया मंहगाई का तोहफा: पेट्रोल 2.91 मंहगा, डीजल-शराब में 5 फीसदी वैट बढ़ा

locationभोपालPublished: Sep 21, 2019 07:58:38 am

Submitted by:

Pawan Tiwari

मध्यप्रदेश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्दि की गई है।

कमलनाथ सरकार ने जनता को दिया मंहगाई का तोहफा, पेट्रोल 2.91 और डीजल और शराब में 5 फीसदी वैट

कमलनाथ सरकार ने जनता को दिया मंहगाई का तोहफा, पेट्रोल 2.91 और डीजल और शराब में 5 फीसदी वैट


भोपाल. मध्यप्रदेश की कमल नाथ सरकार ने आम जनता को बड़ा झटका दिया है। प्रदेश सरकार ने पेट्रोल और डीजल में पांच फीसदी वैट बढ़ा दिया है। सरकार ने इसके साथ ही शराब पर भी पांच फीसदी वैट बढ़ाया है। पेट्रोल और डीजल में पांच फीसदी वैट बढ़ाने से अब प्रदेश में पेट्रोल 2.91 रु. और डीजल 2.86 रु./ लीटर रुपए तक मंहगा हो जाएगा। सरकार द्वारा बढ़ाया गया वैट प्रदेश में शुक्रवार रात से लागू हो गया है। बता दें कि इससे पहले सरकार ने जुलाई में पेट्रोल-डीजल पर दो रुपए प्रतिलीटर स्पेशल ड्यूटी लगा चुकी है।
बाढ़ आपदा के लिए बढ़ाया गया वैट
प्रदेश में बाढ़ प्रभावितों की मदद देने के लिए पेट्रोल, डीजल और शराब पर पांच फीसदी वैट बढ़ा दिया। इस बढ़ोत्तरी से सरकार को 225 करोड़ रुपए हर माह मिलेंगे। केन्द्री बजट के समय जुलाई में केन्द्र के बाद राज्य सरकार ने भी पेट्रोल-डीजल पर दो-दो रुपए का अतिरिक्त कर लगाया था।
https://twitter.com/OfficeOfKNath?ref_src=twsrc%5Etfw
ऐसे बढ़ा वैट
पेट्रोल में पहले 28 फीसदी वैट था अब 33 फीसदी हो गया है। वहीं, डीजल में 18 फीसदी से 23 फीसदी हो गया है। जबकि शराब पर 5 से बढ़कर 10 फीसदी वैट हो गया है। पेट्रोल 2.91 रुपए बढ़ा है। अब पेट्रोल 81.15 रुपए और डीजल में 2.86 रुपए बढ़ा जिस कारण अब प्रदेश में डीजल की कीमत 72.51 रुपए हो गया है। भोपाल में पेट्रोल 2.91 रु. और डीजल 2.86 रु./ लीटर रु. महंगा हो गया है। वहीं, इंदौर में पेट्रोल 3.26 रु. और डीजल 3.14 रुपए प्रति लीटर महंगा हो गया है।
भाजपा ने कंसा तंज
सरकार द्वारा वैट बढ़ाने पर भाजपा ने हमला बोला है। भाजपा विधायक रमेश मेंदोला ने कहा- ऐसा लगता है कि कमल नाथ सरकार मध्यप्रदेश के लोगों को सताकर उनसे बदला लेने पर उतारू है। राज्य की कांग्रेस सरकार ने अभी-अभी पेट्रोल और डीजल पर 5% वैट बढ़ा दिया है। कमल नाथ जी किसानों के बाद प्रदेश वासियों की भी हाय लगेगी आपको।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो