scriptआजादी के अमृत महोत्सव में 21 हजार 158 पौधों का हुआ रोपण | Plantation of 21158 plants in the Amrit Festival of Independence | Patrika News

आजादी के अमृत महोत्सव में 21 हजार 158 पौधों का हुआ रोपण

locationभोपालPublished: Aug 09, 2022 10:59:46 pm

आजादी के अमृत महोत्सव की स्मृति के चिर-स्थायी बनाने और आम लोगों को इसकी भावना से अवगत कराने के उद्देश्य से वन विभाग राज्य के विभिन्न स्थानों पर कार्यक्रम कर रहा है।

आजादी के अमृत महोत्सव में 21 हजार 158 पौधों का हुआ रोपण

आजादी के अमृत महोत्सव में 21 हजार 158 पौधों का हुआ रोपण

भोपाल। वन मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह ने कहा है कि आजादी के अमृत महोत्सव की स्मृति के चिर-स्थायी बनाने और आम लोगों को इसकी भावना से अवगत कराने के उद्देश्य से वन विभाग राज्य के विभिन्न स्थानों पर कार्यक्रम कर रहा हैं। विभाग द्वारा स्थानीय लोगों की भागीदारी से दो चरण में 53 स्थानों पर 21 हजार 158 पौधे रोपे जा चुके हैं।
वन मंत्री डॉ. शाह ने बताया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में जन-भागीदारी अभियान का शुभारंभ 17 सितम्बर 2021 को किया था। इसके बाद वन विभाग द्वारा प्रथम चरण में 311 स्थानों पर 10 हजार 565 पौधे रोपण जन-भागीदारी से कराये गये। द्वितीय चरण में सभी विकासखण्डों में ‘पौध रोपण चेतना’ अभियान चलाकर 215 स्थानों पर 10 हजार 193 पौधों को रोपण किया गया।
वन मंत्री डॉ. शाह ने बताया कि ग्रीन इंडिया मिशन में आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान 6 कौशल उन्नयन कार्यक्रम प्रारंभ कर 195 ग्रामीण युवाओं को प्रशिक्षण दिलाया गया। मंत्री ने बताया कि वन तथा वन्य-जीवों के प्रति सुरक्षा और संवर्धन के प्रति जागरूकता के प्रयोजन से हरियाली महोत्सव, वन्य-प्राणी सप्ताह और अनुभूति जैसे अनेक कार्यक्रम किए जा रहे हैं। शासकीय, अशासकीय विद्यालयों के छात्र-छात्राओं के लिए अनुभूति कार्यक्रम प्रदेश के सभी वन परिक्षेत्रों में कराया गया। इसमें एक लाख 13 हजार छात्र-छात्राओं ने बढ़-चढ़ कर अपनी सक्रिय भागीदारी निभाई है।
मुख्यमंत्री ने स्मार्ट उद्यान में किया पौध-रोपण
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज स्मार्ट उद्यान में पीपल, मौलश्री और हरसिंगार के पौधे लगाए। मुख्यमंत्री के साथ म.प्र. आदिवासी वित्त विकास निगम की अध्यक्ष निर्मला बारेला ने अपने जन्म-दिन पर पौधा-रोपण किया। सुनील बारेला भी उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो