चांदी की पालकी में कल्पसूत्र ग्रंथ को विराजमान कर निकाली शोभायात्रा

शहर के श्वेताम्बर जैन मंदिरों में पर्युषण आराधना, आज मनाया जाएगा भगवान महावीर का जन्मोत्सव

By: Rohit verma

Published: 07 Sep 2021, 01:21 AM IST

भोपाल. श्वेताम्बर जैन समाज के श्रद्धालु इन दिनों पर्युषण महापर्व के चलते तप, त्याग, संयम की साधना कर रहे हैं। शहर के मंदिरों में भगवान महावीर का अभिषेक, विशेष पूजा अर्चना के साथ साथ धार्मिक अनुष्ठान किए जा रहे हैं। आराधकों द्वारा कल्पसूत्र ग्रंथ पर व्याख्यान दिए जा रहे हैं। मंगलवार को पर्युषण पर्व में भगवान महावीर का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा। श्वेताम्बर जैन मंदिर मारवाडी रोड से सोमवार को गाजे-बाजे के साथ चांदी की पालकी में कल्पसूत्र ग्रंथ को विराजमान कर शोभायात्रा निकाली गई।

जयकारों से गूंजा रास्ता
चांदी की पालकी को कंधे पर रखकर श्रद्धालु जयकारे लगाते हुए चल रहे थे। विभिन्न मार्गों से होते हुए पालकी मंदिर पहुंची। यहां चेन्नई के धर्म आराधक पिंकेश भाई, दिव्यांश भाई, भाविक भाई के निर्देशन में धार्मिक अनुष्ठान विधि विधान से हुए। इसी प्रकार आदिनाथ श्वेताम्बर जैन मंदिर तुलसी नगर के अध्यक्ष वीरेन्द्र कोठारी ने बताया कि जिनालय से गाजे-बाजे के साथ कल्प सूत्र की यात्रा निकाली गई। महिलाएं मस्तक पर कल्पसूत्र ग्रंथ रखकर भजन गाती चल रही थीं।

राज्यपाल ने किए दर्शन
राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने सोमवार को महावीर गिरि तीर्थ क्षेत्र एयरपोर्ट रोड पर जाकर दर्शन किए। जैन श्वेताम्बर मूर्तिपूजक संघ ट्रस्ट के अध्यक्ष राजेश तातेड़ ने बताया कि ट्रस्ट की ओर से राज्यपाल और कलेक्टर अविनाश लावनिया का सम्मान किया गया।

कोरोना वॉरियर्स का होगा सम्मान
चन्द्रप्रभु श्वेताम्बर जैन मंदिर पिपलानी में श्रद्धा भक्ति के साथ कल्पसूत्र ग्रंथ की आराधना की गई। मंगलवार को भगवान महावीर जन्मोत्सव मनाया जाएगा। मंदिर समिति अध्यक्ष राजेश जैन ने बताया कि कोरोना वारियर्स का सम्मान मंत्री ओम प्रकाश सखलेचा और विधायक कृष्णा गौर द्वारा किया जाएगा।

स्थापना दिवस पर पूजा-अर्चना के साथ लिया शहर को प्रदूषण मुक्त बनाने का संकल्प
दिगम्बर जैन सोशल ग्रुप पाŸवनाथ का स्थापना दिवस समारोह धूमधाम से मनाया गया। स्थापना दिवस पर अतिशय क्षेत्र कुराना में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर कुराना जैन मंदिर में पूजा अर्चना की और पर्यावरण संरक्षण के साथ शहर को प्रदूषणमुक्त बनाने के लिए अभियान चलाने का संकल्प लिया। कार्यक्रम के दौरान सभी सदस्यों ने कुराना में भगवान आदिनाथ की प्राचीन प्रतिमा के दर्शन किए। इसके बाद स्थापना दिवस पर सभी ने एक दूसरे को बधाई दी और ग्रुप की ओर से किए जाने वाली गतिविधियों के बारे में जानकारी दी। इस दौरान ग्रुप के सदस्यों ने सामाजिक कार्यों में भागीदारी निभाने की बात कहीं, साथ ही एकजुट होकर समाजसेवा के कार्य करने का , पौधरोपण का संकल्प लिया। कार्यक्रम में कमलेश कासलीवाल, आरके जैन, प्रमोद हिमांशु, मनोज बांगा, सुनील 501, सहित अनेक लोग उपस्थित थे।

Show More
Rohit verma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned