scriptहबीबगंज का नाम अटल स्टेशन रखने के प्रस्ताव पर सहमति, बस बोर्ड की मोहर बाकी | Railway and MPs meeting in Hotel Ashoka | Patrika News

हबीबगंज का नाम अटल स्टेशन रखने के प्रस्ताव पर सहमति, बस बोर्ड की मोहर बाकी

locationभोपालPublished: Sep 24, 2018 11:40:43 pm

Submitted by:

Bhalendra Malhotra

सांसदों के साथ रेलवे जीएम की बैठक में सांसद प्रभात झा ने रखा प्रस्ताव

Railway

Railway and MPs meeting

भोपाल. रेलवे बोर्ड की यदि अनुमति मिली तो हबीबगंज रेलवे स्टेशन को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम से जाना जाएगा। सोमवार को रेलवे के साथ हुई सांसदों की बैठक में यह प्रस्ताव राज्यसभा सांसद प्रभात झा ने रखा, जिसमें उपस्थित सांसदों ने तत्काल सहमति दे दी। रेलवे बोर्ड की अनुमति मिलने के बाद हबीबगंज स्टेशन को अटल बिहारी वाजपेयी स्टेशन (अटल स्टेशन) के नाम से जाना जाएगा। बैठक अशोका लेकव्यू में हुई।
पिछले तीन साल में यह पहला अवसर था जब बैठक में छह सांसद मौजूद थे। इस दौरान सभी ने अपने-अपने क्षेत्र के स्टेशनों पर यात्री सुविधा बढ़ाने, नई ट्रेन चलाने, पहले से चल रही ट्रेनों के स्टॉपेज बढ़ाने, स्टेशनों पर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने जैसे सुझाव दिए। बैठक की शुरुआत पश्चिम मध्य रेल जबलपुर जोन के नवागत जीएम अजय विजयवर्गीय और भोपाल डीआरएम शोभन चौधुरी ने रेलवे की उपलब्धियां बता कर की।
आलोक संजर, सांसद भोपाल- भोपाल के सांसद आलोक संजर ने एक बार फिर से भोजपुरी समाज के लिए भोपाल-हबीबगंज से पटना के लिए ट्रेन चलाने की मांग की। वे तीन साल से लगातार यह मांग रख रहे हैं। सांसद ने कहा कि छठ पूजा व दीपावली के समय हजारों परिवार व उनके सदस्य यहां से जाते है। इसके साथ ही हबीबगंज-लोकमान्य तिलक टर्मिनस एक्सपे्रस प्रतिदिन चलाएं, जबलपुर-सोमनाथ के बीच नई ट्रेन चले, कामायानी एक्स को छपरा तक चलाए, हजरत निजामुद्दीन-एर्नाकुलम-हजरत निजामुद्दीन एक्सप्रेस को सप्ताह में तीन दिन चलाएं, संत हिरदाराम नगर स्टेशन पर सुविधाओं में वृद्धि की मांग उन्होंने की। भोपाल-इटारसी तीसरी लाइन का काम जल्दी पूरा करने की बात भी कही।
लक्ष्मी नारायण यादव, सांसद सागर- हबीबगज-हजरत निजामुद्दीन एक्स (भोपाल एक्स) का मथुरा में स्टॉपेज दें, बीना में रेलवे की खाली जमीन पर होटल खोले ताकि यात्रियों को सुविधा हो। गंजबसौदा स्टेशन पर रेलवे के हिस्से को जल्द पूरा कर रोड ओवर ब्रिज चालू करें। मंडीबामोरा स्टेशन पर पातालकोट एक्स का ठहराव देने की मांग की। क्षिप्रा एक्सप्रेस को प्रतिदिन चलाए व मालखेड़ी स्टेशन का नाम मालखेड़ी बीना रखें।
उदय प्रताप सिंह, सांसद होशंगाबाद- भोपाल-इटारसी के बीच मेमू ट्रेन चलाए, इटारसी स्टेशन के प्लेटफ ार्मों पर स्वास्थ्य केंद्र खोले ताकि यात्रियों को स्वास्थ्य समस्या होने पर उन्हें तुरंत इलाज मिल सके। बानापुरा में शेड बनाए, इटारसी स्टेशन के लेटफ ॉर्म पर शौचालय की कमी है संख्या बढ़ाए, कामायनी एक्स का बानापुरा में ठहराव दें, सोहागपुर स्टेशन पर श्रीधाम एक्सप्रेस का ठहराव चालू कराने की मांग की।
ज्योति धुर्वे सांसद बैतूल- छनेरा स्टेशन का नाम छनेरा हरसूद करने की मांग सांसद ने की। इसके साथ ही हरद, टिमरनी, छनेरा-हरसूद, खिरकिया स्टेशन के प्लेटफ ार्मों की लंबाई बढ़ाकर शेड लगाने की मांग की। सभी स्टेशन पर पीने के पानी, रैम्प, व्हीलचेयर की सुविधा की बात कही। यात्री प्रतीक्षालय बनवाने, हरदा में रोड ओवर ब्रिज बनवाने। पंजाब मेल का टिमरनी व कर्नाटका एक्स का हरदा और हैदराबाद-जयपुर एक्स का खिरकिया स्टेशन पर ठहराव चालू कराने की मांग सांसद ने रखी।
रोडमल नागरए सांसद राजगढ़- उन्होंने रेलवे अधिकारियों से कहा कि पचोर रोड पर रोड ओवर ब्रिज बनाए ताकि आसपास के रहवासियों को आने-जाने में दिक्कत न हो। जबलपुर-इंदौर एक्स का समय बदलकर दोबारा चालू करने की बात कही। दोनों तरफ से इस ट्रेन को शाम को चलाने की मांग भी सांसद ने की
प्रभात झा, सांसद राज्यसभा- सांसद प्रभात झा ने कहा कि जिस तरह राजनीतिक पार्टियां सर्वे कराती हैं उसी तरह रेलवे भी यात्रियों और आमजन का फ ीडबैक लेकर रेलवे स्टेशन, ट्रेनों में सुविधा बढ़ाए। भोपाल, हबीबगंज, बीना, इटारसी में लाइब्रेरी केंद्र हो ताकि यात्री खाली समय में उनका उपयोग पढऩे में कर सकें। स्टेशनों पर स्वास्थ्य केंद्र खोले जाएं। स्टेशन पर यात्रियों को शासकीय योजनाओं की जानकारी देनें के लिए केंद्र खोले जाएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो