script

रक्षाबंधन: रंगबिरंगी राखियों से सजा बाजार, जीएसटी ने बढ़ाए दाम

locationभोपालPublished: Aug 09, 2022 07:24:51 pm

Submitted by:

Hitendra Sharma

रक्षाबंधन पर्व 11 अगस्त को मनाया जाएगा, भद्रा सुबह 9:37 से रात्रि 8:47 तक रहेगी

raksha_bandhan_1.jpg

भोपाल. रक्षाबंधन पर्व को लेकर बाजार सजा है, बहनें मनपंसद की राखियां खरीद रहीं है। शाम को बाजार में चहल पहल बढ़ गई। शहर में राखियों की दुकान और ठेले सजे है। बाजारों में खरीदारी करने इतने लोग पहुंच रहे हैं कि यातायाता भी प्रभावित हो रहा है।

वही इस राशि पर बहनों को ज्यादा दाम चुकाने पड़ रहे हैं। जीएसटी को लेकर राखी पर मंहगाई की मार है। जो राखी का पत्ता 100 रुपए में आता था इस बार 125 रुपए का पड़ा है। बाजार में विभिन्न वैराटियों में राखी उपलब्ध है। इस बार 11 अगस्त को रक्षाबंधन का त्योहार है।

बाजार में राखी खरीदने को लेकर बाजार में चहल पहल बढ़ गई है। मंगलवार को बाजार में बारिश होने के बाद भी अच्छी खासी भीड़ पहुंची। राखियों के दुकानदारों ने बताया कि जीएसटी की वजह से राखियां महंगी आई है। जो पत्ता 100 रुपए का पड़ता था वह इस बार 125 रुपए का पड़ा है। बच्चों को कार्टून वाली राखियां भा रही हैं। चेन और पतले धागे के साथ छोटी राखियों की मांग है।

वही इस बार रक्षाबंधन पर्व के दिन भद्रा के कारण असमंजस की स्थिति बन गई है। रक्षाबंधन पर्व 11 अगस्त को मनाया जाएगा, लेकिन इस दिन पूर्णिमा शुरू होने के साथ ही भद्रा भी रहेगी। भद्रा सुबह 9:37 से रात्रि 8:47 तक रहेगी, जबकि पूर्णिमा तिथि अगले दिन यानि 12 अगस्त को सुबह 7 बजे के बाद तक रहेगी।

भद्रा में राखी बांधना शुभ नहीं माना गया है। ऐसे में कई लोग भ्रमित है कि 11 को रक्षाबंधन मनाए या 12 को उदयाकालीन तिथि होने के कारण इस दिन रक्षाबंधन मनाए। इस संबंध में शहर के अधिकांश पंडितों का कहना है कि रक्षाबंधन का पर्व 11 को ही मनाए। 12 को उदयाकालीन तिथि तो हैं, लेकिन यह चार घटी से कम है, इसलिए 11 को मनाना श्रेष्ठ रहेगा। 11 अगस्त को प्रदोष काल व भद्रा के पूछ काल, आखिरी चरण में पर्व मनाया जा सकता है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8cxyof

ट्रेंडिंग वीडियो