scriptराहतः एम्स में 14 जून से सामान्य मरीजों को मिलेगा इलाज | Relief: Normal patients will get treatment in AIIMS from June 14 | Patrika News
भोपाल

राहतः एम्स में 14 जून से सामान्य मरीजों को मिलेगा इलाज

अब एम्स में गैर कोविड मरीजों को भी मिलेगा इलाज, कोविड के चलते बंद थी सामान्य मरीजों की ओपीडी

भोपालJun 12, 2021 / 10:28 am

Hitendra Sharma

bhopal_aiims.jpg

भोपाल. एम्स अस्पताल में इलाज कराने की उम्मीद लगाए बैठे मरीजों के लिए राहत की खबर है। दो दिन यानि कि सोमवार से एम्स भोपाल में गैर कोविड मरीजों का इलाज शुरू हो जाएगा। शहर के साथ साथ प्रदेशभर मरीज एम्स में इलाज कराने के लिए भोपाल आते हैं। कोरोना की दूसरी लहर के चलते एम्स भोपाल कोविड सेंटर बना दिया गया था और सामान्य मरीजों की ओपीडी बंद कर दी गई थी। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर से पहले करीब 4 हजार मरीज ओपीडी में इलाज के लिए पहुंचते थे।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान भोपाल के डायरेक्टर प्रोफेसर डॉक्टर सरमन सिंह ने आदेश जारी करते हुए सोमवार 14 जून से जनरल ओपीडी शुरू करने के निर्देश दिए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बैठक के बाद यह निर्णय लिया है। कि देशभर के सभी एम्स के साथ साथ एम्स भोपाल में भी सामान्य मरीजों के इलाज की सुविधा फिर से शुरू की जाए। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन सिंह ने सभी एम्स की जनरल ओपीडी शुरु करने के साथ गैर कोविड मरीजों का इलाज करने के निर्देश दिए थे। भोपाल एम्स में ओपीडी, गैर कोरोना मरीजों की सर्जरी, फिजियोथेरेपी विभाग में उपचार शुरू किया जा रहा है। हालांकि जनरल ओपीडी में मरीजों की संख्या कम होगी। सामान्य मरीजों के इलाज के साथ ही कोरोना मरीजों का इलाज होता रहेगा।

ओपीडी के लिए एम्स में दो तरह की व्यवस्था पहले से लागू है जिसमें मरीज ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से टोकन ले सकता है। हालांकि शुरू में टोकन कम संख्या में जारी किए जाएंगे। कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए एम्स में ज्यादा भीड़भीड़ ना हो इसके लिए भी सभी तैयारियां की जा रही हैं। एम्स भोपाल में अप्रैल माह से ही सर्जरी सहित कई सुविधाओं को बंद कर दिया गया था। जब कोविड मरीजों की संख्या बढ़ी तो सामान्य मरीजों की ओपीडी बंद कर दी गई। हालाकि आपातकालीन सेवा के तहत कुछ मरीजों को इलाज मिलता रहा। अति आवश्यक ऑपरेशन भी हुए, पर ज्यादातर मरीजों को उपचार नहीं मिल सका।

Must see: MP में कोरोना के ताजा आंकड़े

https://www.dailymotion.com/embed/video/https://dai.ly/x81wduf

Home / Bhopal / राहतः एम्स में 14 जून से सामान्य मरीजों को मिलेगा इलाज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो