scriptसरकारी अस्पतालों में 3 बड़ी सुविधाएं, मरीजों को राहत | Relief to patients | Patrika News

सरकारी अस्पतालों में 3 बड़ी सुविधाएं, मरीजों को राहत

locationभोपालPublished: Nov 21, 2019 01:55:24 am

Submitted by:

Pushpam Kumar

सौगात: एम्स में लीनियर एक्सीलरेटर और फ्लोरोस्कोपी, सुल्तानिया में शुरू हुआ अत्याधुनिक एचडीयू

सरकारी अस्पतालों में 3 बड़ी सुविधाएं, मरीजों को राहत

सरकारी अस्पतालों में 3 बड़ी सुविधाएं, मरीजों को राहत

भोपाल. राजधानी के दो बड़े अस्पतालों अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) और सुल्तानिया जनाना में बुधवार को मरीजों को राहत देने वाली सुविधाओं का आगाज हुआ। एम्स में लीनियर एक्सीलरेटर मशीन शुरू की गई, जिससे कैंसर मरीजों की सिकाई (रेडियोथैरपी) की जाएगी। प्रदेश के किसी भी सरकारी अस्पताल में लीनियर एक्सीलरेटर की सुविधा नहीं हैं। निजी अस्पतालों में सिकाई का खर्च 20 हजार से डेढ़ लाख रुपए तक बैठता है। भोपाल एम्स में दिल्ली एम्स द्वारा तय शुल्क लिया जाएगा जो बाजार से 80 फीसदी तक सस्ता है। गुरुवार से यहां नियमित जांच की जाएगी।
दूसरी मशीनों की तुलना में इसलिए है बेहतर
एम्स के निदेशक डॉ. सरमन सिंह ने बताया कि लीनियर एक्सीलरेटर में कैंसर के अलावा दूसरी कोशिकाओं (सेल) को नुकसान कम पहुंचता है। कोबाल्ट व अन्य मशीनों से सिकाई करने पर बिना कैंसर वाली सेल को भी उतना ही नुकसान पहुंंचता है। इससे मरीज की प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। डॉ. सिंह ने बताया कि इस मशीन के बाद जनवरी से आंखों के कैंसर की जांच के लिए कॉ-प्लाक रेडियोथैरेपी भी शुरू की जाएगी।
फ्लोरोस्कोपी मशीन भी
एम्स के रेडियालॉजी विभाग में फ्लोरोस्कोपी मशीन का शुभारंभ भी हुआ। प्रदेश के सरकारी अस्पतालों मे यह पहला है, जहां डिजिटल फ्लोरोस्कोपी मशीन लगाई है। रोगियों को उच्च स्तरीय जांचों के लिए दिल्ली और दूसरे निजी अस्पतालों पर निर्भर नहीं रहना होगा। डेढ़ करोड़ की लागत की यह मशीन जर्मनी से आयात की गई है। फ्लोरोस्कोपी मशीन से आईवीपी (गुर्दे से संबंधित जांच), मस्तिष्क की जांच, एचसीजी, एमसीयू और आरजीयू की जांच हो सकेगी।
वार्ड में मिलेगी आइसीयू जैसी सुविधा
सुल्तानिया अस्पताल में अत्याधुनिक हाई डेफिनेशन यूनिट (एचडीयू) की शुरुआत बुधवार को हुई। आईसीयू की तर्ज पर बनी इस यूनिट में प्रसूताओं के लिए 10 बेड हैं। एचडीयू में सेंट्रलाइज ऑक्सीजन सिस्टम, आईसीयू बेड, मल्टी पैरामॉनीटर, पल्स ऑक्सीमीटर, वेंटिलेटर सहित अन्य सुविधाएं हैं। आईसीयू में अभी छह बेड थे। इस यूनिट में प्रसूताओं के लिए फाऊलर बेड लगाए गए हैं। दो वेंटिलेटर पहले से हैं, दो और लगाने की तैयारी है। संक्रमण से बचाने के लिए भी यूनिट में एयर कर्टन लगाए गए हैं। यूनिट के लिए दो पीजी चिकित्सकों को नियुक्त किया गया है। अलग से नर्सिंग स्टाफ की भर्ती की गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो