scriptMP Vyapam Patwari 2017 1st day exam: पटवारी परीक्षा की पहली शिफ्ट स्थगित, करीब 26000 उम्मीदवार प्रभावित-देखें क्या बोले परीक्षा कंट्रोलर | server problem in patwari pariksha 2017 news in hindi | Patrika News

MP Vyapam Patwari 2017 1st day exam: पटवारी परीक्षा की पहली शिफ्ट स्थगित, करीब 26000 उम्मीदवार प्रभावित-देखें क्या बोले परीक्षा कंट्रोलर

locationभोपालPublished: Dec 09, 2017 10:24:48 am

सर्वर की समस्या के चलते उम्मीदवारों के पंजीयन नहीं हो पाए।

patwari exam
भोपाल। MP पटवारी भर्ती परीक्षा 2017 शनिवार को शुरू होनी है, जिसके लिए हजारों की संख्या में अभ्यर्थी भोपाल आ गए हैं। सुबह परीक्षा शुरू होते ही सर्वर की दिक्क़त हो गई। जिसके चलते परीक्षा केंद्रों पर उम्मीदवार परेशान होते रहे। सर्वर की समस्या के चलते उम्मीदवारों के पंजीयन नहीं हो पाए। साथ ही ऑनलाइन सत्यापन, आधार मिलान ने भी समस्या बढ़ गई। वहीं इस समस्या को लेकर पीईबी के अधिकारी कोई जवाब नहीं दे रहे हैं। केंद्र पर पर्वेक्षक भी परेशान हैं।
पटवारी परीक्षा की पहली शिफ्ट की परीक्षा स्थगित हो गई है। जिसके कारण पूरे प्रदेश के करीब 26000 उम्मीदवार प्रभावित हुए हैं। वहीं अभी आगे की वह डेट घोषित नहीं की गई है कि यह परीक्षा अब किस दिन कराई जाएगी।
MUST READ : सेना में बंपर भर्ती: यहां होने जा रही है भर्ती 10वीं-12वीं पास युवक तुरंत करें अप्लाई

इससे पहले लगातार सोशल मीडिया पर पटवारी परीक्षा निरस्त होने की सूचना आ रही थी, जिसके चलते उम्मीदवारों में हडकंप की स्थिति बन गई जिस पर परीक्षा नियंत्रक डॉ एकेएस भदौरिया का कहना है कि अभी परीक्षा स्थगित नहीं की गई है।
वाट्सएप पर गलत मैसेज भेजे जा रहे हैं, इनसे सावधान रहें। वहीं दोपहर 12.30 बजे तक मिली सूचना के अनुसार पीईबी ने कहा है कि अब तक केवल आठ हजार उम्मीदवारों का रजिस्ट्रेशन हो सका और उन्हीं की परीक्षा ली जा रही है। जबकि अन्य को नई तारीख दी जाएगी।
ये बनी स्थिति:

परीक्षा हाल में परीक्षा से 10 मिनिट पहले प्रवेश मिलना था, लेकिन 1 घंटे बाद तक भी उम्मीदवार बाहर कतार में लगे रहे। वहीं लगातार किए जाने वाले संपर्क के बाद परीक्षा नियंत्रक डॉ एकेएस भदौरिया का कहना है प्रदेशभर के केन्द्रों से सर्वर के कारण परेशानी होने की जानकारी प्राप्त हो रही है। भदौरिया के मुताबिक पहली शिफ्ट में दो घण्टे लेट हो सकती है परीक्षा।
वहीं भोपाल में कई जगहों पर पटवारी परीक्षा को लेकर भीड़ देखने को मिली। पटवारी की परीक्षा के लिए ओरियंटल कॉलेज रायसेन रोड में लाइन में परीक्षार्थियों की भीड़ लगी रही।

पटवारी एग्जाम 1st शिफ्ट के यह रहे हाल :
— सुबह 9 से 11 बजे तक का था एग्जाम टाइम।
— करीब 10 बजे तक उम्मीदवारों को नही मिली एंट्री।
— सुबह 7 बजे से लाइन में लगे स्टूडेंट्स
ये है मामला:
वहीं कुछ जगहों से परीक्षा निरस्त होने की बात भी आ रही है। जिसे परीक्षा नियंत्रक डॉ एकेएस भदौरिया ने गलत बताया है, उनके मुताबिक वॉट्सएप आदि सोशल मीडिया में गलत सूचनाएं आ रही हैं।
भोपाल सहित राज्य के कई जिलों में सुबह परीक्षा शुरू होते ही सर्वर कनेक्ट नहीं हो पा रहा है। ऐसे में परीक्षा केंद्रों पर पहुंचे उम्मीदवारों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सर्वर की समस्या के चलते ऑनलाइन सत्यापन, आधार मिलान ने भी समस्या बढ़ गई।
– सेम गर्ल्स कॉलेज में बने परीक्षा केंद्र की ठप पड़ी आधार सत्यापन की प्रक्रिया।

सर्वर की इस समस्या के चलते केंद्र के पर्वेक्षक भी परेशान रहे। परीक्षा हाल में जहां परीक्षा शुरू होने से 10 मिनिट पहले प्रवेश मिलना था, वहां अब तक भी उम्मीदवार बाहर कतार में लगे हुए हैं।
परीक्षा नियंत्रक डॉ एकेएस भदौरिया का कहना है प्रदेशभर के केन्द्रों से सर्वर के कारण परेशानी होने की जानकारी प्राप्त हो रही है। भदौरिया के मुताबिक पहली शिफ्ट में दो घण्टे लेट हो सकती है परीक्षा।
UPDATE –

– लगातार सामने आ रहीं परेशानियों के बाद पटवारी परीक्षा के रजिस्ट्रेशन का समय 12 बजे तक बढाया गया। व्यापमं के परीक्षा कंट्रोलर एकेएस भदौरिया का कहना है कि आधार सत्यापन टीसीएस कंपनी की जिम्मेदारी है।
– पटवारी परिक्षा को लेकर नया पहलू सामने आया है, जहां एक तरफ पहली शिफ्ट स्थगित कर दी गई है, वहीं अब पीईबी ने कहा है कि अब तक करीब आठ हज़ार उम्मीदवारों का ही रजिस्ट्रशन हो सका हो सका है, जिसके चलते अभी इन्हीं की परीक्षा ली जा रही है। वहीं पीईबी का यह भी दावा है कि जिन उम्मीदवारों का रजिस्ट्रेशन नहीं हो सका है उन उम्मीदवारों के लिए नई तारीख जारी की जाएगी।
ये बोले पीईबी के परीक्षा कंट्रोलर:
पीईबी के परीक्षा कंट्रोलर एकेएस भदौरिया का कहना है कि सुबह बच्चे समय पर आ गए थे, लेकिन सर्वर की प्रॉब्लम के बाद समय 11 बजे तक बढ़ा दिया वेरिफिकेशन के लिए। फिर इसे 12 बजे तक कर दिया लेकिन समस्या नहीं सुलझी।

ट्रेंडिंग वीडियो