scriptMango News: कड़वी नीम के पेड़ पर लटक रहे रसीले मीठे आम, Video देखकर हर कोई हैरान | unique tree of Amazing Mango Minister Prahlad Patel bungalow mangoes hanging on Neem tree | Patrika News
भोपाल

Mango News: कड़वी नीम के पेड़ पर लटक रहे रसीले मीठे आम, Video देखकर हर कोई हैरान

MP News: मंत्री प्रहलाद पटेल के बंगले में नीम के पेड़ पर लटक रहे आम, वीडियो बनाकर जताया आश्चर्य…

भोपालMay 25, 2024 / 07:23 pm

Shailendra Sharma

Amazing mangoes hanging on Neem tree
Minister Prahlad Patel bunglow unique mango tree: आपने अक्सर कहावत सुनी होगी कड़वा करेला और वो भी नीम चढ़ा..लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि कड़वी नीम के पेड़ पर रसदार मीठे आम लटक रहे हैं। सुनने भले ही आपको ये बात अजीब लगे लेकिन ये सच है और आश्चर्य हुआ है मध्यप्रदेश सरकार के मंत्री प्रहलाद पटेल के भोपाल स्थित बंगले में । जहां नीम के पेड़ पर आम लटकते देख मंत्री प्रहलाद पटेल भी आश्चर्य में पड़ गए और खुद ही वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर शेयर कर दिया।

नीम के पेड़ पर आम


मध्यप्रदेश के पंचायत ग्रामीण विकास एवं श्रम विभाग के मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल के बंगले का पेड़ इन दिनों सुर्खियों में है। ये पेड़ तो नीम का है लेकिन इस पर फल रसीले आम रह रहे हैं। मंत्री प्रहलाद पटेल को भोपाल के प्रोफेसर कॉलोनी के पास स्थित सिविल लाइन में B-7 बंगला मिला है। मंत्री प्रहलाद पटेल शुक्रवार को जब बंगले में पहुंचे तो उनकी नजर लटक रहे रसीले आमों पर पड़ी लेकिन जब प्रहलाद पटेल ने पास जाकर देखा तो वो हैरान रह गए दरअसल आम के फल तो लटक रहे थे लेकिन पेड़ नीम का था।
यह भी पढ़ें

यह भी पढ़ें

Indore Satta Bazar: फलोदी के बाद इंदौर सट्टा बाजार ने मचाई खलबली, रिजल्ट से पहले भाजपा की सीटों की भविष्यवाणी


मंत्री प्रहलाद पटेल ने शेयर किया वीडियो


नीम के पेड़ पर रसीले आम लटकने का वीडियो खुद मंत्री प्रहलाद पटेल ने अपने सोशल मीडिया पर शेयर किया है। वीडियो ट्विटर पर शेयर करते हुए प्रहलाद पटेल ने लिखा है- आज भोपाल निवास पर नीम के वृक्ष पर आम के फल देखकर नज़दीक जाकर देखा तो मन गदगद हो गया ।किसी हुनरमंद बागवान ने वर्षों पहले यह प्रयोग किया होगा जो अचंभे से कम नहीं है ।


नीम के पेड़ पर आम का फल कैसे?

वीडियो और नीम के पेड़ पर आम के फल देखकर हर किसी के मन में ये सवाल उठ रहा है कि आखिर ये संभव कैसे है ? इस सवाल का जवाब जानने जब हमने वनस्पति वैज्ञानिक आनंद कुमार से बात की तो उन्होंने बताया कि कई साल पहले नीम के पेड़ में आम की डाल की क्राफ्टिंग की गई होगी इसलिए नीम के पेड़ में आम की डाली आ गई होगी और अब उस पर फल आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि पेड़ों में जेनेटिक समस्या नहीं होती इसलिए आम की डाल नीम के पेड़ में फिट बैठ गई होगी। पेड़-पौधों में ऐसा होना संभव है।

Hindi News/ Bhopal / Mango News: कड़वी नीम के पेड़ पर लटक रहे रसीले मीठे आम, Video देखकर हर कोई हैरान

ट्रेंडिंग वीडियो