scriptओलंपिक मेडल जीतने वाले विवेक बनेंगे मध्यप्रदेश पुलिस के अधिकारी | Vivek Sagar Prasad Tokyo Olympic MP Government Sammaan Samaaroh | Patrika News

ओलंपिक मेडल जीतने वाले विवेक बनेंगे मध्यप्रदेश पुलिस के अधिकारी

locationभोपालPublished: Aug 12, 2021 03:36:40 pm

Submitted by:

deepak deewan

MP Government Felicitation Ceremony ब्रांज मेडल विजेता टीम के सदस्य विवेक सागर का मिंटो हाल में सम्मान समारोह,

Vivek Sagar Prasad Tokyo Olympic MP Government Sammaan Samaaroh

Vivek Sagar Prasad Tokyo Olympic MP Government Sammaan Samaaroh

भोपाल. टोक्‍यो ओलिंपिक में हॉकी में ब्रांज मेडल विजेता टीम के सदस्य विवेक सागर का गुरुवार को सम्मान किया गया. प्रदेश सरकार का यह सम्मान समारोह मिंटो हाल में आयोजित किया गया जहां सीएम शिवराजसिंह चौहान ने उन्हें शाल—श्रीफल भेंट किया. प्रदेश सरकार द्वारा विवेक को एक करोड़ रुपए की सम्मान निधि भेंट की गई है. सीएम शिवराजसिंह चौहान ने उन्होंने विवेक सागर को मध्यप्रदेश पुलिस में डीएसपी बनाने की घोषणा की. इसके साथ ही विवेक के माता—पिता को मनचाहे स्थान पर मकान बनाकर देने की भी घोषणा की.

टोक्यो से लौटे विवेक सागर, भावुक हो गईं खेल मंत्री यशोधरा राजे, आंखों से छलक उठे आंसू

कार्यक्रम में खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि कई दिनों से हम ओलिंपिक के दरवाजे खटखटा रहे थे, विवेक सागर और नीलकांता ने उसे खोल दिया है. अन्य खिलाड़ियों के लिए ये संदेश है कि यदि विवेक कर सकते हैं तो आप भी कर सकते हैं. स्पोटर्स अब महज खेल नहीं रहे, साइंस बन चुके हैं, इसके लिए मध्यप्रदेश में नवीनतम संसाधन जुटाए जा रहे हैं.

सम्मान समारोह में विवेक ने कहा— मेरे जीवन में फ्रेेंड और फेमिली का बहुत सपोर्ट मिला. यदि आपमें काबिलियत है, जज्बा है तो जरूर आगे जाएंगे. आनेवाले समय में हम देश के लिए और मेडल्स लाएंगे. उन्होंने जर्मनी से सेमीफायनल मैच का संस्मरण साझा करते हुए बताया कि जब हम 3 गोल से पिछड रहे थे तो कप्तान ने कहा— हमारे पास खोने के लिए कुछ नहीं है पर 41 साल का इतिहास बदल सकते हैं. उनकी इस बात का ऐसा असर हुआ कि अगले क्वार्टर में हमने 4 गोल दाग दिए.
Olympic bronze medalist Vivek Sagar पर बरसे फूल, फैंस ने कांधों पर बैठाया

उन्होंने अशोक ध्यानचंद सहित अपने सभी कोचेस को भी धन्यवाद दिया. अपने प्रारंभिक कोच गजेंद्र पटेल को हाकी में लाने के लिए धन्यवाद दिया. विवेक ने सीएम शिवराजसिंह चौहान को हमारे मामाजी कहकर संबोधित किया और कहा कि देशभर में मध्यप्रदेश में मिल रहीं खेल सुविधाओं की चर्चा होती है. विवेक ने सीएम को ओलिंपिक ब्रांड मेडल समर्पित किया, इस पर सीएम ने विवेक को गले लगा लिया.

सीएम शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि इटारसी के इस लाल ने देशभर का माथा गर्व से ऊँचा कर दिया है. केवल मेडल नहीं जीता बल्कि इनके प्रयासों से भारतीय हॉकी का गौरवशाली इतिहास लौट रहा है. टोक्‍यो ओलिंपिक में हॉकी में महिला टीम ने भी गजब का प्रदर्शन किया. उन्होंने कहा कि महिला टीम की सभी सदस्यों का भी सम्मान किया जाएगा.

पदकवीर के लिए बिछाए पलक पांवड़े, ऐसे होगा स्वागत , मां खिलाएंगी ये खास पसंदीदा मिठाई

मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने विवेक सागर की मां कमला देवी का खासतौर पर जिक्र किया, उन्होंने कहा कि हमें आप पर गर्व है— ऐसे बेटे को जन्म दिया. उन्होंने विवेक के परिवार को राज्य सरकार द्वारा मनचाही जगह पर मकान बनाने की घोषणा भी की. सीएम ने प्रदेश में खेल के विकास के लिए हरसंभव मदद करने की भी बात कही. उन्होंने विवेक सागर को मध्यप्रदेश पुलिस में डीएसपी बनाने की घोषणा की.

और क्या बोले सीएम
ओलंपियन ऐश्वर्य प्रताप सिंह को भी शुभकामनाएं! आपने भी उत्कृष्ट खेल का प्रदर्शन किया, आप पर गर्व है। अब पैरा ओलिंपिक में हमारी बेटी प्राची यादव जाने वाली हैं, ओलिंपिक में जायेंगी और मेडल लेकर आयेंगी. प्रधानमंत्री @narendramodi को धन्यवाद जिनके नेतृत्व में खिलाड़ियों के खेल को निखारा जा रहा है, उनकी प्रतिभा का प्रकटीकरण हो रहा है। आज मैं सभी माता-पिताओं से कहना चाहता हूं कि बच्चों को पढ़ने के साथ ही खेलने-कूदने भी देना। किसी भी बच्चे में विवेक मिल सकता है।

dailymotion
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो