scriptजब मुंह बोली बेटी की मौत पर फूट फूटकर रोए थे शिवराज सिंह चौहान, उसी का कन्यादान करके झूमकर किया था डांस | When Shivraj Singh Chouhan cried bitterly on his adopted daughter bharti death he danced with joy in her marriage | Patrika News
भोपाल

जब मुंह बोली बेटी की मौत पर फूट फूटकर रोए थे शिवराज सिंह चौहान, उसी का कन्यादान करके झूमकर किया था डांस

narendra modi cabinet 3.0 : रिश्ते निभाना तो कोई शिवराज सिंह चौहान से सीखे। शिवराज जिससे रिश्ता जोड़ लें तो उसे पूरी तरह निभाने खी भावना रखते हैं। ऐसा ही एक रिश्ता शिवराज ने अपनी मुंह बोली बेटी भारती के साथ भी उसकी मौत तक निभाया था।

भोपालJun 09, 2024 / 02:40 pm

Faiz

Shivraj Singh Chouha
narendra modi cabinet 3.0 : मोदी कैबिनेट 3.0 के लिए देशभर से कोहेनूर चूने जा रहे हैं। इन्हीं में से एक नाम भाजपा में सबसे ज्यादा समय के सीएम रहने का रिकॉर्ड कायम करने वाले मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और 2024 के लोकसभा चुनाव में विदिशा सीट से 8 लाख से अधिक वोटों की प्रचंड जीत हासिल करके सांसद चुने गए शिवराज सिंह चौहान भी हैं।
रविवार शाम को दिल्ली में स्थित राष्ट्रपति निवास में नरेंद्र मोदी के पीएम पद की शपथ लेने के बाद शिवराज सिंह चौहान भी उनकी कैबिनेट के मिनिस्टर के रूप में शपथ लेंगे। जिस तरह मौजूदा राजनीति में उनका कोई सानी ढंढना मुश्किल है, ठीक उसी तरह पारिवारिक जीवन में भी उनके समान रिश्तों की कद्र करने वाला शख्स मिलना मुश्किल है। आइये जानते हैं शिवराज के पारिवारिक जीवन से जुड़ी एक बेहद भावुक किस्से के बारे में…।
यह भी पढ़ें- Bhojshala ASI Survey : खुदाई में निकले प्राचीन काल के खंबे और दीवारों के 5 अवशेष, विशेष आकृति बनी नजर आ रही

रिश्ते निभाना कोई शिवराज से सीखे

Shivraj Singh Chouhan
रिश्ते निभाना तो कोई शिवराज सिंह चौहान से सीखे। मध्य प्रदेश के बेटे-बेटियां उन्हें यूं ही ‘मामा’ नहीं कहते। शिवराज सिंह चौहान जिससे रिश्ता जोड़ लेते हैं, उस रिश्ते को पूरी तरह से निभाते हैं। शिवराज की तरह उनकी पत्नी साधना सिंह भी रिश्ते निभाने में कहीं पीछे नहीं रहतीं। ऐसा ही एक रिश्ता शिवराज ने अपनी मुंह बोली बेटी से उसके आखिरी दम तक निभाया। वैसे तो शिवराज के दो पुत्र हैं, लेकिन उन्होंने अपने जीवन में एक-दो नहीं बल्कि 7 बेटियों को भी गोद ले रखा है। उन्हीं में से एक बेटी का नाम भारती था।
दरअसल, जुलाई 2019 में शिवराज सिंह चौहान की गोद ली बेटी भारती की बीमारी के चलते मौत हो गई थी। जैसे ही शिवराज को अपनी दत्तक पुत्री भारती की मौत की सूचना मिली, उन्होंने तुंरत ही अपने सभी कार्यक्रम रद्द कर दिए और दौड़कर बेटी के ससुराल पहुंच गए। यहां वो अपनी गोद ली बेटी की मौत पर इतना फूटफूट कर रोए की उनका प्रेम भाव देख वहां मौजूद सबी लोग भी खुद के आंसू नहीं रोक पाए।
यह भी पढ़ें- Monsoon Update : झमाझम बारिश का दौर शुरु, उफान पर नदी-नाले, 48 घंटे गरज-चमक और आंधी के साथ भारी बारिश का रेड अलर्ट

रोते हुए सवाल किया- क्या हुआ भारती को ?

Shivraj Singh Chouhan
दत्तक पुत्री भारती की मौत की सूचना मिलते ही भोपाल से तुरंत रवाना हुए शिवराज सिंह चौहान बेटी के ससुराल पहुंचे। यहां अपनी गाड़ी से उतरने से पहले ही उनकी आंखे बीगी हुई थीं। घर पर उतरते ही शिवराज सिंह फूटफूट कर रोने लगे और बार-बार यही पूछते रहे कि उनकी बेटी भारती को क्या हुआ था ? बता दें कि शिवराज सिंह चौहान और उनकी पत्नी साधना सिंह ने ही भारती का कन्यादान भी किया था।

मौत से एक साल पहले ही मई 2018 की थी भारती की शादी

Shivraj Singh Chouhan
भारती की शादी 1 मई 2018 को विदिशा के किसान परिवार रवींद्र मालवीय के साथ शिवराज और उनकी पत्नी साधना ने की थी। शिवराज और साधना सिंह ने ही माता-पिता की तरह शादी की पूरी रस्में निभाते हुए भारती का कन्यादान किया था। शादी विदिशा के स्थानीय गणेश मंदिर में की गई थी।
यह भी पढ़ें- भारतीय सेना की सबसे परीक्षा देकर एमपी का बेटा इंडियन आर्मी में सिलेक्ट, हजारों अभ्यार्थियों में सिर्फ 30 पास

विदिशा में है सेवाआश्रम

बता दें कि शिवराज सिंह चौहान का विदिशा जिले में एक सेवाश्रम भी है, यहां वो बेसहारा बेटे-बेटियों के रहने, खाने और पढ़ने के साथ साथ अच्छी परवरिश का प्रबंध करते हैं। भारती भी उन्हीं में से एक थी। मुख्यमंत्री शिवराज ने मुखर्जीनगर स्थित सुंदरदेवी सेवा आश्रम के 7 बेटियों और 2 बेटों को गोद लिया है। जिनमें सबसे बड़ी बेटी सोना और दूसरी बेटी रिंकी तीसरी भारती का विवाह उन्होंने ही कराया था। शिवराज ने बारती का विवाह बड़ी धूमधाम से कराया था। शादी की रस्में माता-पिता की तरह शिवराज और उनकी पत्नी साधना ने ही निभाई थीं। घर पर जब बारात आई तो शिवराज खुद बारातियों के स्वागत में सबसे आगे थे। यही नहीं, भारती के विवाह में उन्हें झूमकर डांस भी किया था। वहीं, भारती की अचानक मौत ने शिवराज को कई दिन तक काफी गमगीन कर दिया था।

Hindi News/ Bhopal / जब मुंह बोली बेटी की मौत पर फूट फूटकर रोए थे शिवराज सिंह चौहान, उसी का कन्यादान करके झूमकर किया था डांस

ट्रेंडिंग वीडियो