scriptBhojshala ASI Survey : खुदाई में निकले प्राचीन काल के खंबे और दीवारों के 5 अवशेष, विशेष आकृति बनी नजर आ रही | Bhojshala ASI Survey ancient time pillars and wall 5 remains found during excavation special shapes visible | Patrika News
धार

Bhojshala ASI Survey : खुदाई में निकले प्राचीन काल के खंबे और दीवारों के 5 अवशेष, विशेष आकृति बनी नजर आ रही

Bhojshala ASI Survey : सर्वे के 79वें दिन भजशाला परिसर के उत्तरी हिस्से में हुई खुदाई में 5 अवशेष और मिले हैं। सनिवार को सर्वे टीम ने स्तंभों की नंबरिंग भी की। वहीं, बारिश को देखते हुए उत्तर-पश्चिमी कार्नर पर खुदाई के चलते बनी ट्रेंच को मिट्टी भरकर दोबारा बंद किया।

धारJun 09, 2024 / 08:28 am

Faiz

Bhojshala ASI Survey
Bhojshala ASI Survey : मध्य प्रदेश के धार जिले में स्थित ऐतिहासिक और संरक्षित इमारत भोजशाला ( Bhojshala ) वर्सेज कमाल मस्जिद ( kamal moula Masjid ) में जारी एएसआई सर्वे ( ASI Survey ) का शनिवार को 79वां दिन गुजरा। पिछले कई दिनों से खुदाई के दौरान यहां अवशेषों के मिलने का सिलसिला जारी है। इसी कड़ी में शनिवार को उत्तरी हिस्से में बनी एक ट्रेंच में टीम ने मिट्टी हटाते समय भी 5 अवशेष बरामद हुए हैं। बताया जा रहा है कि इनमें 3 छोटे हैं, जबकि 2 बड़े अवशेष हैं। ये भी जानकारी सर्वे क्षेत्र से बाहर आई है कि खुदाई में निकले अवशेष प्राचीन इमारत ( Ancient building ) की दीवारों और स्तंभों ( Walls and Pillars ) के टुकड़े हैं। इन पर कई तरह की आकृतियां बनी हैं। फिलहाल, टीम ने इन अवशेषों को संरक्षित कर लिया है।
इधर, जिलेभर में शनिवार को हुई झमाझम बारिश के चलते इलाके के नदी – नाले उफान पर आ गए हैं तो वहीं भोजशाला के आसपास बनी ट्रेंच में पानी भर गया था। ऐसे में सर्वे शुरू होने के बाद टीम ने पहले ट्रेंच में भरा पानी खाली करवाया। इसके बाद सर्वे कार्य शुरू किया जा सका।
यह भी पढ़ें- Monsoon Update : झमाझम बारिश का दौर शुरु, उफान पर नदी-नाले, 48 घंटे गरज-चमक और आंधी के साथ भारी बारिश का रेड अलर्ट

बारिश के कारण बंद कराई जाएंगी खोदी गई ट्रेंच

बारिश को देखते हुए जिन ट्रेंच में लगभग काम पूरा हो चुका है, उन्हें दोबारा मिट्टी से भरने का भी काम शुरू किया गया है। शनिवार को पहली बार एएसआई की टीम ने उत्तर-पश्चिम कार्नर में बनाई गई ट्रेंच बंद करने का काम किया। बताया जा रहा है कि ये लगभग 29 फीट गहरी हो चुकी थी। टीम ने श्रमिकों की मदद से शनिवार को दोबारा इसमें मिट्टी डलवाकर बंद कराया। बताया जा रहा है कि इस तरह की अन्य ट्रेंच में जहां काम पूरा हो चुका है, उन्हें भी बारिश के चलते जल्द से जल्द बंद कराया जाएगा, वरना इनमें पानी भरने की संभावना है।

खुदाई में 5 अवशेष और निकले

उत्तरी हिस्से में शनिवार को ट्रेंच से मिट्टी हटाने का काम किया गया। इस दौरान दूसरी ओर की गई खुदाई में पांच अवशेष और निकलने की जानकारी सामने आई है। इन अवशेषों में दीवार और स्तंभ के टुकड़े बताया जा रहा है। इन पर कई तरह की आकृतियां बनी दिखाई दे रही हैं। टीम ने इन्हें सर्वे में शामिल कर लिया है। इधर, हिंदू पक्षकार गोपाल शर्मा का कहना है कि उत्तरी हिस्से में मिट्टी हटाने के दौरान 5 अवशेष फिर सामने आए हैं। इन्हें सर्वे टीम ने संरक्षित कर लिया है।
यह भी पढ़ें- Bhojshala ASI Survey : भोजशाला की जमीन उगल रही कई गहरे राज, आज फिर निकले खास अवशेष

स्तंभों की नंबरिंग और ड्राइंग

वहीं, एएसआई की एक टीम ने शनिवार को अब तक सर्वे में निकले अवशेषों और बाहर रखे स्तंभ के टुकड़ों की भी नंबरिंग की। वहीं, एक टीम ने भोजशाला के भीतर स्तंभों की ड्राइंग का काम किया। बीते कुछ दिनों से मौजूद स्ट्रक्चर की ड्राइंग तैयार करने का काम टीम द्वारा किया जा रहा है, जो शनिवार को भी जारी रहा। वहीं, दूसरी तरफ मुस्लिम पक्षकार अब्दुल समद का कहना है कि एक ट्रेंच में शनिवार को टीम ने मिट्टी भरने का काम किया है।

Hindi News/ Dhar / Bhojshala ASI Survey : खुदाई में निकले प्राचीन काल के खंबे और दीवारों के 5 अवशेष, विशेष आकृति बनी नजर आ रही

ट्रेंडिंग वीडियो