scriptMonsoon Update : झमाझम बारिश का दौर शुरु, उफान पर नदी-नाले, 48 घंटे गरज-चमक और आंधी के साथ भारी बारिश का रेड अलर्ट | Monsoon Update Heavy rains begin rivers and streams in spate red alert for heavy rains with thunder and lightning for 48 hours | Patrika News
धार

Monsoon Update : झमाझम बारिश का दौर शुरु, उफान पर नदी-नाले, 48 घंटे गरज-चमक और आंधी के साथ भारी बारिश का रेड अलर्ट

Monsoon Update : जिले के अंतर्गत आने वाले निसरपुर, कुक्षी और गंधवानी में झमाझम बारिश हुई। हालात ये हो गए तेज बारिश के कारण नदी-नाले उफान पर आ गए। वहीं, मौसम विभाग ने धार समेत इंदौर, उज्जैन और रतलाम जिले के लिए बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है।

धारJun 09, 2024 / 07:53 am

Faiz

Monsoon Update
Monsoon Update : मध्य प्रदेश में प्री-मॉनसून ( pre-monsoon activity ) गतिविदियां तेज होती जा रही हैं। हालात ये है कि, जहां एक तरफ सूबे के एक हिस्से में लोगों को भीषण गर्मी ( Extreme Heat ) का सामना करना पड़ रहा है तो वहीं, दूसरी तरफ प्री-मॉनसूनी एक्टिविटी के तहत झमाझम बारिश ( heavy rain ) का दौर तक शुरु हो गया है। बात करें प्रदेश के धार जिले की तो पिछले एक महीने से ये इलाका भीषण गर्मी से जूझ रहा था, लेकिन अब यहां के लोगों के लिए राहत भरी खबर सामने आई है। जिलेभर में प्री-मानसून की एक्टिविटी के तहत बारिश का दौर शुरु हो गया है।
इसी प्री-मॉनसूनी गतिविधि के चलते शुक्रवार रात को अंचल के कई स्थानों पर तेज हवा और आंधी के साथ झमाझम बारिश हुई। इस बरसात ने पूरे जिले को ​भिगो दिया। आलम ये था कि जिल के निसरपुर, कुक्षी और गंधवानी इलाके में पहले दौर की इस तेज बारिश से नदी-नाले उफान पर आ गए। आलम ये रहा कि अंचल में हुई जोरदार बारिश के चलते यहां स्थित बाग की बाघनी नदी उफान पर आ गई।
यह भी पढ़ें- MP Weather Update : 30 जिलों में आंधी के साथ तेज बारिश का अलर्ट जारी, बिजली गिरने के भी आसार

कहां कितनी बारिश

अंचल में हुई बारिश में सबसे अधिक बारिश निसरपुर ब्लॉक में 108 मि.मी यानी सवा चार इंच दर्ज की गई। इसी तरह गंधवानी में 91 मि.मी, कुक्षी 51 मि.मी और धार में 12.4 मि.मी बारिश दर्ज की गई है।
यह भी पढ़ें- अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले सावधान! हेलिकॉप्टर बुकिंग नहीं खुल रही, ट्रेन में बर्थ भी नहीं मिल रही

इन जिलों में बारिश का रेड अलर्ट जारी

उधर, मध्य प्रदेश मौसम विभाग ने भी क्षेत्र को लेकर अगले दो से तीन दिनों के लिए बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है। इसमें दो दिन के लिए इंदौर, रतलाम और उज्जैन के साथ धार जिले और उसके आसपास के क्षेत्रों के लिए बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, इन क्षेत्रों में गरज-चमक और हवा-आंधी के साथ तेज बारिश हो सकती है।

Hindi News/ Dhar / Monsoon Update : झमाझम बारिश का दौर शुरु, उफान पर नदी-नाले, 48 घंटे गरज-चमक और आंधी के साथ भारी बारिश का रेड अलर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो