scriptMP Weather Update : 30 जिलों में आंधी के साथ तेज बारिश का अलर्ट जारी, बिजली गिरने के भी आसार | MP Weather Update heavy rain with thunderstorm alert issue in mp 30 districts lightning also likely | Patrika News
भोपाल

MP Weather Update : 30 जिलों में आंधी के साथ तेज बारिश का अलर्ट जारी, बिजली गिरने के भी आसार

शMP Weather Update : निवार को प्रदेश के भोपाल, नर्मदापुरम, जबलपुर, इंदौर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं बारिश होने की संभावना जताई है। इस दौरान कई इलाकों में बादल छाने के साथ तेज हवाएं चलने के भी आसार व्यक्त किए गए हैं।

भोपालJun 08, 2024 / 03:48 pm

Faiz

MP Weather Update
MP Weather Update : 30 जिलों में आंधी के साथ तेज बारिश का अलर्ट जारी, बिजली गिरने के भी आसारअरब सागर ( Arabian Sea ) और बंगाल की खाड़ी ( Bay of Bengal ) से आ रही नमी और तीन अलग – अलग इलाकों से एक्टिव हुए मौसम प्रणालियों ( Active System ) के चलते मौसम में अचानक ( Weather Change ) से बदलाव हुआ है। इसका प्रभाव ये है कि मध्य प्रदेश के आधे से ज्यागदा बड़े इलाके में कहीं तेज बारिश ( heavy rain ) और गरज – चमक के साथ ओले और बिजली गिरने ( lightning fall ) की संभावना बन गई है। इसी के चलते मध्य प्रदेश मौसम विभाग ( Madhya Pradesh Meteorological Department ) ने शनिवार को प्रदेश के भोपाल, नर्मदापुरम, जबलपुर, इंदौर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं बारिश होने की संभावना जताई है। इस दौरान कई इलाकों में बादल छाने के साथ तेज हवाएं चलने के भी आसार व्यक्त किए गए हैं।
मौसम विभाग के अनुसार, खासतौर पर उत्तरी मध्य प्रदेश के जिलों में तापमान 44-45 डिग्री सेल्सियस तक बना रह सकता है। अनुमान है कि एक हफ्ते के अंदर दक्षिण पश्चिम मानसून की मध्य प्रदेश में दस्तक हो सकती है।
यह भी पढ़ें- अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले सावधान! हेलिकॉप्टर बुकिंग नहीं खुल रही, ट्रेन में बर्थ भी नहीं मिल रही

इन जिलों में आंधी बारिश का अलर्ट जारी

मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश के अलीराजपुर ,गुना, सीहोर, देवास, धार, इंदौर, बड़वानी, शाजापुर, झाबुआ और दमोह में दोपहर के समय हल्की गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना जताई गई है। इसके अलावा रात तक प्रदेश के सीहोर, विदिशा, भोपाल, रायसेन, सांची, देवास, नीमच, बड़वानी, रतलाम, उज्जैन और दक्षिण खरगोन में बिजली गिरने के साथ साथ गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। ।

कहीं मध्यम ते कही तेज बारिश का अलर्ट

वहीं, सूबे के सागर, दमोह, नर्मदापुरम/पचमढ़ी, बैतूल, उत्तर हरदा, इंदौर, धार/मांडू, अलीराजपुर, खंडवा, बुरहानपुर, मंदसौर, शाजापुर, आगर, श्योपुर कलां, शिवपुरी, झाबुआ, उत्तर खरगोन, उत्तर छिंदवाड़ा, छतरपुर/खजुराहो, पन्ना, कटनी और जबलपुर जिलों में बिजली के साथ हल्की गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। वहीं, बड़वानी, उज्जैन, इंदौर, धार और उत्तर खरगोन में गरज चमक के साथ तेज बारिश की संभावना है।
यह भी पढ़ें- भीषण गर्मी में भी यहां बने हैं बाढ़ के हालात, हजारों लोग परेशान

इन जिलों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट, तेज हवा के साथ ओलावृष्टि

इसके अलावा बुरहानपुर, बड़वानी, झाबुआ, धार, इंदौर, देवास, पांढुर्णा, बालाघाट, बैतूल, हरदा, रतलाम, उज्जैन, छिंदवाड़ा, सिवनी और मंडला जिलों के लिए बारिश का ऑरेंज अलर्ट। 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने के साथ साथ ओलावृष्टि की संभावना है।

इन जिलों में बारिश का येलो अलर्ट

वहीं, विदिशा, रायसेन, सीहोर, भोपाल, नर्मदा पुरम, खंडवा, खरगोन, अलीराजपुर, शाहजहांपुर, आगर, मालवा, नीमच, मंदसौर, अशोकनगर, ग्वालियर, भिंड, मुरैना, शिवपुरी, सतना, मैहर, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, पन्ना, दमोह और सागर जिलों में बारिश का येलो अलर्ट, 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने वज्रपात की संभाना जताई गई है।
यह भी पढ़ें- एमपी में हार के बाद पीसीसी चीफ जीतू पटवारी दे सकते हैं इस्तीफा, दिग्विजय भी दिल्ली पहुंचे

एक हफ्ते में मानसून की एंट्री!

दक्षिण पश्चिम मानसून तेजी से आगे बढ़ रहा है। ऐसे में मौसम विभाग द्वारा संभावना जताई जा रही है कि मध्य प्रदेश में 12 से 15 जून के बीच किसी भी समय मानसून की एंट्री हो सकती है। अगर इस बार मानसून 12 जून को प्रदेश में एंट्री करता है तो पिछले पांच साल में ये तीसरी बार होगा कि मानसून तय तारीख से पहले आएगा। अनुमान है कि इस बार दक्षिणी हिस्से छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, सिवनी-बालाघाट से मानसून प्रदेश में एंट्री कर सकता है।

इस बार अच्छी बारिश के आसार

इसके बाद यह रफ्तार पकड़कर 20 जून तक भोपाल ,22 जून तक इंदौर और 24 जून तक उज्जैन संभाग में मानसून के पहुंचने के बाद ग्वालियर-चंबल में जून अंत तक पहुंच सकता है। इस साल प्रदेश में अच्छी बारिश होने का अनुमान है। जून से सितंबर यानी चार महीने के मानसूनी सीजन में प्रदेश में 104 से 106% तक बारिश होने का अनुमान है। अगर ऐसी बारिश हुई तो यह सामान्य से अधिक 4 से 6% ज्यादा होगी।

एक साथ 3 सिस्टम एक्टिव

मौजूदा समय में अलग-अलग स्थानों पर 3 सिस्टम एक्टिव हैं। एक पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान के आसपास द्रोणिका के रूप में, सौराष्ट्र पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात और उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश पर भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना है। इन वेदर सिस्टमों के प्रबाव से हवाओं के साथ नमी आ रही है, जिसके असर से शनिवार को भोपाल, नर्मदापुरम, जबलपुर, इंदौर संभाग के जिलों में देर शाम तक कहीं-कहीं बारिश हो सकती है। हालांकि, दूसरी ओर उत्तरी मध्य प्रदेश के जिलों में तापमान 44-45 डिग्री सेल्सियस तक बना रहने की संभावना है।

Hindi News/ Bhopal / MP Weather Update : 30 जिलों में आंधी के साथ तेज बारिश का अलर्ट जारी, बिजली गिरने के भी आसार

ट्रेंडिंग वीडियो