scriptअभय कमांड में वॉर रूम बना, एसपी खुद करेंगी मॉनिटरिंग | Patrika News
बीकानेर

अभय कमांड में वॉर रूम बना, एसपी खुद करेंगी मॉनिटरिंग

लोकसभा चुनाव के अब 48 घंटे शेष रहे हैं। पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा संबंधी सभी बंदोबस्त पुख्ता कर लिए हैं। अभय कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में वॉर रूम बनाया गया है।

बीकानेरApr 18, 2024 / 08:45 am

Jai Prakash Gahlot

बीकानेर. लोकसभा चुनाव के अब 48 घंटे शेष रहे हैं। पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा संबंधी सभी बंदोबस्त पुख्ता कर लिए हैं। अभय कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में वॉर रूम बनाया गया है। यहां पुलिस के सभी सुपरवाइजरी अधिकारी जैसे सीओ, एसएचओ, मोबाइल पार्टी, क्यूआरटी एवं अन्य अधिकारी रूट चार्ट पर रहेंगे। पुलिस ने चुनाव आयोग की गाइडलाइन के अनुसार जीआईएस मैप पर सभी की प्लॉटिंग (चिन्हित) की गई है।

ऐसे काम करेगा वॉर रूम

जिले के सभी पोलिंग बूथ मैप पर लिए गए हैं। ऐसे में कहीं पर भी कोई घटना या विवाद होता है, इसकी सूचना होने वॉर रूम को मिलेगी। यहां बैठे अधिकारी तुरंत नजदीकी पुलिस पार्टी को पोलिंग बूथ के लिए रवाना कर देंगे। इससे पुलिस का रेस्पॉन्स टाइम सुधरेगा और घटनास्थल पर सुरक्षा व जाब्ता जल्द पहुंच कर राहत प्रदान करेगा।

966 बूथ रहेंगे लाइव

पुलिस महकमे के आंकड़ों के मुताबिक, जिलेभर में 966 बूथ लाइव रहेंगे। वॉर रूम की मॉनिटरिंग पुलिस अधीक्षक खुद करेंगी। संवेदनशील एवं अतिरिक्त संवेदनशील मतदान केन्द्रों की वेब कास्टिंग को भी वॉर से मॉनिटर किया जा सकेगा। इसके अलावा 27 फ्लाइंग स्क्वायड, 27 स्टेटिक सर्विलांस की लोकेशन भी निगरानी में रहेगी। पुलिस मोबाइल पार्टी 189, क्यूआरटी 32, सुपरवाइजरी ऑफिसर 23, एसएचओ 29 वॉर रूम की निगाह में रहेंगे।

क्यूआरटी अलर्ट मोड पर

चुनाव के लिए 32 क्यूआरटी टीमें बनाई गई हैं। टीम में एक हवलदार और पांच हथियारबंद जवान होंगे। क्यूआरटी टीमें प्रत्येक थाने और कंट्रोल रूम में तैनात होगी। किसी भी मतदान स्थल व आसपास विवाद होने पर संबंधित थाने में तैनात क्यूआरटी तुरंत पहुंचेगी। मॉनिटरिंग एएसपी सिटी दीपक शर्मा व एएसपी ग्रामीण डॉ. प्यारेलाल शिवरान करेंगे। सभी सीओ सहयोगी रहेंगे।

हर मोर्चे पर रहेंगे सुरक्षाकर्मी

जिले में चुनाव की हरेक गतिविधि पर नजर रखने और किसी भी तरह के विवाद से निपटने के लिए अभय कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में वॉर रूम बनाया गया है। यहां से सुरक्षा में तैनात 32 क्यूआरटी, 189 मोबाइल पार्टी जुड़े रहेंगे।
तेजस्वनी गौतम, पुलिस अधीक्षक

Home / Bikaner / अभय कमांड में वॉर रूम बना, एसपी खुद करेंगी मॉनिटरिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो