script

मेहनत की कीमत तभी मिलेगी जब किसान जागरूक होगा

locationबीकानेरPublished: Nov 28, 2021 09:53:54 pm

Submitted by:

dinesh kumar swami

‘मेरे देश की मंडी’ में किसानों ने दिखाया उत्साह, पुरस्कार पाकर खिले चेहरे
 

 mere desh ki mandi program

मेहनत की कीमत तभी मिलेगी जब किसान जागरूक होगा

बीकानेर. 95 एफ एम तड़का के तत्वावधान तथा एनसीडीईएक्स इन्वेसट एण्ड श्री बीकानेर अनाज मंडी समिति के सहयोग से शनिवार को नई अनाज मंडी परिसर में ‘मेरे देश की मंडी’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में किसानों की फसल का उचित मूल्य मिले, इसके लिए कमोडिटी मार्केट की जानकारी देकर कमोडिटी मार्केट से जोडऩे का प्रयास किया गया। किसानों के लिए खास तौर से आयोजित कार्यक्रम में किसानों ने जबरदस्त उत्साह दिखाया। उन्होंने सवाल-जवाब कर जहां रुचि दिखाई, वहीं नुक्कड़ नाटक को भी खूब सराहा गया। एनसीडीईएक्स के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट अरुण यादव ने कहा है कि कृषि के क्षेत्र में काफी बदलाव सामने आ रहे हैं। किसानों को समय के अनुरूप बदलाव लाना होगा। नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवटिव्स एक्सचेंज लिमिटेड पेशेवर तरीके से संचालित ऑनलाइन मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज है। इसमें राष्ट्रीय स्तर की बड़ी संस्थाएं सार्वजनिक क्षेत्र के बड़े बैंक और कम्पनियां शामिल हैं।
समूह बनाकर तय कर सकते है भाव
यादव ने किसानों के सवालों के जवाब में कहा कि मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज से जुडऩे का सबसे बड़ा फायदा यह है कि किसान अपना एक समूह बनाकर अपनी फसल का भाव तय कर सकते हैं। अपनी फसल बेचने के लिए यहां ला सकते हैं। साथ ही किसान एफपीओ बनाकर अपनी फसल एक्सचेंज के वेयर हाउस में रख सकते हैं। थोड़े समय के बाद भी जिंस बेचने पर वहीं भाव मिलेगा, जिसका निर्धारण उन्होंने पहले किया था। भले ही इन दौरान फसल के दाम कम हो गए हो। उन्होंने वायदा बाजार के बारे में भी बताया।

नामसमझी में नुकसान
वायदा बाजार के विशेषज्ञ पुखराज चोपड़ा ने कहा कि कहा कि कमोडिटी वायदा व्यापार में अधिकतर व्यक्ति ना समझी में खरीद बिक्री कर अत्यधिक नुकसान उठाते हैं। विशेषकर किसान ज्यादा प्रभावित होते हैं। बीकानेर व्यापार उद्योग मंडल के अध्यक्ष जुगल राठी ने कहा कि केन्द्र सरकार चाहती है कि किसानों की आय दुगुनी हो। जबकि वायदा बाजार में फ्यूचर के भाव के आधार पर वर्तमान में तेजी मंदी आ जाती है। हमारा यह प्रस्ताव है कि वायदा एक्सचेंज में कम्प्यूटर के भाव या वर्तमान के भाव केन्द्र सरकार की लागू एमएसपी से कम नहीं हो। इससे किसानों को अत्यधिक तेजी मंदी से नुकसान नहीं उठाना पड़ेगा।

इस अवसर पर मंडी समिति के संरक्षक मोती लाल सेठिया, गोपाल जाखड़, उपाध्यक्ष ओमप्रकाश धारणिया, मंडी समिति के जय दयाल डूडी, रामबाबू, सीताराम सियाग सहित समिति के पदाधिकारी उपस्थित रहे। राजस्थान पत्रिका के मार्केटिंग हैड प्रकाश सिंह, मनीष सिंघल, पवन जैन मंडी समिति व जय दयाल डूडी ने अतिथियों को गुलदस्ता देकर अभिनंदन किया। कार्यक्रम संचालन राजस्थान पत्रिका के रविंद्र हर्ष ने किया। व्यवसायी मोहन सुराणा ने सभी का आभार जताया।

प्रश्नोत्तरी का आयोजन
कार्यक्रम का संचालन करते हुए एफएम तड़का के आरजे सूफी व शिवांगी ने मेरे देश की मंडी कार्यक्रम के महत्व को परिभाषित किया। उन्होंने रोचक ढंग से किसानों को जोड़ते हुए बातचीत की। इस दौरान प्रतिभागियों के लिए मनोरंजक और ज्ञानवर्धक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन भी किया। विजेताओं के साथ-साथ अन्य भाग लेने वाले प्रतिभागियों को भी आकर्षक पुरस्कार दिए गए।

नाटक से जागरूकता
कार्यक्रम में जयपुर रंगमंच के जाने माने कलाकार डॉ. चंद्रदीप हाडा और उनकी टीम ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से किसानों को जागरूक किया। नाटक के माध्यम से बताया गया कि किसानों को उनकी मेहनत की कीमत तभी मिल सकेगी जब किसान खुद अपने अधिकारों के प्रति जागरूक होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो