माता-पिता के साथ बच्चे भी अपने कर्तव्यों को समझें

bikaner news - Children with parents also understand their duties

By: Jaibhagwan Upadhyay

Published: 26 Feb 2021, 07:26 PM IST

राजकीय विधि महाविद्यालय में मौलिक कर्तव्यों को लेकर सेमिनार आयोजित

बीकानेर.
राजकीय विधि महाविद्यालय में गुरुवार को मौलिक कर्तव्यों और उनकी प्रवर्तनीयता का न्यायिक पहलू विषय को लेकर सेमिनार आयोजित किया गया।

इस अवसर पर महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय के कुलपति एवं कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रो. विनोद कुमार सिंह ने बताया कि माता-पिता के साथ-साथ विद्यार्थियों को भी अपने कर्तव्यों की पालना करनी चाहिए। अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश पवन कुमार अग्रवाल ने मौलिक अधिकारों की जानकारी देते हुए विद्यार्थियों को अपने आस-पास के वातावरण को स्वच्छ रखने की सीख दी।


इसी क्रम में सेमिनार के मुख्य वक्ता गुरु गोविन्द सिंह, इन्द्रप्रथ यूनिवर्सिटी न्यू दिल्ली के डीन फैकल्टी ऑफ लॉ प्रो. एपी. सिंह ने ज्यूरिस पूडेंशिया का अर्थ समझाते हुए सार्वभौमिक घोषणा में अधिकार और कर्तव्य के बारे में जानकारी दी। वहीं राजकीय डूंगर महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. जीपी सिंह ने बताया कि जब भी शासन काल में कर्तव्यों का पालन हुआ वह शासन काल स्वर्णिम काल रहा।


प्रथम सत्र में प्राचार्य डॉ. भगवानाराम बिश्नोई ने छात्रों से कर्तव्य पालन करने का आह्वान किया गया। इस अवसर पर डॉ. पूजा छींपा, मल्लिका परवीन एवं मीनाक्षी कुमावत ने पत्र वाचन किया। कार्यक्रम में डॉ. अनन्त कुमार जोशी, किशन लाल कुम्हार, इन्दिरा, डॉ. श्रवण सैनी, मेहा शर्मा, रश्मि गुप्ता, प्रो. चन्दन बाला, डॉ. आरती अनेजा, डॉ. प्रशान्त भादू, डॉ. अनिल कुमार कौशिक डॉ. वीएन सिंह, डॉ. बिठ्ल बिस्सा, डॉ. एस.के सैनी, डॉ.डी.एस थालोड़ आदि की उपस्थिति रही।

Jaibhagwan Upadhyay Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned