script

अब शहर की तर्ज पर हो रहा गांवों का विकास

locationबीकानेरPublished: Jul 30, 2020 12:34:29 am

Dr. Shyama Prasad Mukherjee Rurban Mission-
101 करोड़ रुपए की अनुमोदित योजनाकेन्द्र सरकार का हिस्सा 30 करोडजिले के 6 चयनित गांवों में हो रहे विकास कार्य

अब शहर की तर्ज पर हो रहा गांवों का विकास

अब शहर की तर्ज पर हो रहा गांवों का विकास

बीकानेर. शहरों की तरह गांवों में भी बुनियादी सेवाएं बढ़ाने और ग्रामीण क्षेत्रों में समग्र विकास को लेकर डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन के तहत जिले के छह चयनित गांवों में आधारभूत सुविधाओं में विस्तार हो रहा है। इन कार्यो के लिए 101 करोड रुपए की अनुमोदित योजना में केन्द्र की हिस्सा राशि ३० करोड़ रुपए है। शेष राशि के कार्य राज्य के विभिन्न विभागों की संचालित योजनाओं के तहत पूरे होने है।


रूर्बन मिशन के तहत वर्ष 2016 में जिले में पलाना कलस्टर के तहत पलाना, लालमदेसर, स्वरूपदेसर, उदयरामसर, गाढ़वाला और बरसिंहसर गांवों का चयन इस योजना के तहत किया गया था। योजना की मंशा अनुसार गांवों में भी बुनियादी सुविधाएं और विकास होने से गांवों से शहरों की ओर होने वाले पलायन में कमी आएगी।

 

 

190 कार्य अनुमोदित
रूर्बन मिशन के तहत पलाना कलस्टर में 190 अनुमोदित कार्य है। जिला परिषद के अधिशाषी अभियंता यशपाल पूनिया के अनुसार 190 अनुमोदित कार्यो में से 182 कार्यो की प्रशासनिक स्वीकृति जारी हो चुकी है। जबकि 140 कार्यो के लिए वित्तीय स्वीकृति जारी की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि ३० करोड की केन्द्र की हिस्सा राशि में से 29 करोड की प्रशासनिक स्वीकृति और 22 करोड रुपए की वित्तीय स्वीकृति जारी हो चुकी है। 14 कार्य पूरे हो चुके है जबकि 66 कार्य प्रगतिरत और 61 कार्य प्रारम्भ होने शेष है। योजना के तहत निर्माण और विकास कार्यो में पंचायत समिति-आरकेसीएल, स्वास्थ्य विभाग, डीओआईटी, जोविविनिलि, पीचईडी, पीडब्ल्यूडी, राजीविका और समसा एजेन्सी के रूप में विभिन्न कार्यो को पूरा कर रहे है।

 

 

शहरों की तरह सुविधाएं
गांवों में बुनियादी सुविधाओं को बढ़ाने को लेकर योजना के तहत विभिन्न तरह के कार्य हो रहे है। एक्सईएन पूनिया के अनुसार गांवों में पार्को का विकास, स्ट्रीट लाइट, खेल मैदानों का विकास, एक्बुलेंस की सुविधाएं, स्कूलों में डिजिटल सुविधाएं, बायोमेट्रिक उपस्थिति, सीसी कैमरे, दसवी और बारहवी विद्यार्थियों के लिए कम्प्यूटर का प्रशिक्षण, गांवों की अन्दरुनी गलियों में सीसी ब्लॉक और सीसी सडक़ों का निर्माण, शुद्ध पेयजल आपूर्ति के लिए नई पाइप लाइन कार्य, सरकारी भवनों का जीर्णोद्धार और रंग रोगन, सुदृढ विद्युत व्यवस्थाएं, शहर से जोडऩे के लिए सडक़ों का निर्माण, शौचालय निर्माण सहित विभिन्न तरह के कार्य प्रगति पर है।

ट्रेंडिंग वीडियो