खोखली कर दी जमीन, बेच दी लाखों टन मुर्रम

bikaner news - Hollow land has been sold, millions of tonnes of Murram sold

By: Jaibhagwan Upadhyay

Updated: 20 Sep 2020, 11:44 PM IST

खनिज विभाग की टीम ने मौके पर तीन खातेदारों के खिलाफ दर्ज किया पंचनामा
बीकानेर.
खनिज और राजस्व विभाग के अधिकारियों ने शनिवार को लूणकरनसर क्षेत्र का दौरा किया तो उनकी आंखें फटी रह गई। क्षेत्र में अवैध खनन के जरिये खातेदारी की जमीनों को कई किलोमीटर तक खोखला कर दिया गया है। जिला कलक्टर नमित मेहता के निर्देशन में अवैध खनन के खिलाफ चल रही कार्रवाई में दिनों-दिन चौंकाने वाले तथ्य मिल रहे हैं।

शनिवार को राजस्व और खनिज विभाग के अधिकारी लूणकरनसर तहसील के हंसेरा गांव पहुंचे तो वहां खातेदारी की जमीन पर अवैध खनन पाया गया। वर्षों से चल रहे इस गोरखधंधे के चलते कई किलोमीटर तक सूनी पड़ी खातेदारी की जमीनों पर गहरे गड्ढे बने हुए थे। खनि अभियंता रामनिवास मंगल ने बताया कि मौके पर तीन खातेदारी जमीनों से संबंधित लोगों के विरूद्ध कार्रवाई की गई।


लाखों टन मुर्रम बेचा
खनिज विभाग के खनि अभियंता रामनिवास मंगल ने बताया कि शनिवार को जिस स्थान पर टीम पहुंची वहां करीब ३,९१,९४० टन मुर्रम खोदना पाया गया। मंगल ने बताया कि अवैध खनन करने वालों पर लगातार नजर रखते हुए कार्रवाई को अंजाम दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस संबंध में गांव में रहने वाले आम नागरिक भी शिकायत कर सकते हैं, उनकी शिकायत को गोपनीय रखते हुए संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Jaibhagwan Upadhyay Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned