scriptलॉकडाउन में भी मिली नौकरी की सौगात | Job gift found in lockdown too | Patrika News

लॉकडाउन में भी मिली नौकरी की सौगात

locationबीकानेरPublished: Dec 25, 2020 10:29:58 pm

Submitted by:

Jaibhagwan Upadhyay

bikaner news – Job gift found in lockdown too

लॉकडाउन में भी मिली नौकरी की सौगात

लॉकडाउन में भी मिली नौकरी की सौगात

कोरोना काल में भी रोजगार कार्यालय की ओर से ऑनलाइन लग रहे रोजगार मेले

बीकानेर.

देश में कोरोना संक्रमण के चलते पहली बार लगे लॉकडाउन ने जहां सभी गतिविधियां ठप हो गई थी। वहीं इसके प्रभाव के चलते लोगों के रोजगार भी छिन गए थे या कम हो गए थे। इस स्थिति में भी रोजगार कार्यालय ने पंजीकृत बेरोजगारों की आस बनाए रखी। ऑनलाइन जॉब फेयर के माध्यम से युवाओं को नियोजन के अवसर प्रदान कराए।
लॉकडाउन से अब तक ऑनलाइन जॉब फेयर की स्थिति
बीाकनेर की बात करें तो क्षेत्रीय कार्यालय ने 13 दिसंबर 2018 से 14 दिसंबर 2020 तक 25 रोजगार सहायता शिविर का आयोजन किया गया। इनमें पांच मार्च 2020 तक रोजगार कार्यालय में 18 कै पस प्लेसमेंट शिविर का आयोजन किया गया। मार्च के अंतिम सप्ताह से लगभग ढाई माह तक लॉकडाउन रहा।
सभी गतिविधियां ठप हो गई। सरकार ने सभी प्रकार की सामूहिक गतिविधियां मेलों आदि पर रोक लगा दी। इस कारण विभाग किसी भी कंपनी के प्रतिनिधियों को नहीं बुला सका। इसके तोड़ में विभाग ने मई के अंतिम सप्ताह में तीन दिवसीय पहला ऑनलाइन जॉब फेयर लगाया। इसके साथ ही हर माह अभी तक ऑनलाइन मेले ही लगाए जा रहे हैं। इस बारे में विभाग के सहायक निदेशक हरगोबिंद मित्तल ने बताया कि अभी तक सात ऑनलाइन मेले लग चुके हैं।
इनके माध्यम से 259पंजीकृत युवा बेरोजगारों को नियोजन का अवसर मिला। वहीं दो वर्ष में कुल 3878 युवाओं का नियोजन विभिन्न कंपनियों में हुआ। इसके साथ स्वरोजगार के लिए दो वर्ष में 635 युवाओं को अवगर प्रदान किए गए। अप्रेल में शिविर नहीं लगा। वहीं दिसंबर के आंकड़े अभी मिल नहीं पाए।

इस वर्ष मई से अब तक ऑनलाइन स्थिति

माह युवाओं का नियोजन
मई 150

जून 17
जुलाई 21

अगस्त 07
सितंबर 37

अक्टूबर 20
नवंबर 07

कुल 259
इस वर्ष कैंपस शिविर
जनवरी 83

फरवरी 34
मार्च 23
कुल 140

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो