scriptसेमेस्टर प्रणाली के अन्तर्गत पाठ्यक्रमों में एलओसीएफ लागू | Maharaja Ganga Singh University meeting | Patrika News
बीकानेर

सेमेस्टर प्रणाली के अन्तर्गत पाठ्यक्रमों में एलओसीएफ लागू

सेमेस्टर प्रणाली के अन्तर्गत पाठ्यक्रमों में एलओसीएफ लागू

बीकानेरNov 23, 2021 / 06:56 pm

Atul Acharya

सेमेस्टर प्रणाली के अन्तर्गत पाठ्यक्रमों में एलओसीएफ लागू

सेमेस्टर प्रणाली के अन्तर्गत पाठ्यक्रमों में एलओसीएफ लागू

बीकानेर. महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय की विद्या परिषद् की 20वीं बैठक सोमवार को कुलपति प्रो. विनोद कुमार सिंह की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। उप कुलसचिव डॉ. बि_ल बिस्सा ने बताया कि बैठक में सत्र 2021-22 के पाठ्यक्रमों का अनुमोदन किया गया। साथ ही परिसर में सेमेस्टर प्रणाली के अन्तर्गत संचालित पाठ्यक्रमों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के अनुरूप सीबीसीएस के अन्तर्गत एलओसीएफ लागू करने का निर्णय लिया गया।
डॉ. बिस्सा ने बताया कि सत्र 2020-21 के अनुसार ही सत्र 2021-22 का पाठ्यक्रम प्रभावी होगा।क्षेत्रीय मांग को ध्यान में रखते हुए विश्वविद्यालय परिसर में नवीन विभागों की स्थापना के लिए प्रस्ताव तैयार करने विद्या परिषद् ने कुलपति को अधिकृत किया है। आगामी दीक्षान्त समारोह में परीक्षा 2019 की प्रदान की जाने वाली में उपाधियों में 25 सुरक्षात्मक मानदण्डों का निर्धारण किया गया तथा परीक्षा 2019 की 1.05 लाख उपाधियों एवं 55 विद्या वाचस्पति (पीएचडी) की उपाधियों का ग्रेस पास किया गया। इसके अलावा कुलाधिपति पदक, कुलपति पदक व 55 स्वर्ण पदक प्रदान करने का अनुमोदन किया गया। विश्वविद्यालय में शैक्षणिक पदों पर भत्र्ती एवं कार्यरत सहायक आचार्यो को सीएएस का लाभ प्रदान करने हेतु विषय विशेषज्ञ पैनल को अनुशंसित किया गया।
१० दिन में मांगे सुझाव
डॉ. बिस्सा ने बताया कि विश्वविद्यालय की आईक्यूएसी की ओर से तैयार की गई विश्वविद्यालय प्रवेश नीति, पब्लिकेशन नीति, शोध उन्नयन नीति, खेल नीति,अन्तर्राष्ट्रीय विद्यार्थी नीति पर 10 दिवस में सुझाव आमंत्रित कर लागू करने का निर्णय लिया गया। विद्या परिषद् ने निर्णय लिया कि गत चार वर्षो से बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़ व श्रीगंगनगर के सम्बद्ध महाविद्यालयों को राज्य सरकार की ओर से अनापति प्रमाण-पत्र जारी नही किया गया है, ऐसे महाविद्यालयों को आगामी सत्र 2022-23 से प्रथम वर्ष में प्रवेश लेने रोक लगाई गई।

बैठक में प्रो. राज सेनानी, डॉ. श्रवण कुमार सैनी, डॉ. भंवर लाल विश्नोई, डॉ. निधि गुप्ता, डॉ. राकेश हर्ष, प्रो. सुरेश कुमार अग्रवाल, डॉ. जी.पी. सिंह, डॉ. भगवानाराम विश्नोई, डॉ. मीनू पूनिया, डॉ. मिनाक्षी मिश्रा, डॉ. बीएस रतन, प्रो. राजाराम चोयल सहित समस्त पाठ्यक्रमों के संयोजक उपस्थित रहे।

Home / Bikaner / सेमेस्टर प्रणाली के अन्तर्गत पाठ्यक्रमों में एलओसीएफ लागू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो