scriptमहंगे प्याज की फिक्र छोड़ो, बिना प्याज भी बना सकते हैं स्वादिष्ट खाना, पढ़े यह खबर… | Onion price rise, delicious food without onions | Patrika News

महंगे प्याज की फिक्र छोड़ो, बिना प्याज भी बना सकते हैं स्वादिष्ट खाना, पढ़े यह खबर…

locationबीकानेरPublished: Sep 27, 2019 11:54:21 am

Submitted by:

Atul Acharya

bikaner news- महंगाई की खबरों के बीच बनाएं कुछ अलग, अदरक और टमाटर है प्याज का तोड़
 

Onion price rise, delicious food without onions

महंगे प्याज की फिक्र छोड़ो, बिना प्याज भी बना सकते हैं स्वादिष्ट खाना, पढ़े यह खबर…

बीकानेर. देशभर में प्याज(onion) के महंगे होने की आ रही खबरों के बीच आप बिना प्याज डाले भी अपने घर में स्वादिष्ट सब्जियां बना सकते हैं। राजस्थान पत्रिका (rajasthan patrika bikaner)टीम ने गुरुवार को बीकानेर(bikaner) शहर में कुछ विशेषज्ञ सेफ से चर्चा की तो सामने आया कि प्याज के बिना भी स्वादिष्ट सब्जियां बन सकती हैं। प्याज के स्थान पर अदरक , टमाटर, हींग, जीरा और अन्य मसालों का उपयोग कर सब्जियों को स्वादिष्ट और सात्विक बनाया जा सकता है। धार्मिक मान्यताओं में कुछ वर्गों में प्याज के उपयोग को निषेध माना जाता है। एेसे लोगों के घरों में आज भी बगैर प्याज की सब्जियां बनती हैं और ये बेहतर जायके वाली भी होती हैं। आइए जानते हैं कैसे बना सकते हैं प्याज के बिना भी स्वादिष्ट सब्जियां:-
अदरक और टमाटर बढ़ाते हैं स्वाद
देश और विदेश में काम कर चुके रानी बाजार स्थित सात्विक रेस्टोरेंट के सेफ माली राम से बात की तो सामने आया कि आप अपने घर में सब्जियों में अदरक और टमाटर डालकर उन्हें स्वादिष्ट बना सकते हैं। इनके डालने से प्याज की कमी तो दूर होगी ही, बल्कि सब्जियां स्वास्थ्यवद्र्धक भी होंगी। माली राम के अनुसार पुराने दौर में रसोई में हींग, जीरा, अजवाइन, पंच बगार, काला जीरा, सेंधा नमक, सूखा धनिया आदि हुआ करते थे। इन मसालों से जो सब्जियां बनाई जाती थी, वे प्याज डालकर भी नहीं बनाई जा सकती।
दही की ग्रेवी से भी बन सकती है रेसिपी
व्यास कॉलोनी स्थित द नूडल फूडल के संचालक अभिमन्यु सिंह चौहान के अनुसार प्याज की ग्रेवी के स्थान पर टमाटर व दही की ग्रेवी बनाकर रसोई के जायके को बढ़ाया जा सकता है। अब प्याज के बिना भी चाइनीज खाद्य सामग्री बनाना संभव है। बढ़ती कीमतों पर प्याज काम में नहीं लेकर सब्जियों में टमाटर, मगज के बीज, क्रीम, बटर, शिमला मिर्च, अदरक, गाजर, हरी मिर्च, पत्ता गोभी, अंकुरित मंूग आदि डालकर एेसी रेसिपी बना सकते हैं, जो प्याज डालने से भी नहीं बनती। आप घर में बिना प्याज मंचूरियन, सैंडविच, बर्गर आदि भी बना सकते हैं।

बना सकते हैं बेसन की करी
महंगे प्याज से परहेज करने वाले लोगों के लिए यह रेसिपी कारगर साबित हो सकती है। शहर के विशेषज्ञ सेफ की मानें तो आप प्याज की ग्रेवी के स्थान पर बेसन को हल्का भूनकर उसकी करी बना सकते हैं। दही और टमाटर की ग्रेवी सब्जियों के जायके को कई गुणा बढ़ा देती है।
सलाद में ले सकते हैं मूली
आमतौर पर सलाद में प्याज को अधिक काम में लिया जाता है। आप प्याज की जगह ताजा मूली सलाद में उपयोग ले सकते हैं। यह पौष्टिक और पाचक भी है। इसके साथ ही खीरा, गाजर और टमाटर भी सलाद में काम में ले सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो