scriptMiG-21 Crash- आसमान में आग का गोला, धमाके से सहम गए लोग | plane crash in bikaner | Patrika News

MiG-21 Crash- आसमान में आग का गोला, धमाके से सहम गए लोग

locationबीकानेरPublished: Mar 09, 2019 09:05:27 am

Submitted by:

dinesh kumar swami

बीकानेर. नाल. पूगल मार्ग पर शोभासर फांटे के पास पर्ल सिटी कॉलोनी परिसर में शुक्रवार दोपहर २:१७ बजे कुछ लोग बातें कर रहे थे।

plane crash in bikaner

आसमान में आग का गोला, धमाके से सहम गए लोग

जयप्रकाश गहलोत/ओमप्रकाशसोनी

बीकानेर/ नाल। पूगल मार्ग पर शोभासर फांटे के पास पर्ल सिटी कॉलोनी परिसर में शुक्रवार दोपहर 2:17 बजे कुछ लोग बातें कर रहे थे। तभी आकाश में एक आग का गोला दिखाई दिया। लोग कुछ समझ पाते इससे पहले ही वह खाली जमीन पर आ गिरा। धमाके की गूंज 14 किलोमीटर दूर नाल गांव तक सुनाई दी।
घटनास्थल के पास एक भवन में काम कर रहे श्रमिक दौड़कर बाहर निकले और देखा तो उनके होश उड़ गए। वे काफी घबरा गए। इसी दरम्यिान कॉलोनी के मुख्य गेट के ऊपर आसमान से एक व्यक्ति पैराशूट से नीचे आता दिखाई दिया। धरती पर उतरने के बाद ग्रामीण उसके पास पहुंचे और पूरी जानकारी ली। इसके बाद ग्रामीणों ने पायलट को पानी पिलाया। पायलट ने ग्रामीणों से मोबाइल फोन लेकर सेना के अधिकारियों को घटना की सूचना दी।
हादसे में नहीं हुई जनहानि
ट्रेक्टर चालक प्रत्यक्षदर्शी भगवानसिंह के मुताबिक वह कॉलोनी के मुख्य प्रवेश द्वार पर पेड़ों को पानी दे रहा था, तभी एक जोरदार धमाका हुआ, वह कुछ समझ पाता उससे पहले ही उसे आसमान से एक पैराशूट उतरता दिखाई दिया। पैराशूट पेड़ों की तरफ जा रहा था तो उसने रस्सी को पकड़ कर पैराशूट को जमीन पर उतारा। भगवान सिंह ने बताया कि पैराशूट से उतरने वाले व्यक्ति ने स्वयं को भारतीय वायुसेना का पायलट बताया। पायलट की सूझबूझ से बड़ा हादसा टल गया। पायलट ने खाली जगह देखकर विमान को छोड़ा। अगर विमान आबादी में गिर जाता तो बड़ा हादसा हो सकता था।
यह है खासियत
मिग-21 एक सुपरसोनिक विमान है, जिसकी अधिकतम गति 2200 किमी. प्रतिघंटा तक हो सकती है।

अब धीरे-धीरे हो रहे रिटायर
वायु सेना के भरोसेमंद साथी मिग-21 अब रिटायर होने लगे हैं। नाल वायुसेना स्टेशन पर मिग-21 विमान को रिटायर करने के लिए 29 दिसंबर-2017 को एयरचीफ मार्शल बीएस धनोवा आए थे। तब उन्होंने मिग-21 विमान से उड़ान भर कर दो विमानों को रिटायर किया था। अब इन लड़ाकू विमानों की जगह नई तकनीक के विमान लाने के प्रयास लगातार जारी है।
विंग कमांडर अभिनंदन भी उड़़ा रहे थे मिग-21
हाल ही में भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वद्र्धमान ने भी पाकिस्तान के एफ-16 विमान को मिग-21 से मार गिराया था। मिग-21 की मारक क्षमता बेहत सटीक होती है। इसका निशाना अचूक है। इसी खुबियों के चलते यह भारतीय सेना का सबसे भरोसेमंद लड़ाकू विमान बना हुआ है।
चार दमकलों से बुझाई आग
मिग-21 के दुर्घटनाग्रस्त होने के की सूचना मिलने के बाद सेना और बीछवाल से दमकल की चार गाडिय़ां मौके पर पहुंची। दमकलकर्मियों ने दुर्घटनाग्रस्त मिग में लगी आग को 15-20 मिनट में ही बुझा दिया। लेकिन विमान के मलबे से करीब एक घंटे बाद तक भी धुआं उठता रहा।
हेलीकॉप्टर से हवाई निरीक्षण
हादसे के बाद वायु सेना की रेस्क्यू टीम ने हेलीकॉप्टर से हवाई निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान घटना स्थल के ऊपर हेलीकॉप्टर करीब पौन घंटे तक मंडराता रहा। मिग-21 के मलबे के ठीक ऊपर 5-7 मिनट तक निरीक्षण किया। इसके बाद हेलीकॉप्टर से पूरे क्षेत्र में पांच चक्कर निकाले गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो