scriptPolice will rein in social media | सोशल जुबान बेलगाम, अब पुलिस लगाएगी लगाम | Patrika News

सोशल जुबान बेलगाम, अब पुलिस लगाएगी लगाम

जिले में पुलिस ने एक हजार से अधिक युवा चिन्हित किए
साइबर सेल, डीएसटी को विशेष जिम्मेदारी

बीकानेर

Published: June 11, 2022 01:10:52 am

फोन कर धमकाने व फिरौती मांगने के बढ़ते मामलों में युवाओं की भूमिका ने पुलिस की नींद उड़ा रखी है। सोशल मीडिया के माध्यम से बदमाश प्रवृति के युवक जनप्रतिनिध, व्यापारी, अफसरों को डरा-धमका कर फिरौती मांग रहे हैं। पिछले पांच सालों में फिरौती मांगने के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में अब पुलिस सोशल मीडिया पर फोकस कर रही है। पुलिस सोशल मीडिया के माध्यम से आपराधिक गतिविधियों में लिप्त युवकों को चिन्हित कर रही है। अब तक एक हजार से ज्यादा युवा चिन्हित किए जा चुके है। इनके खिलाफ पुलिस जल्द एक्शन लेगी। पुलिस ने गुप्तचरों व मुखबिरों को इसके लिए अलर्ट किया है।

सोशल जुबान बेलगाम, अब पुलिस लगाएगी लगाम
सोशल जुबान बेलगाम, अब पुलिस लगाएगी लगाम

इनका ले रहे सहयोग
अपराध के दल-दल में धंसने से युवाओं को बचाने के लिए थाने के बीट कांस्टेबल, ग्रामरक्षक, पुलिस मित्र, सखी के अलावा सीएलजी सदस्य, गांवों के पंच-सरपंच, समाज के प्रबुद्ध व्यक्तियों का सहयोग लिया जा रहा है।
पुलिस अधीक्षक कार्यालय एवं बीकानेर रेंज कार्यालय की साइबर सेल को इस काम में विशेष रूप से लगाया गया है। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर अमित कुमार बुड़ानिया को सोशल मीडिया पर आपराधिक लोगों से सांठ-गांठ रखने वालों के खिलाफ एक्शन लेने की हिदायत दी गई है।

आकर्षित कर रहा ग्लैमर
आपराधिक गतिविधियों में लिप्त लोगों के ऐशो-आराम व अय्याशी को देखकर युवा वर्ग उनके प्रति आकर्षित होते हैं। वह भी उनकी तरह जल्द अमीर बनने का सपना देखते हैं। इसी सपने को पूरा करने के लिए लिए वह भी शॉर्टकट अपना रहे हैं। व्यापारी, जनप्रतिनिधि व प्रतिष्ठित व्यक्तियों को धमकाने और उनसे वसूली का खेल खेलते हैं। हार्डकोर व गैंगस्टरों के भाई व रिश्तेदार बनकर आमजन को डरा-धमका रहे हैं। वे यह सोचते हैं कि वाट््सअप कॉल व इंटरनेशनल कॉल करके वह अपनी पहचान छुपा सकते हैं लेकिन अब ऐसा नहीं है। पुलिस के पास नई तकनीक व साइबर एक्सपर्ट के चलते ऐसे कृत्य करने वाले पुलिस से बच नहीं सकते।

हाल ही में सामने आए मामले
आठ जून को खाजूवाला में 21 केवाईडी निवासी सोहनलाल बिश्नोई से पांच लाख रुपए की फिरौती मांगी गई। कॉल करने वाले ने खुद का लॉरेंस बिश्नोई का धर्म भाई बताया। जबकि धमकी देने वाला परिवादी का पारिवारिक मित्र है।
13 व 14 मई की रात को पूगल थाना क्षेत्र के व्यापारी जयप्रकाश ज्याणी से एक करोड़ रुपए की फिरौती मांगी गई। फिरौती की रकम नहीं देने पर 19 मई की रात को परिवादी के घर पर फायरिंग की गई।

भाजपा नेता दीपक पारीक को दो बार फोन कर लाखों रुपए की फिरौती मांगी गई। फिरौती की रकम नहीं देने पर जान से मारने की धमकी दी गई।
सात जून को उदयपुर में कांग्रेस की बाड़ाबड़ी में रह रहे आपदा प्रबंधन मंत्री गोङ्क्षवदराम मेघवाल को फोन कर 70 लाख रुपए की फिरौती मांगी गई। फिरौती की रकम नहीं देने पर बेटे-बेटी को जान से मारने की धमकी दी गई। धमकी मलेशिया में बैठे युवक ने इंटरनेशनल कॉल कर दी, जिसने खुद को लॉरेंस गैंग का सदस्य बताया।

इनका कहना है...
हाईकोर बदमाशों के फेसबुक, इंस्टाग्राम से जुड़े बीकानेर के करीब एक हजार लोगों को चिन्हित किया गया है। संबंधित थाना प्रभारियों को युवकों का बायोडेटा तैयार करने के लिए कहा गया है। वर्तमान में यह युवा क्या कर रहे हैं और इसके संबंध किस तरह के लोगों से हैं, की जानकारी जुटाई जा रही है। बदमाशों के संपर्क में रह रहे युवाओं के खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा। इसके लिए जिले में एक विशेष टीम बनाई गई है। डीएसटी को भी विशेष रूप से निर्देशित किया गया है।

योगेश यादव, पुलिस अधीक्षक

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मीन राशि में वक्री होंगे गुरु, इन राशियों पर धन वर्षा होने के रहेंगे आसारइन राशियों के लोग काफी जल्दी बनते हैं धनवान, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानभाग्यवान होती हैं इन नाम की लड़कियां, मां लक्ष्मी रहती हैं इन पर मेहरबानऊंची किस्मत वाली होती हैं इन बर्थ डेट वाली लड़कियां, करियर में खूब पाती हैं सफलताधन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीपनीर, चिकन और मटन से भी महंगी बिक रही प्रोटीन से भरपूर ये सब्जी, बढ़ाती है इम्यूनिटीweather update news..मौसम की भविष्यवाणी सटीक, कई जिलों में तूफानी हवा के साथ झमाझमस्कूल में 15 साल के लड़के से बनाए अननेचुरल संबंध, वीडियो भी बनाया

बड़ी खबरें

Maharashtra: ईडी ने शिवसेना नेता संजय राउत को फिर भेजा समन, जमीन घोटाले के मामले में 1 जुलाई को पेश होने के लिए कहाMaharashtra Political Crisis: अब महाराष्ट्र के NCP-कांग्रेस विधायकों पर बीजेपी की नजर! सांसद नासिर हुसैन ने किया बड़ा दावा1 जुलाई से महंगाई के नए कदम, जुलाई में भी जेब कटने का सिलसिला रहेगा जारी, हो रहे हैं 7 बड़े बदलावपीएम मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री को तोहफे में दिए खास बर्तन, जानिए जी-7 के दूसरे दोस्तों को क्या किया गिफ्ट?पटना हाईकोर्ट का बड़ा फैसला - 'अगर पीड़िता ने नहीं किया विरोध, तो इसका मतलब ये नहीं की रेप के लिए सहमति दी'Maharashtra Political Crisis: शिवसेना के दावे को एकनाथ शिंदे ने नकारा, बोले-अगर आपके संपर्क में विधायक हैं तो उनके नाम का करें खुलासाMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में नई सरकार की कवायद हुई तेज, दिल्ली में आज देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे के बीच हो सकती है मुलाकातGST Council की 47वीं बैठक चंडीगढ़ में शुरू, दिख सकता है भरपूर एक्शन: Petrol-Diesel को जीएसटी में लाने समेत कई अहम फैसलों पर नजर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.