दसवीं बोर्ड की बाकी दो परीक्षाएं आज से

10th bord exam news: जिले में 42 हजार 121 परीक्षार्थी देंगे परीक्षा, 185 केंद्रों व 37 उप केंद्रों पर होगी

By: dinesh swami

Published: 29 Jun 2020, 05:10 AM IST

बीकानेर.

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की दसवीं और प्रवेशिका कक्षाओं की शेष रही दो परीक्षाएं सोमवार से शुरू हो रही है। शिक्षा विभाग ने सरकार की गाइडलाइन अनुसार अपनी तरफ से कोविड-19 से बचाव के सारे इंतजाम कर लिए हैं। परीक्षा केंद्रों पर सोशल डिस्टेसिंग के निर्धारित मानदंडों के अनुसार प्रत्येक परीक्षार्थी के बीच माप कर 6 फीट की दूरी रखी गई है। वहीं हर कक्ष के बाहर हाथ साफ करने के लिए सेनेटाइजर रखा जाएगा।

जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक मुख्यालय उमा शंकर किराडू ने बताया कि जिले में 185 परीक्षा केंद्रों व 37 उप केंद्रों पर दसवीं व प्रवेशिका के कुल 42 हजार 121 परीक्षार्थी परीक्षाएं देंगे। उन्होंने बताया कि सभी केंद्रों और उप केंद्रों को सेनेटाइज कराया गया है ताकि परीक्षार्थी सुरक्षित रहे।

हर बच्चे की परीक्षा केंद्र में प्रवेश से पूर्व स्वास्थ्य विभाग की ओर से स्क्रीनिंग की जाएगी। बुखार वाले बच्चों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। हर परीक्षार्थी को अपनी पानी की बोतल रखने की इजाजत होगी। परीक्षा कक्ष में बिना मास्क के प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

सामाजिक और गणित की होगी परीक्षा

माध्यमिक कक्षाओं की चार विषयों की परीक्षाएं लॉकडाउन से पूर्व हो चुकी थी केवल दो विषय सामाजिक विज्ञान और गणित विषय की परीक्षाए नहीं हो सकी थी। सोमवार को सामाजिक विज्ञान विषय की तथा मंगलवार को गणित विषय की परीक्षाएं होगी।

सुप्रीम कोर्ट ने की याचिका खारिज

राजस्थान में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की शेष रही परीक्षाएं न कराने को लेकर माघी देवी ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। सुप्रीम कोर्ट ने ये याचिका खारिज करते हुए कहा कि राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा सारी तैयारिया कर ली गई है सोमवार से दसवीं की शेष दो परीक्षाएं शुरू हो रही है ऐसे में अब इन्हें निरस्त करना उचित नहीं होगा। याचिका में परीक्षार्थियों को कोरोना का खतरा बताते हुए इन्हें निरस्त करने की मांग की गई थी।

dinesh swami Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned