Bike Review: जानिए कितनी दमदार है Royal Enfield interceptor 650

इस बाइक को पहली बार चलाएंगे तो काफी लंबी दूरी तक बिना थके आप इस बाइक को फुल स्पीड में ड्राइव कर सकते हैं

By: Pragati Bajpai

Published: 12 Jan 2019, 12:05 PM IST

नई दिल्ली: 117 साल से Royal Enfield लगातार एक से बढ़कर एक शानदार बाइकों को पेश कर रही। जितना पुराना कंपनी का इतिहास है उतने ही शानदार मॉडल्स कंपनी ने पेश किये है। बीते साल नवंबर में कंपनी ने Royal Enfield interceptor 650 बाइक पेश की । इस बार कंपनी ने एक नये इंजन और तकनीकी के साथ अपनी इस बाइक को पेश किया है। दमदार इंजन और आकर्षक डिजाइन से सजी ये बाइक किन खास फीचर्स से सजी है चलिए आपको बताते हैं।

हाल के दिनों में इंडिया में रेट्रो बाइक्स को काफी पसंद किया जा रहा है। यही वजह है कि जावा जैसी बाइक ने भी मार्केट में अक बार फिर से वापसी की है। इंटरसेप्टर 650 को भी रॉयल एनफील्ड ने नियो रेट्रो लुक प्रदान किया है, इसे देखकर आपको 1960 के इंटरसेप्टर की याद आती है। कंपनी ने इस बाइक के फ्रंट में गोल सेप में हेडलैम्प का प्रयोग किया है। इसके अलावा इसमें रेट्रो लुक वाले साइड इंडिकेटर्स को शामिल किया गया है जो कि आपको पुराने दिनों की याद दिलायेंगे।

Birthday Spl: Ford और Jaguar छोड़ इस कार में सफर करती है प्रियंका गांधी, जानें क्या है इसमें खास

इस बाइक में कंपनी ने क्रोम हैंडलबार का प्रयोग किया है जो आपको एक बार फिर से रेट्रो टाइम की याद दिलाता है। साइड से देखने पर ये बाइक थोड़ा बल्की है जो इसकी मजबूती को दर्शाता है। इसके अलावा इसके इंजन के बॉडी को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि ये काफी मसक्यूलर दिखता है।

परफार्मेंस की बात करें तो रॉयल एनफील्ड इंटरसेप्टर में कंपनी ने 648 सीसी की क्षमता का दमदार एयर कूल्ड, पैरलल ट्वीन सिलेंडर इंजन का प्रयोग किया है। जो कि बाइक को 47 बीएचपी की पॉवर और 52 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है। इसके अलावा इस बाइक में कंपनी ने 6 स्पीड गियरबॉक्स का प्रयोग किया है।
रॉयल एनफील्ड अपने पर्टीकुलर साउंड की वजह से जानी जाती है । लेकिन इस बाइक का साउंड रॉयल एनफील्ड के पारंपरिक साउंड से काफी अलग है। चूकिं इसमें पैरलल ट्वीन इंजन का इस्तेमाल किया गया है तो इसकी आवाज थोड़ी अलग किस्म की है।

माइलेज की बात करें तो रॉयल एनफील्ड इंटरसेप्टर शहरी ट्रैफिक में आपको 23 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्रदान करता है। वहीं हाइवे पर इसका माइलेज बढ़ जाता है जो कि तकरीबन 27 किलोमीटर प्रतिलीटर का हो जाता है। इस बाइक का परफार्मेंश भी बेहद ही शानदार है। ये बाइक महज 6 सेकेंड में ही 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। इसके अलावा इस बाइक की टॉप स्पीड 170 किलोमीटर प्रतिघंटा है। इस बाइक को पहली बार चलाएंगे तो काफी लंबी दूरी तक बिना थके आप इस बाइक को फुल स्पीड में ड्राइव कर सकते हैं। इस बाइक को ड्राइव करते समय आपको जरा भी बाइब्रेशन या थकान नहीं होगी।
ये बाइक अपने राइडिंग, हैंडलिंग और परफार्मेंश से आपको पूरी तरह से प्रभावित करती है।

Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned