Bike Review: Honda CB300R और KTM Duke 390 में कौन सी बाइक खरीदना होगा फायदे का सौदा, जानें यहां

आप कौन सी बाइक खरीदें तो चलिए लॉन्चिंग से पहले हम आपको बताते हैं इन दोनों बाइक्स की खासियतें, ताकि आप इत्मिनान से बेस्ट बाइक चूज कर सकें।

By: Pragati Bajpai

Published: 06 Feb 2019, 11:45 AM IST

नई दिल्ली: दमदार बाइक्स बनाने वाली होंडा अपनी नई बाइक को 8 फरवरी को मार्केट में लॉन्च करने वाली है। हम बात कर रहे हैं Honda CB300R की , 2.5 लाख रूपए की कीमत वाली इस बाइक की टक्कर KTM Duke 390 से होगी। लेकिन अगर आप कंफ्यूज है कि आप कौन सी बाइक खरीदें तो चलिए लॉन्चिंग से पहले हम आपको बताते हैं इन दोनों बाइक्स की खासियतें, ताकि आप इत्मिनान से बेस्ट बाइक चूज कर सकें।

लुक्स और डिजाइन-

सबसे पहले बात करते हैं लुक्स और डिजाइन की तो Honda CB300R की स्टाइलिंग निओ स्पोर्ट्स कैफे कंसेप्ट से इंस्पायर्ड है। इस बाइक को मॉडर्न एलिमेंट्स के साथ रेट्रो स्टाइलिंग दी गई है। इसमें फ्लैट एलुमीनियम हैंडलबार और रेट्रो स्टाइल फ्यूलटैंक दिया गया है। इसके अलावा फ्रंट में ब्रश्ड मेटल रिम के साथ गोल एलईडी हेडलैंप्स दिए गए हैं, वहीं इंस्ट्रमेंट क्लस्टर हेडलाइट के ऊपर लगाया गया है।

Maruti की इस फैमिली कार ने मचाया तहलका, मात्र 10 दिनों में 16000 से ज्यादा लोगों ने किया बुक

वहीं बात करें केटीएम ड्यूक390 की तो हाल ही में बिक्री के लिए आई ये बाइक अपनी पुराने मॉडल का अपडेटेड वर्जन है। पुरानी बाइक के मुकाबले ये ज्यादा स्टाइलिश और स्पोर्टी दिखाई देती है। ड्यूक390 दिखने में शार्प और स्लीक लुक देती है। इसमें टीएफटी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ शार्प एलईडी हेडलैंप्स दिए गए हैं। नया इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर से स्मार्टफोन को कनेक्ट किया जा सकता है। इसके लिए केटीएम माई राइड एप लॉन्च किया गया है।

25 किमी माइलेज वाली इस सस्ती कार में मिलेगा SUV वाला फीचर, कीमत पर नहीं पड़ेगा असर

इंजन और पॉवर - इंजन किसी भी गाड़ी की जान होते हैं, Honda CB300R में जहां 286 सीसी डीओएचसी 4 वाल्व लिक्विड कूल्ड सिंगल सिलेंडर इंजन दिया गया है। वहीं केटीएम ड्यूक390 में 73 सीसी का लिक्विड कूल्ड सिंगल सिलेंडर इंजन दिया गया है। यह इंजन 6 स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है। होंडा का इंजन 8500 आरपीएम पर 30.9 पीएस की पॉवर और 7500 आरपीएम पर 27.5 एनएम का टॉर्क देता है। और यह इंजन 6 स्पीड ट्रांसमिशन के साथ आता है। वहीं ktm390 यह इंजन 9000 आरपीएम पर 43 बीएचपी और 7000 आरपीएम पर 37 एनएम का टॉर्क देता है।

माइलेज- माइलेज हमारे देश में सबसे बड़ा सवाल होता है तो आपको बता दें कि होंडा का दावा है कि यह बाइक 30.2 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। वहीं इसका वजन केवल 143 किग्रा है, जो इस सेगमेंट में सबसे कम है। केटीएम ड्यूक का वजन 149 किग्रा है। केटीएम का दावा है कि यह बाइक 25.7 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है।

कीमत- बजट किसी भी बाइक या कार को खरीदते समय सबसे बड़ी चीज होती है कीमत की बात करें तो होंडा सीबी300आर की कीमत 2.5 लाख रूपए होगी तो वहीं KTM Duke 390 की कीमत 2.43 लाख रुपए है।

दोनो बाइक्स की तुलना करें तो लुक्स के मामले में जहां Honda CB300R बाजी मारती नजर आती है तो इंजन के मामले में ktm, होंडा सीबी को पछाड़ती नजर आती है। केटीएम का इंजन ज्यादा पॉवरफुल है। हालांकि अभी होंडा सीबी300आर देश में लॉन्च नहीं हुई है, इसलिए अभी उसकी परफॉरमेंस का सही अंदाजा लगाना मुश्किल है। वहीं कीमत के मामले में केटीएम सस्ती है।

Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned