scriptBilaspur Flight: बिलासपुर एयरपोर्ट हुआ अपग्रेड, अब खराब मौसम में भी फ्लाइट्स नहीं होंगे डाइवर्ट | Chhattisgarh gets first special VFR airport in Bilaspur | Patrika News
बिलासपुर

Bilaspur Flight: बिलासपुर एयरपोर्ट हुआ अपग्रेड, अब खराब मौसम में भी फ्लाइट्स नहीं होंगे डाइवर्ट

CG News: पूर्वी क्षेत्र की दृष्टि से यह चौथा हवाई अड्डा है। यानि अब बारिश के मौसम मे खराब मौसम होने पर भी फ्लाइटें डायवर्ट नहीं होंगी और एयरपोर्ट में आसानी से लैंड कर जाएंगी।

बिलासपुरApr 13, 2024 / 09:15 am

Shrishti Singh

bilaspur.jpg

Bilaspur News: बिलासपुर हवाई अड्डा स्पेशल वीएफआर परिचालन शुरू करने वाला राज्य का पहला आरसीएस हवाई अड्डा बन गया है। पूर्वी क्षेत्र की दृष्टि से यह चौथा हवाई अड्डा है। यानि अब बारिश के मौसम मे खराब मौसम होने पर भी फ्लाइटें डायवर्ट नहीं होंगी और एयरपोर्ट में आसानी से लैंड कर जाएंगी। यानि बिलासपुर से महानगरों और महानगरों से बिलासपुर आने वाली फ्लाइटों का परिचालन और लैंडिंग का काम प्रभावित नहीं होगा।

 


स्पेशल वीएफआर संचालन के संबंध में अप्रोच कंट्रोल यूनिट स्थापित करने के लिए तकनीकी प्रक्रिया 24 फरवरी 2024 को हितधारकों की सुरक्षा मूल्यांकन बैठक साथ शुरुआत की गई। सुरक्षा मूल्यांकन बैठक में कोलकाता और रायपुर एयरपोर्ट के वायु यातायात नियंत्रण अधिकारी सहित उड़ान संचालन से संबंधित अधिकारियों ने भाग लिया।

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण मुख्यालय को सौंपे गए सुरक्षा मूल्यांकन के अनुमोदन के बाद रायपुर हवाई अड्डे से एक योग्य प्रशिक्षक द्वारा बिलासपुर हवाई अड्डे के वायु यातायात नियंत्रण अधिकारी को सात दिवसीय सैद्धांतिक एवं सिमुलेटर से प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के सफल समापन होने के बाद भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण मुख्यालय द्वारा गठित किए गए दो सदस्यीय बोर्ड द्वारा वायु यातायात नियंत्रण अधिकारी का कौशल परीक्षण 31 मार्च को बिलासपुर हवाई अड्डे पर किया गया।

यह भी पढ़ें

Ram Navmi 2024: प्रभु राम के जन्म दिवस के दिन मिलेगी छुट्टी, प्रशासन ने की घोषणा, जानिए कब है रामनवमी

वायु यातायात नियंत्रण अधिकारी श्रद्धा तिवारी और निखिल्र स्पेशल वीएफआर संचालन की सुविधा के लिए एप्रोच कंट्रोल यूनिट स्थापित करने के लिए पूरी तरह से सक्षम पाए गए । बोर्ड ने अपना अनुशंसा एएआई के एयर स्पेस मैनेजमेंट डायरेक्टरेट को स्पेशल वीएफआर चालू करने की मांग के साथ सौंपा गया। एयर स्पेस मैनेजमेंट के अनुमोदन मिलने के बाद 12 अप्रैल से स्पेशल वीएफआर चालू करने का नोटिस जारी कर दिया गया है।

 

बिलासपुर में खराब मौसम होने पर अब तक विजिबिलिटी 3000 से कम नहीं हुई है। यानि खराब मौसम में विजिबिलिटी 5000 तक थी, लेकिन स्पेशल वीएफआर शुरू होने से 2800 मीटर विजिबिलिटी होने से आराम से फ्लाइटें एयरपोर्ट के रनवे पर लैंड कर जाएंगी।

 


एयरपोर्ट डायरेक्टर बिरेन सिंह ने कहा कि अब स्पेशल वीएफआर संचालन शुरू होने से न्यूनतम दृश्यता की आवश्यकता 5000 मीटर से घटकर 2800 मीटर हो जाएगी। बिलासपुर हवाई अड्डे पर मौसम की सबसे खराब स्थिति में भी बिलासपुर हवाई अड़डे पर सबसे कम दृश्यता लगभग 3000 मीटर रहती है। इसलिए स्पेशल वीएफआर परिचालन से कम दृश्यता के कारण उड़ानों के मार्ग परिवर्तन एवं कैंसिलेशन की समस्या का समाधान हो जाएगा।

 

हवाई सुविधा जनसंघर्ष समिति के सदस्य सुदीप श्रीवास्तव ने कहा कि स्पेशल वीएफआर का संचालन शुरू होने से शहर वासियों को लाभ मिलेगा। खराब मौसम होने पर भी फ्लाइटों के कैंसिल होने की समस्या खत्म हो जाएगी। स्पेशल वीएफआर का संचालन शुरू होने पर समिति के सदस्यों ने हर्ष जताया है।

Hindi News/ Bilaspur / Bilaspur Flight: बिलासपुर एयरपोर्ट हुआ अपग्रेड, अब खराब मौसम में भी फ्लाइट्स नहीं होंगे डाइवर्ट

ट्रेंडिंग वीडियो