स्पेशल चार्ज के नाम पर यात्रियों से अतिरिक्त वसूली कर रहा है रेलवे, हाईकोर्ट में दिए जवाब से हुआ खुलासा

- रेलवे के हाईकोर्ट में दिए जवाब से हुआ खुलासा
- स्थिति सामान्य होने पर चलेगी लोकल व पैसेंजर ट्रेन

By: Ashish Gupta

Published: 04 Feb 2021, 12:54 PM IST

बिलासपुर. स्पेशल ट्रेन में जिस दूरी की यात्रा नहीं की गई है उसका भी चार्ज जोड़ा जा रहा है। स्पेशल चार्ज के नाम पर 250 रुपए की अतिरिक्त वसूली थर्ड एसी के प्रति टिकट में की जा रही है। ऐसी ही अधिक वसूली प्रत्येक श्रेणी में की जा रही है। हाईकोर्ट में रेलवे बोर्ड के जवाब में यह खुलासा हुआ है। रेल्वे ने अपने जवाब में यह भी कहा है कि स्पेशल ट्रेनों में सामान्य से 30 प्रतिशत अधिक किराया लिया जाता है। वहीं यात्री कितनी भी दूरी की यात्रा करें कम से कम 500 किलोमीटर का किराया लिया जाता है।

छत्तीसगढ़ में निर्भया जैसी दो वारदातें: 16 साल की युवती हुई 6 दरिंदों की शिकार, स्कूल से लौट रही छात्रा के साथ भी गैंगरेप

स्पेशल ट्रेन के नाम पर अधिक किराए व यात्री सुविधाओं के मुद्दे पर अधिवक्ता सुदीप श्रीवास्तव की जनहित याचिका पर बुधवार को सुनवाई हुई। रेलवे ने कई स्पेशल ट्रेनों में स्पेशल सरचार्ज होने की जानकारी दी। इसकी मूल वजह कोरोना बताई गई। इसी आधार पर सामान्य मेल एक्सप्रेस ट्रेनों को भी स्पेशल के रूप में चलाया जा रहा है । याचिकाकर्ता ने बताया कि अधिकतर स्पेशल ट्रेन अपने पुरानी रैक (बोगियों) के साथ पुरानी ही टाइमिंग और स्टॉपेज पर चल रहीं हैं। छत्तीसगढ़ में पैसेंजर और लोकल ट्रेन चलाने की मांग पर रेल्वे बोर्ड ने कहा कि जब स्थितियां सामान्य होंगी तब इनका संचालन होगा।

शीतलहर की चपेट में छत्तीसगढ़ का ये इलाका, पारा पहुंचा पांच डिग्री, 48 घंटों में ओलावृष्टि की संभावना

रेलवे ने कहा- नहीं चाहते कि लोग अभी अनावश्यक यात्रा करें
बुजुर्गों व और कई श्रेणी के व्यक्तियों को स्पेशल ट्रेनों में छूट नहीं देने के सवाल पर रेल्वे बोर्ड ने कहा है कि वह नहीं चाहता कि लोग अनावश्यक यात्रा करें। कोरोना गाइडलाइन में भी 65 वर्ष से नीचे के व्यक्ति की यात्रा पर रोक न होने और 58 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति को रेल्वे में मिलने वाली छूट पर कुछ भी नहीं बताया। चीफ जस्टिस पीवी. रामचन्द्र मेनन और जस्टिस पी.पी. साहू की बेंच ने सुनवाई के याचिकाकर्ता को प्रतिउत्तर प्रस्तुत करने का समय देते हुए अगली सुनवाई 15 फरवरी तय की है।

Show More
Ashish Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned