script

जाति विवाद पर बोलीं रेणु – कांग्रेस में रह कर चुनाव लड़ते तो जोगी परिवार आदिवासी ही होता, अलग पार्टी बनाएं तो समस्या आई

locationबिलासपुरPublished: Oct 17, 2020 01:01:39 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

अजीत का अमित अर्जुन का अभिमन्यु नहीं, मरवाही का चक्रव्यूह तोडूगा: अमितमरवाही उपचुनाव: जनता कांग्रेस के प्रत्याशी अमित जोगी ने फार्म भरा

बिलासपुर. जनता कांग्रेस जोगी के प्रत्याशी के रूप में अमित जोगी (Amit Jogi) ने हल छाप पर फार्म भरा है। साथ ही ऋचा जोगी ने भी फार्म भरा है। बाहर निकालते ही जाति मामले पर डॉ. रेणु जोगी बोलीं कि जब हमारा परिवार कांग्रेस के साथ रह कर चुनाव लड़ता था तो हमारी जाति पर कभी सवाल नहीं उठा और जब तक कांग्रेस में थे तब तक हमें आदिवासी ही माना जाता रहा।
कांग्रेस में रह कर अदिवासी जाति के प्रमाण पत्र के बदौलत स्व. अजीत जोगी ने रायगढ़, शहडोल और मरवाही से चुनाव लड़ चुके हैं। लेकिन उस समय जाति मामले को लेकर कोई मुद्दा नहीं था और स्व. अजीत जोगी कांग्रेस की टिकट पर तीन बार मरवाही में चुनाव लड़ चुके हैं। ऐसे में अब अमित की जाति मुद्दे को उठा कर उसे अदिवासी सीट से चुनाव लड़ने से कांग्रेस सरकार रोक रही है। जबकि अदिवासी जाति के प्रमाण पत्र से अमित ने एक बार मरवाही चुनाव जीता भी है।

प्रदेश भाजपा कार्यसमिति की बैठक 19 को, बनेगी भविष्य की रणनीति

अमित जोगी ने कहा कि अजीत का अमित अर्जुन का अभिमन्यु नहीं मरवाही का चक्रव्यूह तोड़ कर चुनाव जीत कर दिखाउंगा। राजनीतिक दबाव और दुर्भावना में मेरी पत्नी का जाति प्रमाण पत्र निलंबित किया गया। यह लोग मेरे परिवार को चुनाव लड़ने से रोकन चाहते हैं।
24 सितंबर को एससीएसटी, ओबीसी एक्ट 2013 में नियम बदलने की वजह से समिति के पास सिर्फ प्रमाण पत्र निलंबित करने का अधिकार है। निलंबन अस्थाई प्रक्रिया है। जब तक पूरी तरह से प्रमाण पत्र निरस्त नहीं होता, वैधानिक रूप से निर्वाचन अधिकारी को नामांकन पत्र स्वीकार करना होगा।

जोगी कांग्रेस के चिह्न से अमित और ऋचा दोनों लड़ सकते हैं चुना
मरवाही उपचुनाव के लिए अमित जोगी के साथ ऋचा जोगी ने भी फार्म भरा है। अमित जागी ने बताया कि यदि मेरा फार्म रिजेक्ट होता है तो बी फार्म में एक कॉलम वैकल्पिक प्रत्याशी का भी होता है जिसमें ऋचा जोगी का नाम है। किसी कारण से मेरा नामांकन रिजेक्ट होता है तो ऋचा जोगी कांग्रेस के चिन्ह हल छाप में चुनाव लड़ सकती हैं। फिलहाल चिन्ह में चुनाव लड़ने के लिए मेरे नाम से नामांकन दाखिल किया गया है।

मरवाही उपचुनाव: BJP ने 30 स्टार प्रचारकों की सूची जारी की, लिस्ट में आदिवासी नेताओं को तवज्जो

अमित व ऋचा को लंबी उम्र का आशीर्वाद दिया: ज्योत्सना
नामांकन फार्म भरने कांग्रेस प्रत्याशी के साथ पहुंचीं क्षेत्र की सांसद ज्योत्सना महंत ने कहा स्व. अजीत जोगी मेरे भाई थे। मुझे उन्होंने कहा था कि मरवाही में कभी मेरे साथ दौरा करो उसके बाद इस क्षेत्र से आपको कोई हीला नहीं पाएंगा। नामांकन के दौरान अमित जोगी और ऋचा जोगी ने ज्योत्सना महंत के पैर छूए तो उन्होंने उन्हें लंबी उम्र का आशीर्वाद दिया। लेकिन जीत का आशीर्वाद उन्होंने अपने प्रत्याशी के.के. ध्रुव को देने की बात कही।

कांग्रेस किसी को चुनाव लड़ने से नहीं रोक रही : मोहन मरकाम
कांग्रेस प्रत्याशी का नामांकन दाखिल कर लौटे कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष से जब जोगी जाति मामले और छानबीन समिति की रिपोर्ट में ऋचा का जाति प्रमाण पत्र निरस्त करने की बात पर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार किसी को भी चुनाव लड़ने से नहीं रोक रही है। जो भी मरवाही आदिवासी सीट से चुनाव लडऩा चाहते हैं अगर वो आदिवासी है तो अपना प्रमाण पत्र दिखाए और लड़े।

ट्रेंडिंग वीडियो