scriptछत्तीसगढ़ में सोलर सिस्टम योजना शुरू, अब तक 1528 लोगों ने किया आवेदन, जानिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन… | Solar system scheme started in Chhattisgarh,1528 people applied | Patrika News
बिलासपुर

छत्तीसगढ़ में सोलर सिस्टम योजना शुरू, अब तक 1528 लोगों ने किया आवेदन, जानिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन…

Solar System: केन्द्र सरकार की प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना की ओर प्रदेश के वाशिंदों का रूझान बढ़ने लगा है। (Solar energy) घर में सोलर सिस्टम लगवाने की योजना के लिए अब तक 1528 लोगों ने आवेदन किया है। (Solar system)योजना के तहत पूर्व में लगने वाले दस्तावेजों में कमी के बाद आवेदकों की संख्या बढ़ी है।

बिलासपुरMar 23, 2024 / 11:14 am

Shrishti Singh

solar_panel.jpg
Bilaspur News: केन्द्र सरकार ने 15 फरवरी 2024 को घरों में मुफ्त बिजली योजना शुरू की थी। (Government scheme) योजना के तहत परिवारों को अपनी छतों पर सौर पैनल स्थापित करने के लिए सब्सिडी केन्द्र सरकार की ओर से दी जाएगी। सब्सिडी (Subsidy) सौर पैनलों की लागत का 40 फीसदी तक कवर करेगी। (Solar system) इस योजना के तहत, केंद्र सरकार ने लगभग 1 करोड़ लोगों के घरों में रूफटॉप सोलर पैनल (Roof Top Solar Panel) लगाने का लक्ष्य रखा है, जिससे उनके बिजली के बिलों में कमी या बिल्कुल ज़ीरो खर्चा हो जाएगा। (Solar energy) यह योजना विशेष रूप से गरीब और मध्य वर्ग के परिवारों को लाभ पहुंचाने के लिए है। (CG Government) जिनकी वार्षिक आय 2 लाख रुपए से कम है।
योजना के तहत घर मालिक को पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना ऐप के जरिए रजिस्ट्रेशन करना है। इस दौरान घर के छत की फोटो के साथ घर का बिजली बिल जमा करना है।
यह भी पढ़ें

कलेक्टर ने जमीन पर बैठकर बच्चों के साथ खाया मध्याह्न भोजन, फिर बच्चों ने सुनाई कविता

योजना के तहत सब्सिडी भी निर्धारित है। 1 किलो वॉट का रूफटॉप सोलर पैनल लगाने पर 30 हजार रुपए , 2 किलो वॉट पर 60 हजार और 3 किलो वॉट तक का सोलर सिस्टम लगाने पर 78 हजार की सब्सिडी मिलेगी। 3 किलो वॉट से अधिक का सिस्टम लगाने पर अतिरिक्त किलो वॉट के पैनल सिस्टम का भुगतान घर मालिक को करना पड़ेगा। सोलर पैनल लगाने के लिए बिजली विभाग से घर की बिजली खपत के अनुसार ही सोलर पैनल लगाने की अनुमति दी जाएगी।
योजना का प्रचार-प्रसार फिलहाल क्रेडा और विद्युत विभाग की ओर से शुरू नहीं हुआ है। योजना को लागू हुए महज 35 दिन ही बीते हैं। वर्तमान में चुनाव आचार संहिता होने के कारण प्रचार प्रसार विभाग की ओर से नहीं किए जा रहे हैं।
पीमए सौर घर मुफ्त बिजली योजना के लिए सिर्फ ऐप के माध्यम से आवेदन किया जा सकता है। इसके लिए छत वाला घर होना जरूरी है। रजिस्ट्रेशन के लिए सिर्फ छत की फोटो और बिजली बिल जरूरी है। अन्य दस्तावेज आवेदन करने पर जमा करने है, जिसमें बिजली बिल, आधार कार्ड और बैक खाते की जानकारी शामिल हैं। पूर्व में किसानों के लिए जमीन के दस्तावेज, आधार कार्ड, बैंक खाते की जानकारी, निवास और जाति प्रमाण पत्र जरूरी दस्तावेज तय किए गए हैं। सोलर रूफ टॉप प्लांट की कुल स्थापित क्षमता लगभग 75 मेगावॉट है, जिसमें से लगभग 5 मेगावॉट व्यक्तिगत घरों में है। योजना के तहत प्रदेश में आवेदन करने वालों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। विभाग की ओर से इसके लिए चुनाव आचार संहिता खत्म होने के बाद प्रचार प्रसार किया जाएगा।
जिला आवेदक क्षमता (किलो वॉट )

रायपुर 273 2787.72

दुर्ग 174 582.81

बिलासपुर 136 1508.22

रायगढ़ 85 1329.93

राजनांदगांव 76 652

यह भी पढ़ें

CG Religion: भारत का अनोखा मंदिर जहां एक तरफ जलती है होलिका, दूसरी ओर लगता है मेला

Home / Bilaspur / छत्तीसगढ़ में सोलर सिस्टम योजना शुरू, अब तक 1528 लोगों ने किया आवेदन, जानिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो