scriptVande Bharat Express: खुशखबरी! Chhattisgarh के इस रूट पर दौड़ेगी वंदेभारत, जानिए क्‍या मिलेंगी सुविधाएं | Vande Bharat will run on this route of Chhattisgarh indian railways | Patrika News
बिलासपुर

Vande Bharat Express: खुशखबरी! Chhattisgarh के इस रूट पर दौड़ेगी वंदेभारत, जानिए क्‍या मिलेंगी सुविधाएं

Vande Bharat Express: ट्रेन को किस रफ्तार से और कहां तक चलाया जाए, इसके लिए लगातार प्रस्ताव बनाने का काम चल रहा था। एसईसीआर बिलासपुर मंडल ने रेलवे बोर्ड के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर कोचिंग नई दिल्ली को लेटर जारी किया है।

बिलासपुरDec 04, 2022 / 12:08 pm

CG Desk

vande bharat express

vande bharat express

Vande Bharat Express: एसईसीआर जोन से वंदे भारत ट्रेन चलाने की प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है। जोन व मंडल के लगभग 4 दर्जन ड्राइवरों को चेन्नई व दिल्ली में वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Express) चलाने का प्रशिक्षण दिया गया है। अधिकारियों की माने तो भेजे गए प्रपोजल को मंजूरी मिलने की पूरी संभावना है कि देश की पांचवी वंदे भारत बिलासपुर से नागपुर के बीच चलेगी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुवली इसका उद्धाटन करेंगे।

बिलासपुर एसईसीआर जोन को वंदे भारत ट्रेन चलाने के लिए पहले ही मंजूरी मिल चुकी है, रेलवे बोर्ड जोन को वंदे भारत प्रोजेक्ट शुरू करने के लिए 75 करोड़ रुपए दे चुका है। ट्रेन को किस रफ्तार से और कहां तक चलाया जाए, इसके लिए लगातार प्रस्ताव बनाने का काम चल रहा था। एसईसीआर बिलासपुर मंडल ने रेलवे बोर्ड के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर कोचिंग नई दिल्ली को लेटर जारी किया है।

जारी लेटर में वंदे भारत को चलाने के लिए एक समय सारणी भी भेजी है। 421 किलो मीटर का सफर वंदे भारत ट्रेन 5 घंटे 30 मिनट में करेगी। ट्रेन का ठहराव बिलासपुर, रायपुर, दुर्ग, गोंदिया व नागपुर रखा गया है। ट्रेन को 130 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलाने के जोन व मंडल स्तर पर रेलवे ट्रैक में काफी काम होने की जानकारी अधिकारी दे रहे है। सूत्रों की माने तो सप्ताह भर के अंदर ट्रेन बिलासपुर मंडल में पहुंच जाएगी। बिलासपुर से ट्रेनिंग लेने गई टेक्निकल टीम ट्रेन को लेकर आने वाली है। अधिकारियों की माने तो 11 दिसम्बर तक ट्रेन चालने की उनकी तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। रेलवे बोर्ड से प्रप्रोजल को हरी झंडी मिलने की संभावना है।

Home / Bilaspur / Vande Bharat Express: खुशखबरी! Chhattisgarh के इस रूट पर दौड़ेगी वंदेभारत, जानिए क्‍या मिलेंगी सुविधाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो