scriptOMG! जहरीले सांपों से है इस महिला की दोस्ती, 4 सालों में 984 सांपों की बचाई जान, मिला ये अवार्ड | Woman Snake Catcher love snakes and saved the lives of 984 sankes | Patrika News

OMG! जहरीले सांपों से है इस महिला की दोस्ती, 4 सालों में 984 सांपों की बचाई जान, मिला ये अवार्ड

locationबिलासपुरPublished: Jul 19, 2021 08:56:23 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

Woman Love Snakes: वन्य जीवों में सांप एक ऐसा जीव है जिसके कल्पना मात्र से लोग दहशत में आ जाते हैं, लेकिन छत्तीसगढ़ के बिलासपुर की अजिता पांडेय सांपों से डरना तो दूर उल्टा सांपों के संरक्षण के लिए दिन-रात काम करने में जुटी हैं।

snake_catcher_woman.jpg

OMG! जहरीले सांपों से है इस महिला की दोस्ती, 4 सालों में 984 सांपों की बचाई जान, मिला ये अवार्ड

बिलासपुर. Woman Love Snakes: वन्य जीवों में सांप एक ऐसा जीव है जिसके कल्पना मात्र से लोग दहशत में आ जाते हैं, लेकिन छत्तीसगढ़ के बिलासपुर की अजिता पांडेय (Ajita Pandey) सांपों से डरना तो दूर उल्टा सांपों के संरक्षण के लिए दिन-रात काम करने में जुटी हैं। उन्होंने कहा कि जिस तरह इंसान प्रकृति के लिए जरूरी है, उसी तरह हर एक जीव-जंतु भी प्रकृति के उतने ही जरूरी हैं।

यह भी पढ़ें: OMG! जब खेतों में घुस आए एक साथ 15 मगरमच्छों ने किया हमला, इलाके में मचा हड़कंप

उनके इसी नेक की वजह से अजिता पांडेय का नाम गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड (Golden Book of World Records) में दर्ज कराया किया गया है। गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम ने अजिता को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया है। अजिता बताती हैं कि पिछले 4 सालों में 984 सांपों का सुरक्षित रेस्क्यू कर जंगल में छोड़ा है।

यह भी पढ़ें: जान बचाने पेड़ पर चढ़ गई महिला लेकिन भालुओं ने खींचकर नीचे उतारा और मार डाला

अजिता पांडेय ने बताया कि सांपों को वे बच्चों के समान मानती हैं और उनके संरक्षण के लिए बचपन से काम कर रहीं हैं। उन्होंने कहा कि जिस तरह इंसान प्रकृति के लिए जरूरी है, उसी तरह हर एक जीव-जंतु भी प्रकृति के उतने ही जरूरी हैं। सांपों के संरक्षण के लिए उनके पिता भेजेंद्र पांडेय और माता सूर्यकांता पांडेय भी उनका पूरा साथ देते आ रहे हैं।

यह भी पढ़ें: सांप ने डसा तो गुस्से में युवक ने लिया बदला, दांत से करैत का सिर काटकर किया अलग और खा गया

अजिता ने बताया कि उनके माता-पिता व परिवार के सदस्य भी नेचर प्रेमी हैं, जिनसे वे प्रेरणा लेती हैं। अजिता बताती हैं कि उनकी नानी स्व. शारदादेवी गौरहा भी बेजुबानों की मदद किया करती थीं, जिन्हें बचपन से देखते हुए वे भी इन बेजुबान जीवों के दर्द को समझने लगीं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो