scriptStay Healthy: सेहतमंद जीवन के सूत्र हैं ये पांच नियम, आप भी अपनाएं | 5 Healthy lifestyle habits to stay young and Disease free | Patrika News

Stay Healthy: सेहतमंद जीवन के सूत्र हैं ये पांच नियम, आप भी अपनाएं

locationजयपुरPublished: Jan 11, 2020 06:04:29 pm

Stay Healthy Tips: 40 की उम्र पार करने के बाद भी अपनी फिटनेस बनाए रखना कोई ज्यादा मुश्किल काम नहीं है। हाल ही के एक शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि आप मध्य आयु में भी पहले की तरह फिट रह सकते हैं। इसके लिए बस आपको पांच स्वस्थ

5 Healthy lifestyle habits to stay young and Disease free

Stay Healthy: सेहतमंद जीवन के सूत्र हैं ये पांच नियम, आप भी अपनाएं

Stay Healthy Tips In Hindi: 40 की उम्र पार करने के बाद भी अपनी फिटनेस बनाए रखना कोई ज्यादा मुश्किल काम नहीं है। हाल ही के एक शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि आप मध्य आयु में भी पहले की तरह फिट रह सकते हैं। इसके लिए बस आपको पांच स्वस्थ आदतों ( 5 Healthy lifestyle habits ) को बनाए रखना होगा। और से आदतें आपको टाइप 2 मधुमेह, हृदय रोग और कैंसर जैसे से रोगों के खतरे से दूर रखेगी।
Healthy Lifestyle Tips
बीएमजे जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, मिडिल एज में स्वस्थ आहार, नियमित व्यायाम, स्वस्थ वजन, सीमित पीने और तंबाकू का उपयोग न करने से लोगों को लंबे समय तक सेहतमंद होकर जीने में मदद मिल सकती है।
हार्वर्ड विश्वविद्यालय अमेरिका में कार्यरत, अध्ययन के लेखक यानपिंग ली ने कहा कि पिछले कई अध्ययनों में पाया गया कि एक स्वस्थ जीवन शैली का पालन करने से जीवन प्रत्याशा में सुधार होता है और मधुमेह, हृदय संबंधी बीमारियों और कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करता है। लेकिन कुछ ही अध्ययनों ने इस तरह की बीमारियों से मुक्त जीवन प्रत्याशा के कारकों पर जीवनशैली के प्रभावों को देखा गया है। हमारा यह अध्ययन इस बात का पुख्ता सबूत देता है कि स्वस्थ जीवनशैली का पालन करने से व्यक्ति लम्बे समय तक रोग-मुक्त हो कर जी सकता है।
शोधकर्ताओं ने क्रमशः 73,196 महिलाओं के 34 साल के आंकड़ों और 38,366 पुरुषों के 28 साल के आंकड़ों को देखा। इसमें स्वस्थ आहार, दिन में कम से कम 30 मिनट तक का जोरदार व्यायाम, स्वस्थ वजन (18.5-24.9 किग्रा / एम 2 के बॉडी मास इंडेक्स) और दिन में मध्यम शराब का सेवन महिलाओं के लिए एक दिन और पुरुषों के लिए दो शामिल था।
जिन महिलाओं ने 50 साल की उम्र में चार-पांच स्वस्थ आदतों का अभ्यास किया, उनमें डायबिटीज, हृदय संबंधी बीमारियों और कैंसर से मुक्त रह कर जीवन जीने की संभावना, काेर्इ भी अभ्यास न करने वाली महिलाआें की तुलना में कर्इ वर्ष अधिक थी। इस तरह से 50 साल की उम्र में चार-पांच स्वस्थ आदतों का अभ्यास करने वाले पुरुषाें निराेगी रह कर जीने की संभावना, काेर्इ भी अभ्यास न करने वालाें पुरूषाें की तुलना में कर्इ वर्ष अधिक थी।
अध्ययन के अनुसार, भारी धूम्रपान करने वाले पुरूषाें आैर मोटापे से ग्रस्त पुरुषों और महिलाओं में रोग-मुक्त जीवन जीने की संभावना सबसे कम देखी गर्इ।

वरिष्ठ लेखक फ्रैंक हू ने कहा, पुराने राेग का इलाज काफी मंहगा साबित हाे सकता है। इसलिए लोगों को स्वस्थ भोजन और जीवनशैली का अपनाना चाहिए, ताकि रोग मुक्त होकर जीवन की गुणवत्ता में सुधार किया जा सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो