scriptDepression and Anxiety: व्यायाम कैसे सुधार सकता है आपकी मेंटल हैल्थ और तनाव को कम कर सकता है | Depression and Anxiety: How exercise can improve your mental health and reduce stress | Patrika News
बॉडी एंड सॉल

Depression and Anxiety: व्यायाम कैसे सुधार सकता है आपकी मेंटल हैल्थ और तनाव को कम कर सकता है

Depression and Anxiety : व्यायाम (Exercises) को तनाव, चिंता और अवसाद के नकारात्मक प्रभावों के खिलाफ एक शक्तिशाली उपाय माना गया है।

जयपुरJun 13, 2024 / 03:34 pm

Manoj Kumar

Exercise:

Exercise:

व्यायाम (Exercises) को तनाव, चिंता और अवसाद के नकारात्मक प्रभावों के खिलाफ एक शक्तिशाली उपाय माना गया है। शारीरिक निष्क्रियता के परिणाम केवल शारीरिक स्वास्थ्य तक सीमित नहीं होते हैं, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य पर भी गहरा प्रभाव डालते हैं, जैसा कि राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान संस्थान (National Institutes of Aging) ने बताया है। अनुसंधान से पता चलता है कि निष्क्रिय जीवनशैली मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं जैसे कि चिंता और अवसाद को बढ़ावा दे सकती है।
अध्ययन यह भी सुझाव देते हैं कि शारीरिक गतिविधि एंडोर्फिन्स की रिलीज को उत्तेजित करती है, जो शरीर के प्राकृतिक मूड बढ़ाने वाले रसायन होते हैं, जिससे खुशी और भलाई की भावना पैदा होती है। इसके अलावा, व्यायाम मस्तिष्क में रक्त संचार (Blood circulation) को बढ़ाता है और हाइपोथैलेमिक-पिट्यूटरी-एड्रेनल (HPA) अक्ष को प्रभावित करता है, जिससे तनाव के लिए शारीरिक प्रतिक्रिया कम हो जाती है।

व्यायामों के स्वास्थ्य लाभ: Health Benefits of Exercises:

जॉगिंग Jogging : नियमित जॉगिंग न केवल हृदय प्रणाली को मजबूत करता है बल्कि एंडोर्फिन्स के उत्पादन को बढ़ाकर मूड को भी सुधारता है। जॉगिंग की लयबद्ध गति और पुनरावृत्त स्वभाव ध्यान की तरह प्रभाव डाल सकते हैं, जो मन को शांत करता है और तनाव को कम करता है।
तैराकी Swimming : यदि आपको पानी में तैरना अत्यधिक चिकित्सीय लगता है, तो तैराकी आपके लिए सबसे अच्छा व्यायाम है। तैराकी न केवल एक पूर्ण शरीर कसरत प्रदान करती है बल्कि विश्राम को भी बढ़ावा देती है और चिंता और अवसाद के लक्षणों को कम करती है।
साइक्लिंग Cycling : चाहे आप पार्कों और उद्यानों के माध्यम से पैडलिंग करें या काम पर जाएं, साइक्लिंग कई मानसिक स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है। शारीरिक परिश्रम और प्रकृति के संपर्क का संयोजन मूड को ऊपर उठाता है और तनाव और तनाव की भावनाओं को कम करता है।
चलना Walking : सबसे सरल और प्रभावी व्यायामों में से एक है चलना। प्रकृति में एक साधारण सैर आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकती है। चलना ध्यान को बढ़ावा देता है, जिससे आप दैनिक जीवन के दबावों से अलग होकर वर्तमान क्षण से जुड़ सकते हैं।
बागवानी Gardening : हमारे जीवन की गुणवत्ता को बेहतर बनाने के लिए अधिक पौधों और पेड़ों की आवश्यकता है। बागवानी करना न केवल एक प्रकार की शारीरिक गतिविधि है बल्कि एक चिकित्सीय अभ्यास भी है। बागवानी गतिविधियों जैसे पौधारोपण, निराई, और छंटाई में संलग्न होना तनाव को कम कर सकता है, मूड को सुधार सकता है, और उपलब्धि की भावना को बढ़ावा दे सकता है।
डांस Dance: जब आप नृत्य करते हैं, तो आपका शरीर एंडोर्फिन्स रिलीज करता है, जो आत्म-सम्मान को बढ़ाता है, और आत्म-अभिव्यक्ति के लिए एक आउटलेट प्रदान करता है, जिससे यह एक प्रभावी तनाव निवारक बन जाता है। संगीत की ताल पर नृत्य करना न केवल मजेदार है बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी है।

Hindi News/ Health / Body & Soul / Depression and Anxiety: व्यायाम कैसे सुधार सकता है आपकी मेंटल हैल्थ और तनाव को कम कर सकता है

ट्रेंडिंग वीडियो