scriptआपकी Mental health को को बेहतर बनाने वाली 5 बेस्ट फिजिकल एक्टिविटीज | Patrika News
बॉडी एंड सॉल

आपकी Mental health को को बेहतर बनाने वाली 5 बेस्ट फिजिकल एक्टिविटीज

6 Photos
1 month ago
1/6
क्या आप अपने मानसिक स्वास्थ्य (Mental health) का ध्यान रख रहे हैं? अपने रूटीन में इन 5 शारीरिक गतिविधियों (Physical activities) को शामिल करना आपके मानसिक स्वास्थ्य (Mental health) को काफी सुधार सकता है। इसे नजरअंदाज करने से तनाव, चिंता और समग्र कल्याण में कमी हो सकती है। इसलिए, मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य (Physical health) के लिए इन गतिविधियों को अपनाना बेहद महत्वपूर्ण है। आइए जानते हैं कौन-कौन सी गतिविधियाँ आपकी मानसिक शांति (Mental peace) और खुशी के लिए लाभकारी हो सकती हैं।
2/6
नियमित व्यायाम (Exercise regularly) करना बहुत महत्वपूर्ण है। मुख्य रूप से, कोर-स्ट्रेंथनिंग गतिविधियाँ रीढ़ को सहारा देती हैं और तनाव को कम (Reduce stress) करती हैं। स्ट्रेचिंग व्यायाम (Stretching exercises) लचीलेपन को बढ़ा सकते हैं, जिससे ठंडे मौसम में होने वाली अकड़न को रोका जा सकता है। कभी-कभी रीढ़ की समस्याओं के लिए स्पाइनल इंजेक्शन या नर्व ब्लॉक की सलाह दी जा सकती है ताकि लगातार दर्द से राहत मिल सके। इसलिए, इन व्यायामों को अपनी दिनचर्या में शामिल करना फायदेमंद हो सकता है।
3/6
योग (Yoga) शारीरिक लचीलापन से परे है; यह मानसिक शांति (Mental peace) और ध्यान को विकसित करता है। यह प्राचीन अभ्यास आसन, श्वास व्यायाम और ध्यान को जोड़कर तनाव को कम करने, ध्यान को बढ़ाने और भावनात्मक संतुलन को बढ़ाने में मदद करता है। योग (Yoga) मानसिक स्वास्थ्य (Mental health) के लिए पूर्णता की दिशा में एक पूर्णविचार है, जो आत्म-जागरूकता और आंतरिक शांति को बढ़ावा देता है।
4/6
तैराकी (Swimming) एक सम्पूर्ण शारीरिक व्यायाम (Physical exercise) है जो आपके मानसिक स्वास्थ्य (Mental health) के लिए भी लाभकारी है। तैराकी के दौरान की जाने वाली लयबद्ध स्ट्रोक्स और श्वास तकनीक एक ध्यानपूर्ण स्थिति उत्पन्न करती हैं, जिससे तनाव और चिंता कम होती है। चाहे आप पूल में लैप्स कर रहे हों या खुले पानी की शांति का आनंद ले रहे हों, तैराकी से आराम और मानसिक स्पष्टता को बढ़ावा मिलता है। अपने दैनिक जीवन में तैराकी को शामिल करना बहुत फायदेमंद हो सकता है।
5/6
प्रकृति में चलना (Walking in nature) या पहाड़ों पर चढ़ाई (Climbing mountains) करना हमारे मन को पुनर्जीवित करने की अद्भुत क्षमता रखता है। यह शारीरिक गतिविधि के साथ मानसिक ताजगी भी प्रदान करता है। प्राकृतिक वातावरण में समय बिताना, ताजा हवा में सांस लेना और डिजिटल दुनिया से दूर रहना अवसाद के लक्षणों को कम कर सकता है, मूड को बेहतर बना सकता है और समग्र स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है।
6/6
नृत्य (Dance ) केवल एक कला नहीं है; यह आपके मन और शरीर (Mind and body) के लिए एक थैरेप्यूटिक व्यायाम है। लय के साथ चलने से आप अपनी भावनाओं को व्यक्त कर सकते हैं, चिंता को कम कर सकते हैं और आत्म-सम्मान बढ़ा सकते हैं। चाहे आप अपने कमरे में अकेले नृत्य कर रहे हों या किसी समूह कक्षा में शामिल हो रहे हों, संगीत आपको एक खुशहाल और ऊर्जावान जीवन की ओर ले जाएगा।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.