scriptHealth Tips: वक्त पर खाना और सोना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद, मानसिक विकारों से भी मिलेगा छुटकारा | Eating and sleeping on time is very beneficial for health | Patrika News

Health Tips: वक्त पर खाना और सोना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद, मानसिक विकारों से भी मिलेगा छुटकारा

Published: Jul 15, 2021 10:02:35 pm

Submitted by:

Deovrat Singh

Health Tips: हमारा शरीर एक ऎसी मशीन है, जो बेहद संतुलित ढंग से काम करती है। समय पर भोजन तथा समय पर सोने से न केवल जीवन बेहतर होता है, बल्कि यह मानसिक विकार को भी दूर रखता है।

fitness

Health Tips: हमारा शरीर एक ऎसी मशीन है, जो बेहद संतुलित ढंग से काम करती है। समय पर भोजन तथा समय पर सोने से न केवल जीवन बेहतर होता है, बल्कि यह मानसिक विकार को भी दूर रखता है। सरकाडियन रिद्मस (शरीर के अंदर मौजूद जैविक घड़ी) 24 घंटे के चक्र का पालन करती है और हार्मोन तथा स्वभाव सहित शरीर की सभी गतिविधियों को नियंत्रित करती है।

यह भी पढ़ें

स्वीमिंग करने के हैं बेहद फायदे, बहुत सी बीमारियों को दूर करने के साथ ही शरीर को भी रखती है फिट

मॉन्ट्रियल के डगलस मेंटल हेल्थ यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट तथा मैकगिल यूनिवर्सिटी की काई-फ्लोरियन स्टॉर्च ने कहा कि इस बात के भी सबूत हैं कि रोजाना की गतिविधियां शरीर में 24 घंटे के अलावा, चार घंटे के एक चक्र से प्रभावित होती हैं, जिसे अल्ट्रेडियन रिद्मस कहते हैं। चार घंटे का अल्ट्रेडियन रिद्मस मस्तिष्क में मौजूद एक मुख्य रसायन “डोपामिन” से प्रेरित होता है। शरीर में जब डोपामिन का स्तर अनियंत्रित हो जाता है, तो चार घंटे का रिद्मस 48 घंटे तक खिंच सकता है।

यह भी पढ़ें

चेहरे की चमक बरकरार रखता है गुलाब जल, जानिए इसके फायदे

अनुवांशिक रूप से संशोधित चूहों पर किए गए अध्ययन में स्टॉर्च के दल ने इस बात का खुलासा किया कि नींद आने में दिक्कत, अल्ट्रेडियन रिद्मस जेनरेटर में असंतुलन का परिणाम है, जबकि यह पहले सर्काडियन रिद्मस में गड़बड़ी का परिणाम माना जाता था। यह अध्ययन पत्रिका “ईलाइफ” में प्रकाशित हुआ है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो