scriptHealth News: हृदय संबंधी बीमारियों में फायदेमंद है कॉफी, जानें किस मात्रा में करें इस्तेमाल | Health News: Drink coffee to avoid heart disease | Patrika News
बॉडी एंड सॉल

Health News: हृदय संबंधी बीमारियों में फायदेमंद है कॉफी, जानें किस मात्रा में करें इस्तेमाल

Health News: कॉफी को कुछ लोग मूड अच्छा करने के लिए पीते हैं, तो कुछ सिर दर्द दूर करने के लिए, तो वहीं कुछ लोग कॉफी पीने का बहाना ढूंढ़ते-फिरते हैं। लेकिन अब आपको कॉफी पीने के लिए बहाने ढूंढऩे की जरूरत नहीं है।

Jul 21, 2021 / 10:57 pm

Deovrat Singh

health news
Health News: कॉफी को कुछ लोग मूड अच्छा करने के लिए पीते हैं, तो कुछ सिर दर्द दूर करने के लिए, तो वहीं कुछ लोग कॉफी पीने का बहाना ढूंढ़ते-फिरते हैं। लेकिन अब आपको कॉफी पीने के लिए बहाने ढूंढऩे की जरूरत नहीं है। एक नए शोध में यह बात सामने आई है कॉफी का सेवन ह्रदय की क्षति को कम करने मददगार साबित होता है।

यह भी पढ़ें

काली मिर्च सेवन के हैं कई फायदे, माइग्रेन में भी मिलेगी राहत

कॉफी का सेवन हृदय के लिए लाभदायक
नए निष्कर्षो में यह बात पता चली है कि एक-दो कप कॉफी पीने वालों में कॉफी का सेवन न करने वालों की तुलना में हृदय संबंधी समस्याओं से मरने की संभावना 20 प्रतिशत कम होती है। इसे हम दूसरे शब्दों में कहें तो कॉफी हृदयघात के बाद हृदय को अच्छा करने में मददगार है, और यह दोबारा हृदयघात की संभावना को भी कम करता है।

यह भी पढ़ें

नियमित रूप से 30 मिनट की सैर करना दिल की बीमारियों में फायदेमंद

सीमित मात्रा में करें इस्तेमाल
हालांकि इसके साथ वैज्ञानिकों ने यह भी कहा कि कॉफी शरीर के लिए फायदेमंद तभी होगाी जबकि इसका सेवन सीमित मात्रा में किया जाए। कहने का मतलब यह है कि लिमिट से ज्यादा मात्रा में इसका सेवन लाभदायक नहीं होगा।

Home / Health / Body & Soul / Health News: हृदय संबंधी बीमारियों में फायदेमंद है कॉफी, जानें किस मात्रा में करें इस्तेमाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो