scriptHealth News: काली मिर्च सेवन के हैं कई फायदे, माइग्रेन में भी मिलेगी राहत | Health News: There are many benefits of consuming black pepper | Patrika News

Health News: काली मिर्च सेवन के हैं कई फायदे, माइग्रेन में भी मिलेगी राहत

Published: Jul 16, 2021 11:38:17 pm

Submitted by:

Deovrat Singh

Health News: काली मिर्च खाने में जितनी तीखी, उतने ही तीखे इसके गुण सेहत के लिए भी होते हैं। यह भोजन को स्वादिष्ट बनाने के साथ कई बीमारियों में लाभकारी है। जानते हैं इसके लाभ के बारे में-

beauty
Health News: काली मिर्च खाने में जितनी तीखी, उतने ही तीखे इसके गुण सेहत के लिए भी होते हैं। यह भोजन को स्वादिष्ट बनाने के साथ कई बीमारियों में लाभकारी है। जानते हैं इसके लाभ के बारे में-
आंखें:
एक पताशे में 1-2 काली मिर्च सुबह खाली पेट चबाकर खाएं। एक किलो चीनी की चार तार की चाशनी बनाकर उसमें 100 ग्राम घी, 25 ग्राम काली मिर्च, 100 ग्राम पुनर्नवा जड़ , 25 ग्राम मुलैठी, 50 ग्राम शतावरी व 50 ग्राम त्रिफलां(सभी पाउडर के रूप में) मिलाएं। शरद पूर्णिमा की रात को चंद्रमा की रोशनी में एक थाली में इसे जमाएं। इसके पीस काट लें। एक पीस रोजाना 30 दिनों तक खाएं। नेत्र के किसी भी रोग में तेजी से लाभ मिलेगा।

यह भी पढ़ें

कोरोना के खिलाफ अधिक रोग प्रतिरोधक क्षमता बना सकती है स्पूतनिक-वी की एक खुराक

कफ, खांसी, खराश व दमा:
एक चम्मच शहद में अदरक का रस व 4-5 काली मिर्च पीसकर मिलाएं व सुबह-शाम चाटें। 10 काली मिर्च, 10 पताशे, पांच तुलसी के पत्ते, एक बड़ी इलाइची व थोड़ी-सी अदरक को पीसकर 250 मिलिलीटर पानी में धीमी आंच पर उबालें। 200 मिलिलीटर पानी बचने पर इसे छान लें। अब इसमें दो चम्मच शहद मिलाकर धीरे-धीरे पिएं। इससे जुकाम और कफ की समस्या में आराम मिलेगा।
माइग्रेन:
पांच काली मिर्च व तीन बादाम पीस लें, इसमें चौथाई चम्मच सफेद चंदन, चौथाई चम्मच लाल चंदन, थोड़ा कपूर व घी को मिलाकर सिर पर लेप करें। ऎसा लगातार 10-15 दिनों तक करें।

यह भी पढ़ें

सात सुपर फूड जो आपकी सेहत को देंगे प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व, बीमारियां भी रहेंगी कोसों दूर

बदहजमी और जी मिचलाने पर:
नींबू को काटकर उसमें काली मिर्च पाउडर व थोड़ा काला या सेंधा नमक छिड़कें। तवे पर धीमी आंच में गर्म करें व इसके रस को थोड़ा-थोड़ा करके लें।

ध्यान रहे: नाक से खून, पेट या पेशाब में जलन, गर्भवती महिला व दो वर्ष से कम उम्र के बच्चे इसके प्रयोग से बचे क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो