मैजिकल टिप्स अपनाएं, तनाव से बाहर आए

बहुत बार ऐसा होता है कि हम किन्हीं चीजों अथवा बातों को लेकर अंदर ही अंदर घुटते रहते हैं और फिर डिप्रेशन के शिकार होने लगते हैं। ऐसे में समय रहते ही अपने आपको संभालना समझदारी होगी। यहां कुछ ऐसे आइडियाज दिए गए हैं, जिनके मैजिकल इफैक्ट्स आते हैं...

Kanchan Arora

September, 2111:40 AM

समस्या की गहराई में जाएं
कभी-कभी हम उन मैटर्स की वजह से भी परेशान हो जाते हैं, जो कि इतने महत्वपूर्ण भी नहीं होते। इसलिए बजाय डिप्रेश होने के बात की जड़ यानी कि शुरुआत से सोचे कि असल में हुआ क्या था। फिर देखिए आपकी बड़ी से बड़ी परेशानी काफूर ही हो जाने वाली है।

म्यूजिक के साथ वॉक का आनंद लीजिए
संगीत में मैजिकल पॉवर होती है। अपना मनपसंद म्यूजिक लगाएं। इससे आप अच्छा तो महसूस करेंगे ही, साथ ही यह आपको अकेलेपन की फीलिंग भी नहीं आने देगा। लिसनिंग म्यूजिक विद् वॉकिंग आपको पॉजिटिविटी से भर देगी। अपने मनपसंद के गानों के साथ हरियाली और सुंदर दृश्य देखकर आप एनर्जी से भर उठेंगे।

अपने किसी प्रिय को गले लगाएं
जादू की झप्पी के बारे में तो आपने सुना ही होगा तो क्यों न जब भी आप उदास हों तो किसी प्रिय को गले लगाएं। अब वो प्रिय कोई व्यक्ति भी हो सकता है और आपका पालतू डॉगी भी हो सकता है। उनके साथ क्वॉलिटी टाइम बिताने से आपको अंदर तक सुकून और खुशी मिलेगी।

जो भी दिमाग में चल रहा है, लिख डालिए
एक कागज और पेन लेकर जो भी दिमाग में चल रहा है उसे कागज पर उतार दीजिए। फिर देखिएगा आप कितनी ज्यादा मानसिक शांति मिलेगी। जी हां, यह तनाव से बाहर आने का अचूक उपाय है। इसके बाद आप उस कागज को भी फाड़ दें।

ट्रिप प्लान करें
माहौल चेंज का भी दिमाग पर काफी हद तक पॉजिटिव असर पड़ता है। इसलिए कुछ दिन शहर के बाहर किसी अन्य जगह घूम कर आएं। इससे आप तरोताजा महसूस करेंगे। इसके अलावा कुछ भी रूटीन से हटकर करें, जो कि आपने कभी नहीं किया।

प्राथमिकताएं तय करना जरूरी
कई बार हम रूटीन के कार्यों में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि अपनी सेहत और खुशियों का ख्याल ही नहीं रह पाता। इसी के साथ रिश्तों पर भी ध्यान देना भूल जाते हैं। और फिर अचानक अकेलापन महसूस करने लगते हैं। इसलिए जीवन में प्राथमिकताएं तय करना भी जरूरी है।

यादें ताजा करें
पुराने फोटो एलबम्स देखें। हरेक पिक्स के क्षण को याद करें। फिर देखें कैसे आपके चेहरे पर मुस्कुराहट आ जाएगी। इसी के साथ पुराने फ्रेंड्स के साथ गेट टूगेदर करें। जिंदगी फिर से तरोताजा हो जाएगी।

कॉमेडी मूवीज अथवा वीडियोज देखें
मूड सही करने का सबसे अच्छा तरीका है कामेडी मूवीज या फिर फनी विडियोज देखना। कुछ ही पलों में हम सब कुछ भूल कर दूसरी दुनिया में चले जाते हैं। इसके अलावा हम ऐसे लोगों के साथ भी समय व्यतीत कर सकते हैं, जिनका सेंस ऑफ ह्यूमर काफी अच्छा हो। इससे भी रिफ्रेश हो जाते हैं। हंसी, तनाव को दूर करने का नेचुरल तरीका है तो जब भी मौका लगे दिल खोलकर हंसो।

गहरी सांस लेकर मुंह से बोले जाने दो
चाहे कितना भी तनाव क्यूं न हो, एक बार गहरी सांस लें और फिर सांस छोड़ते समय बोले कि जाने दो। आप खुद महसूस करेंगे कि ये जाने दो वाली प्रकिया कितनी मैजिकल है। दिन में जब जब आप तनाव महसूस करें, तो यही करें।

पॉजिटिविटी पर फोकस करें
हमारी कमजोरी यह है कि हमें सकारात्मकता की बजाय नकारात्मकता ज्यादा प्रभावित करती है। जब भी आपको नेगेटिव कमेंट्स प्रभावित करने लगे, तो उन लोगों को याद करना शुरू कर दो जो कि आपके आभारी हैं और हमेशा आपकी प्रशंसा एवं प्रोत्साहन देते रहते हैं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned