कोरोना वैक्सीन के नुकसान आए सामने, खुराक लेने के आठ दिन बाद हुआ संक्रमण

- फाइजर कंपनी की कोरोना वैक्सीन में सामने आई समस्या ।
- वैक्सीन लेने वाला व्यक्ति हुआ कोरोना संक्रमित।

By: विकास गुप्ता

Updated: 31 Dec 2020, 01:43 PM IST

न्यूयॉर्क। अमेरिका के कैलिफोर्निया में एक कंपाउंडर फाइजर वैक्सीन की पहली खुराक लेने के आठ दिन बाद कोविड पॉजिटिव हो गया। फाइजर की इस वैक्सीन को आपात कालीन उपयोग के लिए अनुमोदित किया गया है। 45 साल के पुरुष नर्स मैथ्यू डब्ल्यू ने एक फेसबुक पोस्ट के जरिए बताया कि उन्होंने 18 दिसंबर को वैक्सीन की पहली खुराक ली थी। इसके आठ दिन वे कोरोना संक्रमित हो गए।

जांच के बाद हुई संक्रमण की पुष्टि-
एक रिपोर्ट के मुताबिक, मैथ्यू ने बताया कि वैक्सीन लेने के बाद उन्हें केवल हाथ में कुछ दर्द हुआ और इसके अलावा कोई अन्य साइड इफेक्ट सामने नहीं आए। रिपोर्ट में बताया गया है कि वैक्सीन लेने के आठ दिन बाद वह कोविड-19 इकाई में काम करते हुए अस्वस्थ महसूस करने लगे। मैथ्यू ने जब क्रिसमस के बाद अपना कोरोना टेस्ट कराया तो उनको पता चला कि वो कोविड-19 पॉजिटिव हैं।

10 से 14 का समय लगता है-
सैन डिएगो के फैमिली हेल्थ सेंटर्स के एक संक्रामक रोग विशेषज्ञ क्रिश्चियन रेमरस ने बताया कि कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक लेने के बाद कोई वायरस के संपर्क में आया है तो उसका कोरोना पॉजिटिव होना अप्रत्याशित नहीं है। उन्होंने कहा कि हम वैक्सीन नैदानिक परीक्षणों से जानते हैं कि वैक्सीन लगने के बाद वायरस के प्रति सुरक्षा विकसित करने के लिए व्यक्ति को लगभग 10 से 14 दिन का समय लगता है। बता दें कि फाइजर के तीसरे चरण के आंकड़ों से पता चला है कि यह वैक्सीन 95 प्रतिशत प्रभावशाली है।

विकास गुप्ता
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned