अगर सुबह उठकर अलसाए हुए रहते हैं तो इन खास टिप्स से मिलेगी ताजगी और स्फूर्ति

अगर आप भी सुबह से लेकर शाम तक तरोताजा, खुशमिजाज और चुस्त रहना चाहते हैं तो आजमाएं ये उपाय-

Vikas Gupta

January, 1406:52 PM

कुछ लोग सुबह जागर उठने के बाद बहुत अलसाए हुए से रहते हैं। बिस्तर से उठना मानो उनके लिए कोई बड़ा और मुश्किल भरा काम हो। जबकि कुछ लोगों की सुबह बड़ी उल्लास भरी होती है और वे न सिर्फ फुर्ती के साथ बिस्तर छोड़ते हैं बल्कि दिन भर ऊर्जा से भरपूर और चुस्त-दुरुस्त रहते हैं।

वेक अप कॉल -
सुबह का अलार्म उठने के वास्तविक समय से 15 मिनट पहले का ही सेट कर दें। जगने के बाद कुछ पल बिस्तर पर ही आराम से लेटें और उठने से पहले जरा हाथ-पैर हिला लें और ईश्वर का स्मरण करते हुए सकारात्मक विचार मन में लाएं।

स्ट्रेचिंग -
शरीर की हर एक मसल्स को स्ट्रेच करें। उंगलियों से शुरूआत करके, कलाई, हाथों, पैर के अंगूठे, टखने, आदि सहित फुल बॉडी स्ट्रेचिंग करें। इससे आपके शरीर में रक्त का संचरण सही होगा और शरीर को ऑक्सीजन की एकस्ट्रा डोज मिलेगी, जो आपको ताजगी का एहसास कराएगी।

डिटॉक्सीफाइ-
टॉक्सिन्स आपको सुबह-सुबह फूला-फूला सा दिखाते हैं। इनकी मौजूदगी से आप उदास और सुस्त भी लगते हैं। दिन की शुरुआत एक गिलास गुनगुने पानी में जरा सा शहद और नींबू मिलाकर करें। यह आपके शरीर से सारे टॉक्सिन्स निकालने में मदद करेगा।

चाय का प्याला -
तन-मन में स्फूर्ति जगाने के लिए चाय या कॉफी का एक प्याला जरूरी है। कैफीन एक स्टीमुलेन्ट है इसलिए यह शरीर में चुस्ती-फुर्ती का एहसास जगाता है।

वर्क आउट-
सुबह जॉगिंग करें या वॉकिंग या किसी भी प्रकार की एक्सरसाइज करें, आपका रक्त-संचरण बेहतर करने के लिए सभी बेहद उपयोगी हैं। इससे फील-गुड हारमोन एंडॉर्फिन्स का भी पर्याप्त मात्रा में उत्सर्जन होता है। नहाते समय पानी में एक नींबू का रस, यू डी कोलोन या चंदन, लैवेण्डर आदि की खुशबू का इस्तेमाल करें। इससे ताजगी, स्फूर्ति और ऊर्जा का एहसास होगा और आप दिन भर के लिए तैयार हो जाएंगे।

Show More
विकास गुप्ता Desk
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned