mouth problem: मुंह की दुर्गंध की समस्या होने पर आजमाएं ये नुस्खें

हमारे मुंह में पानी या लार की कमी से बैक्टीरिया मुंह में पनपते हैं। पानी पीने से मुंह में लार बढ़ती है, जिससे ऑक्सीजन का स्तर भी बढ़ता है और मुंह में बैक्टीरिया Bacteria in the mouth नहीं पनपते।

By: Jitendra Rangey

Published: 02 Dec 2019, 08:39 AM IST

सांसों की बदबू गंभीर समस्या
मुंह की दुर्गंध Halitosis या सांसों की बदबू गंभीर समस्या है इसके लिए कुछ घरेलू नुस्खे home made remedies अपनाने और खानपान में बदलाव करने से फायदा होता है।
कारगर उपाय :
सोने से पहले कुल्ला: आधा चम्मच नमक आधे गिलास पानी में मिलाकर कुल्ला करें। पानी में नींबू का रस मिलाकर भी कुल्ला कर सकते हैं।
पर्याप्त पानी पीएं: पानी ज्यादा पीएं। हमारे मुंह में पानी या लार की कमी से बैक्टीरिया मुंह में पनपते हैं। पानी पीने से मुंह में लार बढ़ती है, जिससे ऑक्सीजन का स्तर भी बढ़ता है और मुंह में बैक्टीरिया bacteria in the mouth नहीं पनपते।
इन्हें चबाने पर होगा फायदा
रात में भोजन के बाद सूरजमुखी के बीज या पुदीने की पत्तियां चबाएं। अमरूद की पत्तियां भी चबा सकते हैं।
विटामिन-सी डाइट लें: सिट्रस एसिड युक्त फल मुंह में बैक्टीरिया पनपने से रोकते हैं। चेरी, स्ट्रॉबेरी, नींबू, संतरा आदि खा सकते हैं।
दही फायदेमंद : दही खाने से सल्फाइट पदार्थ कम बनता है जिससे सांस की बदबू दूर होती है। बिना चीनी वाला दही लाभकारी है। चीनी से बैक्टीरिया बढ़ते हैं।
हेलिटोसिस रोग
हेलिटोसिस यानी सांस की बदबू, बैक्टीरिया और भोजन से मिलकर शुरू होती है। दांत, जीभ और मसूढ़ों की सफाई नियमित करें। क्योंकि मुंह से दुर्गंध आने की एक वजह यह भी है।

Jitendra Rangey
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned