Nawazuddin Siddhiqui Claims Bollywood: इस अभिनेता ने बताया फिल्म इंडस्ट्री को जातिवाद का घर

By: Tanya Paliwal
| Updated: 13 Oct 2021, 03:35 PM IST
Nawazuddin Siddhiqui Claims Bollywood: इस अभिनेता ने बताया फिल्म इंडस्ट्री को जातिवाद का घर

Nawazuddin Siddhiqui Claims Bollywood: अपने रंग और कद के कारण नवाजुद्दीन सिद्दीकी को कई वर्षों तक करना पड़ा था बहुत सी मुश्किलों का सामना।

नई दिल्ली। Nawazuddin Siddhiqui Claims Bollywood: अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने सिनेमा जगत में अपने अलग अभिनय द्वारा लोगों के दिलों में एक खास जगह बनाई है। उन्होंने अब तक के अपने फिल्मी करियर में बहुत सी भूमिकाएं निभाई हैं। आज के समय में लगभग हर तीसरी फिल्म का हिस्सा नवाजुद्दीन सिद्दीकी होते ही हैं। चाहे वह लीड रोल में हो या सपोर्टिंग एक्टर, अपनी दमदार एक्टिंग के द्वारा वह हर किरदार किरदार में जान डाल देते हैं।

nawazuddin-feature.jpg

नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने रमन राघव 2.0, किक, मोतीचूर चकनाचूर, सैक्रेड गेम्स, गैंग्स ऑफ वासेपुर, बदलापुर, रईस, फ्रीकी अली, बजरंगी भाईजान जैसी ढेरों फिल्मों के अपने सकारात्मक एवं नकारात्मक किरदार को इतनी शिद्दत से निभाया कि उनके डायलॉग्स आज भी लोगों की जुबान पर हैं। नवाजुद्दीन सिद्दीकी अपने करियर में आज जिस भी मुकाम पर हैं उसके पीछे उनकी कड़ी मेहनत तथा संघर्ष की एक लंबी दास्तान है।

इसके अलावा अपनी बेहतरीन अदाकारी के साथ ही नवाजुद्दीन सिद्दीकी खुलकर अपने विचार रखने के लिए भी जाने जाते हैं। इसी क्रम में हाल ही में उन्होंने बॉलीवुड पर एक ऐसा इल्जाम लगाया है, जिससे फिर से वह सुर्खियों में आ गए हैं। चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं...

nawazuddin-siddiqui-net-worth-2016-in-indian-rupees.jpg

यह भी पढ़ें:

अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी का मानना है कि, इस फिल्म इंडस्ट्री में नेपोटिज्म (भाई-भतीजावाद) से ज्‍यादा रेसिजम यानी जातिवाद की समस्‍या है। जो कि इंडस्ट्री में काफी अधिक है। उन्हें लगता है कि जातिवाद की समस्या नेपोटिजम से भी बड़ी है। नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने बताया कि, किस तरह उन्होंने कई सालों तक सिनेमा जगत में इसके खिलाफ संघर्ष किया। लेकिन अब वह उम्‍मीद करते हैं कि, सांवली ऐक्‍ट्रेसेस को भी हीरोइन बनाया जाए, यानी अहम किरदार निभाने के लिए मौका दिया जाए जो कि काफी महत्वपूर्ण है।

इसके अलावा नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने बड़ा बयान देते हुए यह भी कहा है कि, अगर स्किन कलर की भी बात ना की जाए, तो भी इस इंडस्ट्री में काफी पक्षपात है जिसका खत्म होना बेहद आवश्यक है, ताकि अच्छी फिल्में बन सकें। साथ ही उन्हें कई सालों तक उनके रंग और कद के कारण रिजेक्शन का सामना करना पड़ा था। उन्होंने यह भी कहा कि, उनके अलावा कई ऐसे महान कलाकार हैं जो पक्षपात का शिकार हो चुके हैं।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि, अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने हाल ही में सुधीर मिश्रा की 'सीरियस मेन' में अपनी कमाल की परफॉर्मेंस के लिए 'अंतर्राष्ट्रीय एमी पुरस्कार' में नामांकन हासिल किया है।

 

19_05_2020-nawaz_20283984.jpg
Show More