scriptइसलिए मोहम्मद रफी से रूठ गई थी स्वर कोकिला लता मंगेशकर, सालों तक साथ नहीं गाए गाने | birthday special: mohammad rafi fight with lata mangeshkar | Patrika News

इसलिए मोहम्मद रफी से रूठ गई थी स्वर कोकिला लता मंगेशकर, सालों तक साथ नहीं गाए गाने

locationमुंबईPublished: Jul 31, 2019 11:25:17 am

मोहम्मद रफी और स्वर कोकिला लता मंगेशकर ने सालों तक एक-दूसरे से बात नहीं की।

mohammad rafi and lata mangeshkar

mohammad rafi and lata mangeshkar

मुंबई। हिन्दी सिनेमा के सबसे मशहूर गायक मोहम्मद रफी ( mohammad rafi ) और स्वर कोकिला के नाम से प्रसिद्ध लता मंगेशकर ( Lata Mangeshkar ) ने सालों तक एक-दूसरे से बात नहीं की। दोनों के बीच एक बड़े पर असहमति के चलते करीब 3 साल तक कोई गाना साथ रिकॉर्ड नहीं किया। इस किस्से का जिक्र याशमीन खालीद रफी की किताब ‘ मोहम्मद रफी: मॉय अब्बा – ए मेमोइर’ में किया गया है।

 

birthday-special-mohammad-rafi

आज हम आपको बताने जा रहे हैं उस मशहूर किस्से के बारे में जब हिन्दी सिनेमा के सबसे मशहूर गायक मोहम्मद रफी और स्वर कोकिला के नाम से प्रसिद्ध लता मंगेशकर ने सालों तक एक-दूसरे के साथ गाना रिकॉर्ड नहीं किया। इस किस्से का जिक्र याशमीन खालीद रफी की किताब ‘ मोहम्मद रफी: मॉय अब्बा – ए मेमोइर’ में किया गया है।
बात 1960 के शुरूआत की है। जब प्लेबैक सिंगर्स को गानों की रॉयल्टी देने को लेकर चर्चा शुरू हुई तो लता मंगेशकर ने इसका पुरजोर समर्थन किया। लता को उम्मीद थी कि रफी साहब इस मुद्दे पर उनका समर्थन करेंगे। लेकिन रफी की राय जुदा थी। उन्होंने लता को सपोर्ट नहीं किया।

रफी साहब का कहना था कि जब गाना गाने के लिए सिंगर को प्रोड्यूसर पेमेंट करता है तो सिंगर को रॉयल्टी में से हिस्सा नहीं मांगना चाहिए। रफी का ये कहना लता को इतना बुरा लगा कि उन्होंने साथ गाना बंद कर दिया। करीब 3 साल तक दोनों ने साथ में काम नहीं किया। इस दौरान रफी साहब ने सुमन कल्याणपुरी के साथ काम किया तो लता ने महेन्द्र कपूर के साथ।

 

mohammad-rafi-lata-mangeshkar

बताया जाता है कि दोनों के बीच इस मनमुटाव को खत्म करने के लिए संगीत निर्देशक जयकिशन आगे आए। उनके प्रयासों के बाद दोनों गायकों का पहला युगल गीत ‘पलकों की छांव में’ मूवी में रिकॉर्ड किया गया। एक बार एक इंटरव्यू में लता ने दावा किया था कि रफी साहब ने इस मुद्दे पर लिखित में माफी भी मांगी थी, तब जाकर साथ काम करने का फैसला लिया। हालांकि इस बात से रफी के बेटे शाहिद रफी खफा हो गए। 2012 में एक प्रेस कांफ्रेस कर लता से वे लिखित माफीनामा दिखाने का चैलेंज दिया।

 

mohammad-rafi-fight-with-lata-mangeshkar

आपको बता दें कि करीब 35 साल के शानदार करियर में रफी साहब ने उस जमाने के सभी मशहूर संगीतकारों और गायकों के साथ काम किया। संगीतकारों में एसडी बर्मन, शंकर-जयकिशन, लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल और ओपी नय्यर जैसे बड़े नाम शामिल हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो