Navratri 2020: 'तूने मुझे बुलाया शेरोंवाली' से लेकर 'ओ शेरेवाली' तक सुने माता के सुपरहिट भजन

By: Shweta Dhobhal
| Published: 17 Oct 2020, 04:20 PM IST
Navratri 2020: 'तूने मुझे बुलाया शेरोंवाली' से लेकर 'ओ शेरेवाली' तक सुने माता के सुपरहिट भजन
Bollywood Top Five Bhajans On Navratri 2020

  • आज से शुरू हुई शारदीय नवरात्रि के त्योहार की
  • नवरात्रि के खास अवसर पर सुने माता के स्पेशल गीत

नई दिल्ली। 17 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि ( Navratri 2020 ) का त्योहार आरंभ हो चुका है। यह त्योहार हिंदु धर्म में काफी मान्यता रखताहै। नवरात्रि के त्योहार को अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग रीति-रिवाजों के साथ मनाया जाता है। इस त्योहार में नौ दिन तक मां दुर्गा के अलग-अलग अवतारों को पूजा जाता है। आज पहला नवरात्रा है। आज माता शैलीपुत्री की पूजा की जाती है। नवरात्री के खास पर्व पर कई घरों में भजन कीर्तन कराएं जाते हैं। कई नए भजनों के साथ मां की आराधना की जाती है। नवरात्रि के पर्व पर सुने बॉलीवुड के लोकप्रिय गाने।

यह भी पढ़ें- Navratri 2020: बॉलीवुड अभिनेत्रियों के लुक के साथ मनाएं नवरात्रि का खूबसूरत त्योहार, लाइट कलर है ट्रेंड में

चलो बुलावा आया है माता ने बुलाया है

फिल्म 'अवतार' का यह गीत सालों बाद भी भक्तों की जुंबा से सुनने को मिता है। यह गीत शेरों वाली मां पर आधारित है। वैष्णों माता के दरबार में जाते हुए अधिकतर भक्त इसी भजन को गाते हुए सुनाई देते हैं। बता दें इस फिल्म में दिग्गज अभिनेता राजेश खन्ना और अभिनेत्री शबाना आजमी नज़र आई थी।

तूने मुझे बुलाया शेरोंवाली

मशहूर गायक मोहम्मद रफी और भजन गायक नरेंद्र चंचल ने गीत 'तूने मुझे बुलाया शेरोंवाली' को अपनी खूबसूरत आवाज़ से सजाया था। यह गीत फिल्म आशा का है। जिसे अभिनेता जितेन्द्र और रीना रॉय पर फिल्माया गया था।

यह भी पढ़ें- नवरात्रि में देवी दुर्गा के नौ अलग अलग रूप : जानें प्रत्येक देवी की पूजा विधि, मंत्र, भोग व इनसे मिलने वाला आशीर्वाद

 

दुर्गा है मेरी मां, अंबे है मेरी मां

फिल्म 'क्रांति' का दुर्गा है मेरी मां, अंबे है मेरी गाना माता के हर कीर्तन और जागरण में सुनने को मिला है। इस फिल्म में बॉलीवुड के कई अभिनेता और अभिनेत्रियां दिखाई दीं थीं। इस फिल्म के निर्देशक मनोज कुमार थे।

जग तेरे चरणों में आयो

1979 में रिलीज़ हुई भक्ति में शक्ति फिल्म का यह गाना काफी लोकप्रिय हुआ था। फिल्म में योगिता बाली और दारा सिंह, सतीश कौल के साथ-साथ कई बड़े सितारे दिखाई दिए थे। खास बात यह थी कि इस फिल्म के निर्देशक दारा सिंह ही थे।

ओ शेरेवाली

मशहूर गायक मोहम्मद रफी की आवाज़ में गाया गया 'ओ शेरेवाली' सुपरहीट गीतों में से एक है। यह गीत फिल्म 'सुहाग' का है। इस फिल्म को निर्देशक मनमोहन देसाई ने किया था। फिल्म में अमिताभ बच्चन, शशि कपूर, निरूपा रॉय रंजीत, परवीन बॉबी,और रेखा दिखाई दिए थे।